Hajj Yatra 2023: हज के लिए जल्द शुरू होंगे ऑनलाइन आवेदन ; प्रोसेस में तीन माह की देर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1523171

Hajj Yatra 2023: हज के लिए जल्द शुरू होंगे ऑनलाइन आवेदन ; प्रोसेस में तीन माह की देर

Hajj Yatra 2023: देश से हज 2023 के पवित्र सफ़र पर जाने के लिए जाने वाले मुसाफिरों के लिए अच्छी ख़बर है. नए साल के पहले महीने में आवदेन प्रक्रिया शुरू होने के आसार हैं. जानकारी के मुताबिक़ हज पर जाने वाले यात्रियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

Hajj Yatra 2023: हज के लिए जल्द शुरू होंगे ऑनलाइन आवेदन ; प्रोसेस में तीन माह की देर

Hajj Yatra 2023: देश से हज 2023 के पवित्र सफ़र पर जाने के लिए जाने वाले मुसाफिरों के लिए अच्छी ख़बर है. नए साल के पहले महीने में आवदेन प्रक्रिया शुरू होने के आसार हैं. जानकारी के मुताबिक़ हज पर जाने वाले यात्रियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन की प्रक्रिया का ऐलान हज कमेटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन एपी अब्दुल्ला कुटी ने किया है, हालांकि आवेदन शुरू होने का सिलसिला जनवरी माह से शुरू होने की उम्मीद ज़ाहिर की जा रही हैं, लेकिन अभी तक विभाग की तरफ़ से इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन ऐसी ख़बरें मिल रही हैं कि इसी महीने हज पर जाने के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी. 

हज के लिए जल्द शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया 
राजस्थान हज वेलफेयर सोसायटी के महासचिव हाजी निज़ामुद्दीन ने बताया कि फिलहाल केंद्रीय हज कमेटी ने ऐलान तो कर दिया है. 2023 से आगामी पांच वर्ष ही हज पॉलिसी बनने का फिलहाल इंतजार है.इसके साथ ही विस्तृत दिशानिर्देश का इंतजार है.उन्होंने कहा कि केंद्रीय अल्पसंख्यक विभाग जल्द पॉलिसी जारी करें ताकि हज पर जाने वाले लोगों को इसका फायदा मिल सके.निज़ामुद्दीन ने बताया कि इस साल आवेदनों को भरने में तीन महीने से अधिक समय की देर हो चुकी हैं.साथ ही उन्होंने जयपुर एयरपोर्ट को प्रस्थान स्थल बनाने का मुतालबा किया है.

हज 2023 की तैयारियां शुरू 
वहीं दूसरी जानिब हज 2023 की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. इस बीच सऊदी अरब ने भी बड़ा फैसला लिया है. जिससे दुनियाभर के मुसलमानों में ख़ुशी है. सऊदी अरब के हज व उमरा मंत्री ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि इस साल हज के लिए कोरोना वायरस से पहले का कोटा लागू होगा. साथ ही हज यात्रियों पर उम्र की कोई पाबंदी नहीं होगी. हज व उमरा मंत्री तौफीक अल-रबियाह ने कहा कि उमराह वीज़ा की अवधि 30 दिन से बढ़ाकर 90 दिन कर दी गई है. हज/उमरा वीज़ा पर आने वाले लोग देश के किसी भी शहर का सफर कर सकते हैं.

Watch Live TV

Trending news