तालिबान राज में स्कूल-कॉलेजों पर बैन, लेकिन महिला क्रिकेट बहाल करने पर रजामंदी
Advertisement

तालिबान राज में स्कूल-कॉलेजों पर बैन, लेकिन महिला क्रिकेट बहाल करने पर रजामंदी

Afghanistan will resume Women's cricket: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने इतवार को कहा है कि तालिबान सरकार सैद्धांतिक रूप से महिला क्रिकेट बहाल करने पर सहमत हो गया है. वह आईसीसी के सभी नियमों और कानूनों का पालन करेगा.  

 

अलामती तस्वीर

दुबईः अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इतवार को कहा है कि अफगानिस्तान सरकार विश्व संस्था के संविधान की हिमायत करती है, और उसने मुल्क में महिला क्रिकेट की बहाली के लिए सैद्धांतिक तौर पर अपनी रजामंदी दे दी है. अफगानिस्तान क्रिकेट में खासकर महिलाओं के क्रिकेट में पिछले साल से अनिश्चितता के बादल छाए हुए थे, जब तालिबान के मुल्क की सत्ता पर कब्जा करने के बाद वहां के राजनीतिक परिदृश्य पूरी तरह बदल गए थे. तालिबान के सत्ता में वापसी के बाद ऐसी भी खबरें थीं कि अफगानिस्तान की महिलाओं (जिसमें महिला क्रिकेट टीम भी शामिल है) को तालिबान सरकार ने खेलने पर पाबंदी लगा दी थी. 

आईसीसी ने देश में क्रिकेट के हालात की समीक्षा की थी  
आईसीसी ने तब देश में क्रिकेट के हालात की समीक्षा के लिए एक कार्यकारी दल का गठन किया था. बोर्ड को अफगानिस्तान के कार्यकारी दल से अपडेट मिल गया है, जिसमें अफगानिस्तान सरकार के प्रतिनिधियों और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड से दोहा में हुई हालिया एक मुलाकात की तफसीली जानकारी शामिल है. आईसीसी ने कहा है कि सरकारी अफसर ने दोहराया है कि उनकी प्रतिबद्धता पूरी तरह से आईसीसी के संविधान का पालन करने और इसको फॉलो करने की है, जिसमें खास तौर से विविधता और समावेशिता शामिल है. साथ ही इसमें अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड सरकारी दखल अंदाजी के बिना आजादाना तौर पर काम कर सकता है.

आईसीसी के संविधान का पालन करेगा अफगानिस्तान 
कार्यकारी दल के सद्र इमरान ख्वाजा ने कहा, ‘‘बैठक सकारात्मक रही है और सरकारी प्रतिनिधि आईसीसी के संविधान की हिमायत में थे. इसमें सैद्धांतिक तौर पर अफगानिस्तान में महिला क्रिकेट की बहाली शामिल है.’’ अफगानिस्तान आईसीसी के पूर्ण सदस्य देशों में एक है. अफगानिस्तान के मेंस क्रिकेट टीम ने 2021 और 2022 टी-20 विश्व कप में हिस्सा लिया है. साथ ही आईसीसी अंडर-19 वैश्विक मुकाबले के 2027 तक मेजबानों की घोषणा की गई है. 

इन मुल्कों में होगा अगला मुकाबला 
विश्व संस्था ने इतवार को कहा कि श्रीलंका, मलेशिया, थाईलैंड, जिम्बाब्वे, नामीबिया, बांग्लादेश और नेपाल 2024 से 2027 तक आईसीसी अंडर-19 प्रतियोगिता की मेजबानी करेंगे. 2024 अंडर-19 मेंस वर्ल्ड कप की मेजबानी श्रीलंका करेगा जबकि 2026 चरण का आयोजन जिम्बाब्वे और नामीबिया में किया जाएगा. 2025 अंडर-19 महिला टी-20 वर्ल्ड कप मलेशिया और थाईलैंड में कराया जाएगी, जबकि 2027 अंडर-19 महिला वर्ल्ड कप का आयोजन बांग्लादेश और नेपाल द्वारा मिलकर किया जाएगा. आईसीसी ने कहा, ‘‘मार्टिन स्नेडेन की सदारत वाली बोर्ड की उप समिति द्वारा मेजबानों का चयन प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया से किया गया है. ’’ 

Zee Salaam

Trending news