महातिर मोहम्मद के इस्तीफे के बाद मलेशिया के नए वज़ीरे आज़म बने मुहिद्दीन यासीन
Advertisement

महातिर मोहम्मद के इस्तीफे के बाद मलेशिया के नए वज़ीरे आज़म बने मुहिद्दीन यासीन

मलेशिया के साबिक वज़ीरे आज़म महातिर बिन मोहम्मद के इस्तीफा देने के बाद दाखिली मामलों के साबिक वज़ीर मुहिद्दीन यासीन (Muhyiddin Yassin) ने इतवार को मलेशिया के आठवें वज़़ीरे आज़म के तौर में हलफ लिया.

फाइल फोटो...

कुआलालंपुर: मलेशिया के साबिक वज़ीरे आज़म महातिर बिन मोहम्मद के इस्तीफा देने के बाद दाखिली मामलों के साबिक वज़ीर मुहिद्दीन यासीन (Muhyiddin Yassin) ने इतवार को मलेशिया के आठवें वज़़ीरे आज़म के तौर में हलफ लिया. मुहिद्दीन की हलफ बरदारी तकरीब की बराहेरास्त नशरियात भी की गई. उन्होंने रिवायती लिबास पहन रखा था और नेशनल पैलेस में मलेशिया के किंग सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह के सामने मुल्क और अवाम की खिदमत करने का अज़्म लिया.

72 साला मुहिद्दीन ने 2009 से 2015 तक साबिक वज़ीरे आज़म नजीब रज़ाक़ की हुकूमत में नायब वज़ीरे आज़म के तौर पर काम किया था. उन्होंने महातिर की काबीना में वज़ीरे दाखिला के तौर में अपनी खिदमात भी दी हैं.

बता दें कि गुज़िश्ता 24 फरवरी को महातिर बिन मोहम्मद बिन ने अपने ओहदे से इस्तीफे दे दिया था. 94 साला वज़ीरे आज़म ने यह फैसला तब लिया दब उनको यह जानकारी मिली थी कि उनकी जमाअत एक नई हुकूमत की तश्कील करने की मंसूबा बंदी कर रही है, जिसमें उनके जानशीन और पीपुल्स जस्टिस पार्टी (पीकेआर) के सद्र अनवर इब्राहिम बाहर होंगे.

महातिर मोहम्मद का मुख्तसर सियासी सफरनामा

महातिर 1964 में पहली बार पार्लियामानी रकुन मु्ंतखब हुए और 1974 में मलेशिया के वज़ीरे तालीम मुकर्रर हुए. 1976 में वज़ीरे सनअत और तिजारत के तौर पर मुकर्रर किए गए और 16 जुलाई 1981 को महातिर मोहम्मद मलेशिया चौथे वज़ीरे आज़म बने.

अक्तूबर 2003 में वज़ारते उज़्मा की दस्तबरदारी के बाद महातिर ने सियासत से किनारा कर लिया था हालांकि वो फिर 2016 में सियासत के मैदान में आए और अपनी नई जमाअत पीपीबीएम (PPBM) बनाई और कई दीगर जमाअतों के साथ इत्तेहाद के बाद उन्होंने एक उस जमाअत को शिकस्त दी जिस जमाअत में रहते हुए वो पहले वज़ीरे आज़म भी बने थे.

Trending news