कच्चे तेल के गिरते दाम से मचा कोहराम, जानिए हिंदुस्तान पर क्या पड़ेगा असर
Advertisement

कच्चे तेल के गिरते दाम से मचा कोहराम, जानिए हिंदुस्तान पर क्या पड़ेगा असर

कच्चे तेल के दाम में $1 की कमी का हिंदुस्तान को कितना फायदा इस गणित से समझिए

 

कच्चे तेल के गिरते दाम से मचा कोहराम, जानिए हिंदुस्तान पर क्या पड़ेगा असर

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के असरात को पूरी दुनिया झेल रही है. लेकिन इस वबा के चलते दुनिया में कच्चा तेल के दामों में गिरावट आ गई है. सोम को अमेरिकी क्रूड ऑयल की कीमत जीरो से भी नीचे लुढक गए हैं. यह पहला मौका है जब कच्चे तेल की कीमतों में इतनी बड़ी गिरावट आई है. 

ये मौका करीब 74 साल बाद आया है जब कच्चे तेल की कीमत आपके एक बोतल पानी से भी कम हो गई है. कोरोना वायरस के असरात के बीच अमेरिकी कच्चे तेल की कीमत औंधे मुंह गिर गई है. सोम को अमेरिकी बेंचमार्क क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) की कीमत में तारीख़ में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली. लेकिन बड़ा सवाल यही है कि इससे हमें क्या फायदा? क्या हिंदुस्तान को इन पेट्रोल की कीमतों से क्या फर्क पड़ेगा..?

बता दें कि रूस और अमेरिका तक की ओर से कच्चे तेल के लगातार उत्पादन और मांग में कमी के चलते यह हालात पैदा हुए हैं. हालात यह है कि दुनिया भर में क्रूड ऑयल का कोई खरीदादर नहीं हैं..भले ही इंटरनेशनल मार्केट में एक बैरल कच्चे तेल की कीमत  -37.63 डॉलर के सबसे निचले लेवल पर पहुंच गया हो. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि हिंदुस्तान में पेट्रोल और डीजल मुफ्त मिलने वाला है. 

इसका सीधा गणित यह है कि हुकूमत आयातित कच्चे तेल के बेस प्राइस में एक्साइज ड्यूटी, वैट और कमीशन भी जोड़ती है. इसके बाद ही आपको पेट्रोल मिलता है. यही वजह है कि पिछले तीन महीने से कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट के बावजूद हुकूमत ने कीमतें कम करने की बजाए एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दिया. आपको अभी भी पेट्रोल या डीजल की कीमतों में मामूली फायदा मिल रहा है.

इसे ऐसे भी समझें, 1 अप्रैल को कच्चे तेल की कीमत गिरकर 23 डॉलर प्रति बैरल यानी प्रति लीटर 11 रुपए पर आ गई.  इसके बावजूद दिल्ली में 1 अप्रैल को पेट्रोल का बेस प्राइस 27 रुपए 96 पैसे तय किया गया. इसमें 22 रुपए 98 पैसे की एक्साइज ड्यूटी लगाई गई. 3 रुपए 55 पैसा डीलर का कमीशन जुड़ गया और फिर 14 रुपए 79 पैसे का वैट भी जोड़ दिया गया. अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 69 रुपए 28 पैसे हो गई. यही वजह है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल भले ही सस्ता हो जाए, लेकिन आपको पेट्रोल की कीमत ज्यादा ही चुकानी पड़ती है.

Watch Zee Salaam Live TV

Trending news