भारतीय मूल की ये महिला बनी ब्रिटेन की गृह मंत्री; आगरा के आलोक शर्मा भी मंत्रिमंडल में शामिल
Advertisement

भारतीय मूल की ये महिला बनी ब्रिटेन की गृह मंत्री; आगरा के आलोक शर्मा भी मंत्रिमंडल में शामिल

Suella Braverman And Alok Sharma in British Cabinet: सुएला ब्रेवरमैन को गृह मंत्री नियुक्त किया गया है, उनकी मां तमिल हैं जब कि पिता गोवा से संबंध रखते हैं. वहीं आलोक शर्मा उत्तर प्रदेश के आगरा के रहने वाले हैं.

सुएला ब्रेवरमैन और आलोक शर्मा

लंदनः ब्रिटेन की नवनियुक्त प्रधानमंत्री लिज ट्रस के मंत्रिमंडल में ऋषि सुनक और उनके समर्थकां को कैबिनेट से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. उनके किसी भी समर्थक को सरकार में जगी नहीं दी गई है. वहीं, प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने भारतीय मूल के आलोक शर्मा और सुएला ब्रेवरमैन को भी अपनी कैबिनट में जगह दी है. बुधवार को 10, डाउनिंग स्ट्रीट पर होने वाली पहली बैठक में वे दोनों शामिल होंगे. सुएला ब्रेवरमैन को गृह मंत्री नियुक्त किया गया है. इससे पहले वह एटार्नी जनरल के पद पर अपनी सेवा दे चुकी हैं. 42 वर्षीय ब्रेवरमैन की मां की तमिल हैं जो बाद में मॉरीशस चली गई थी. वहीं उनके गोवा मूल के पिता गोवा से केन्या और फिर यूके में आकर बस गए थे. 

ब्रेवरमैन ने संभाला अपना कामकाज 
ब्रेवरमैन मंगलवार की शाम अपनी नियुक्ति के फौरन बाद गृह मंत्रालय का कामकाज संभाल लिया था. वह भारतीय मूल की ही प्रीति पटेल की उत्तराधिकारी हैं. पटेल ने ट्रस को बोरिस जॉनसन की वारिस चुने जाने के बाद पिछले दिनों इस्तीफा दे दिया था. नई गृह मंत्री को कई कठिन मुद्दों से जूझना होगा. उनमें शरणार्थियों से जुड़े मुद्दे के अलावा अपराध पर नियंत्रण और पुलिस व्यवस्था भी परिवर्तन जैसे मुद्दे भी शामिल हैं. 

शर्मा है ‘सीओपी26’ के अध्यक्ष  
वहीं, नई कैबिनेट में भारतीय मूल के आलोक शर्मा को भी शामिल किया गया है. आगरा में पैदा हुए शर्मा (55) मंत्रिमंडल में रहते हुए संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन ‘सीओपी26’ के अध्यक्ष के तौर पर जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में अपना काम जारी रखेंगे. पिछले साल नवंबर में स्कॉटलैंड के ग्लासगो में ‘सीओपी26’ शिखर सम्मेलन के आयोजन को लेकर उनकी काफी तारीफ की गई थी. 

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news