'रोमियो एंड जुलियट' के कलाकारों का भी हुआ था यौन शोषण, बुढ़ापे में खोला राज़ !
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1513711

'रोमियो एंड जुलियट' के कलाकारों का भी हुआ था यौन शोषण, बुढ़ापे में खोला राज़ !

साल 1968 में आई फिल्म 'रोमियो एंड जूलियट’ (Romeo and Juliet) का किरदार निभाने वाले ओलिविया हसी और लियोनार्ड व्हिटिंग ने फिल्म के निर्देशक फ्रेंको ज़ेफेरीली और फिल्म निर्माता कंपनी पैरामाउंट पिक्चर्स पर आरोप लगाया है, कि उन्हें धोखे में रखकर उस वक्त न्यूड सिन्स फिल्माए गए थे और उनका यौन शोषण किया गया था. 

रोमियो एंड जूलियट

लॉस एंजेलिसः जब कभी सच्चे प्रेमी और प्रेमिका की मिसाल दी जाती है, तो हीर-रांझा, सोनी-महिवाल, लैला-मजनू और रोमियों एंड जुलिएट का नाम जरूर आता है. देश-दुनिया के इन सभी किरदारों में फिल्मकार फिल्में बना चुके हैं, और सभी फिल्में बेहद हिट साबित हुई. हॉलीवुड के फिल्मकार निर्देशक फ्रेंको ज़ेफेरीली और पैरामाउंट पिक्चर्स ने 1968 में दो किशोर कलाकरों को लेकर 'रोमियो एंड जूलियट’ (Romeo and Juliet) नाम की फिल्म बनाई थी, जो उस वक्त की बेहद कामयाब फिल्म मानी जाती है. लेकिन इस फिल्म के निर्माण के लगभग 55 सालों बाद फिल्म के निर्देशक की मौत के बाद उनपर और फिल्म निर्माण कंपनी पर 50 करोड़ डॉलर से ज्यादा के मुआवजा का मुकदमा दायर किया गया है. मुकदमा दायर करने वाला भी कोई और नहीं बल्कि उसी फिल्म में रोमियो और जुलिएट कर किरदार निभाने वाले वह दोनों नाबालिग कलाकार हैं, जो अब बूढ़े हो चुके हैं. उन दोनों ने आरोप लगाया है कि उस फिल्म में धोखे से उनका न्यूड शूट किया गया था. 

बूढे़ हो चुके हैं 'रोमिया और जुलियट’, निर्देशक की मौत  
फिल्म में 'रोमियो एंड जूलियट’ का किरदार ओलिविया हसी और लियोनार्ड व्हिटिंग ने निभाया था, उस वक्त दोनों की उम्र क्रमशः 15 और 16 साल की थी, जो अब अब 71 और 72 को पहुंच गई है. इन दोनों ने लॉस एंजिल्स काउंटी सुपीरियर कोर्ट में यौन शोषण, यौन उत्पीड़न और धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए मुकदमा दायर किया है. खास बात यह है कि फिल्म के निर्देशक फ्रेंको ज़ेफेरीली की 2019 में मृत्यु भी हो चुकी है. 

क्या है शिकायत में 
दोनों कलाकारों ने अपनी शिकायत में बताया है कि उन्हें कहा गया था कि वे बेडरूम के दृश्य में मांस के रंग के अंडरगारमेंट पहनेंगे जो फिल्मांकन के अंतिम दिनों में शूट किए गए थे. लेकिन शूटिंग की सुबह, ज़ेफिरेली ने रोमियो की भूमिका निभाने वाले व्हिटिंग और जूलियट की भूमिका निभाने वाली हसी से कहा कि वे सिर्फ शरीर का मेकअप पहनेंगे और कैमरा इस तरह से तैनात किया जाएगा जो नग्नता को नहीं दिखाएगा. हालांकि, इन आश्वासनों के बाद भी उन दोनों का न्यूड सीन फिल्माया गया, जो कैलिफोर्निया के तत्कालीन  अभद्रता और बच्चों के शोषण के खिलाफ संघीय कानूनों का उल्लंघन करने वाला कृत्य था. शूटिंग के दौरान व्हिटिंग के नंगे नितंब और हसी के नंगे स्तनों के एक शॉट लिए गए थे, जिसे बाद में फिल्म में दिखाया गया था.

स्कूल के छात्रों को दिखाई गई थी ये फिल्म 
फिल्म, और इसका थीम गीत, उस वक्त बेहद हिट साबित हुआ था. उस जमाने में शेक्सपियर के नाटक का अध्ययन करने वाले हाई स्कूल के छात्रों को भी ये फिल्म दिखाई गई थी. कोर्ट फाइलिंग में कहा गया है कि हसी और व्हिटिंग ने दशकों से भावनात्मक क्षति और मानसिक पीड़ा का सामना किया है. इसमें कहा गया है कि रिलीज होने के बाद से फिल्म द्वारा लाई गई पीड़ा और राजस्व को देखते हुए अभिनेता 500 मिलियन से ज्यादा के मुआवजे का हकदार है. 

जुलियट ने कभी इस दृश्य का खुद किया था बचाव 
हालांकि, इससे पहले जुलियट की भूमिका निभाने वाली हसी ने 2018 में वैराइटी के साथ एक साक्षात्कार में खुद इस दृश्य का बचाव किया था. उन्होंने कहा था कि मेरी उम्र के किसी कलाकार ने भी पहले ऐसा नहीं किया था. उसने कहा था कि ज़ेफेरीली ने इसे शानदार ढंग से शूट किया था और यह फिल्म की कहानी की मांग के मुताबिक जरूरी था. हालांकि, इस साक्षात्कार के सालों बाद दोनों कलाकार अपने बयानों से क्यों पलट रहे हैं, ये अभी समझ नहीं आ रहा है. वहीं इस मामले में फिल्म निर्माता कंपनी पैरामाउंट फिक्चर्स की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है.

Zee Salaam

Trending news