इजराइल की जारहियत पर इस्लामिक मुल्कों में हलचल, सऊदी व तुर्की समेत कई मुल्क हुए सख्त
Advertisement

इजराइल की जारहियत पर इस्लामिक मुल्कों में हलचल, सऊदी व तुर्की समेत कई मुल्क हुए सख्त

हमास और इजराइली झड़प के दरमियान सऊदी अरब, तुर्की, ईरान, पाकिस्तान, कुवैत और खलीज के कई मुल्कों ने इजराइली कार्रवाई की सख्त मज़म्मत की है. 

फाइल फोटो

यरूशलम: सऊदी अरब के वज़ारते खारिजा ने यरुशलम से फ़लस्तीनी परिवारों के निकालने की इजराइली मंसूबो को ख़ारिज कर दिया है. मंगलवार को सऊदी अरब के वज़ारते खारिजा ने इजराल की मज़म्मत करते हुए अपने बयान में कहा, ''अल-अक़्सा मस्जिद की तकद्दुस और नमाज़ियों पर इसराली बलों ने खुला हमला किया है.''

सऊदी अरब ने बैनल अक्वामी बिरादरी से अपील की है कि इस टकराव के लिए इजराइल को ज़िम्मेदार ठहराया जाए और उसे फौरन इसे रोका जाए. सऊदी अरब ने कहा कि इस टकराव में बैनल अक्वामी क़ानूनों की खिलाफवरज़ी हो रही है.

मंगलवार को मुस्लिम वर्ल्ड लीग ने भी अल अक़्सा मस्जिद में 'हमले' की मज़म्मत की है. सऊदी प्रेस एजेंसी के अनुसार मुस्लिम वर्ल्ड लीग ने इस टकराव और इसराइली सुरक्षा बलों की कार्रवाई की कड़ी कड़ी मुज़म्मत की है.

ये भी पढ़ें: हमास ने कुछ ही मिनटों में इजराइल पर दागे 100 से ज्यादा रॉकेट, भारतीय महिला की मौत

तुर्की के सदर रेचेप तैय्यप अर्दोआन ने की ये पहल
फ़लस्तीनियों के खिलाफ इजराइल को कार्रवाई को लेकर तुर्की के सदर रेचेप तैय्यप अर्दोआन ने कई इस्लामिक मुल्कों के सरबराहों को फोन किया. अर्दोआन ने मलेशिया, जॉर्डन, कुवैत के सरबराहों और हमास के राजनीतिक ब्यूरो प्रमुख से इसराइल को लेकर बात की है. सदर अर्दोआन ने कहा कि अल-अक़्सा मस्जिद पर इसराइली हमला दहशदगर्दी कार्रवाई है.

पाकिस्तान भी हरकत में 
मंगलवार की शाम पाकिस्तान के वज़ारते खारिजा ने भी इसराइल की मज़म्मत में बयान जारी किया. पाकिस्तानी वज़ारते खारिजा ने कहा, ''गज़ा में इसराइली हमले में कई बेगुनाह फ़लस्तीनियों की जान गई है और ज़ख़्मी हुए हैं. मरनोवालों में बच्चे भी शामिल हैं. इसराइल ने रमज़ान के पाक महीने में एक और काबिले मुज़म्मत कार्रवाई की है. हम बैनल अक्वामी बिरादरी से गुज़ारिश करते हैं कि वो इसराइली कार्रवाई पर चुप ना रहें.'

उसके अलावा बहरीन, यूएई और इरान ने भी इसराइल की मज़म्मत की है और कहा है कि पूरे मामले पर उनकी नज़र बनी हुई है.

Zee Salam Live TV:

Trending news