Congo: कांगो में सशस्त्र आतंकवादियों ने बोला हमला; 36 लोगों को उतारा मौत के घाट
Advertisement

Congo: कांगो में सशस्त्र आतंकवादियों ने बोला हमला; 36 लोगों को उतारा मौत के घाट

Militants killed 36 Civilains in Congo: उग्रवादियों ने कांगो के पूर्वी लोकतांत्रिक गणराज्य के एक गांव पर हमले करके कम से कम 36 लोगों की हत्या कर दी. सेना के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि विद्रोही गतिविधि पर सैन्य कार्रवाई के जवाब में दहशतगर्दों ने इस वारदात को अंजाम दिया. 

Congo: कांगो में सशस्त्र आतंकवादियों ने बोला हमला; 36 लोगों को उतारा मौत के घाट

Civilains killed in Congo: उग्रवादियों ने कांगो के पूर्वी लोकतांत्रिक गणराज्य के एक गांव पर हमले करके कम से कम 35 लोगों की हत्या कर दी. सेना के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि विद्रोही गतिविधि पर सैन्य कार्रवाई से बौखलाए दहशतगर्दों ने इस वारदात को अंजाम दिया. हमलावर एलाइड डेमोक्रेटिक फोर्सेस (ADF) के सदस्य थे. एंथनी मुआलुशायी ने पूर्वी कांगो में स्थित एक युगांडा के सशस्त्र समूह का ज़िक्र करते हुए कहा कि पूर्वी कांगो में चरमपंथियों द्वारा कम से कम 35 लोगों को मौत के घाट उतारा गया है.

36 लोगों को मौत की नींद सुला दिया
 बेनी क़स्बे में कांगो सेना के प्रवक्ता कैप्टन एंथोनी मवालुशायी ने बताया कि अलाइड डेमोक्रेटिक फोर्सेस, इस्लामिक स्टेट समूह से जुड़े एक विद्रोही मिलिशिया ने किवु प्रांत के मुकोंडी गांव में नागरिकों की हत्या कर दी.उन्होंने कहा कि पहले हमलावरों ने बाशु के मुखिया पर हमला किया फिर 35 लोगों की हत्या कर दी. इसके बाद उन्होंने इलाक़े में कुछ लोगों की झोपड़ियों को जला दिया. बुधवार की रात हुए हमले में कई लोग घायल हो गए.लापता लोगों की तलाश के लिए सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है.

लगातार करते रहते हैं हमला
पूर्वी कांगो में दशकों से यह सिलसिला चल रहा है क्योंकि 120 से अधिक सशस्त्र समूह सत्ता, प्रभाव और संसाधनों के लिए और कुछ अपने समुदायों की रक्षा के लिए लड़ते आ रहे हैं. ADF उत्तरी किवु प्रांत में काफी हद तक सक्रिय रहा है, लेकिन हाल ही में उसने पड़ोसी इटुरी प्रांत और क्षेत्रीय राजधानी गोमा के आस-पास के क्षेत्रों में अपने पैर पसार लिए हैं. ADF विद्रोहियों पर बच्चों सहित नागरिकों को निशाना बनाने, अपंग करने, बलात्कार करने और अपहरण करने का आरोप लगाया गया है. इस महीने की शुरुआत में अमेरिका ने समूह के नेता सेका मूसा बालुकु को पकड़ने की जानकारी देने वाले के लिए $5 मिलियन के इनाम का ऐलान किया था.

Watch Live TV

 

Trending news