अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में हिजाब पहनने वाली महिला बनी जज, इस देश से है गहरा नाता
Advertisement

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में हिजाब पहनने वाली महिला बनी जज, इस देश से है गहरा नाता

First Muslim Judge of US Supreme Court: अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट पहली हिजाब वाली महिला जज मिल गई है. नादिया कहफ नाम की महिला ने पिछले दिनों अपने दादी के दिए हुए कुरान पर हाथ रखकर शपथ ली है. पढ़िए पूरी खबर

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में हिजाब पहनने वाली महिला बनी जज, इस देश से है गहरा नाता

America Muslim Judge: अमेरिका की पहली बा हिजाब और मुस्लिम सांसद का नाम तो सभी जानते होंगे. उनका नाम है इल्हान उमर. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमेरिकी की पहली बा हिजाब (हिजाब पहनने वाली) महिला जज कौन हैं? अगर नहीं जानते हैं तो फिर इस खबर में हम आपको इस सवाल का जवाब देंगे. दरअसल हाल ही में मिस्र मूल की नादिया कहफ (Nadia Kahf) अमेरिकी पहली ऐसी मुस्लिम जज बनी हैं जो हिजाब भी पहनती हैं. इससे पहले तक वो एक वकील के तौर पर काम कर रही थीं. 

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक पिछले साल अमेरिकी राज्य न्यूजर्सी के गवर्नर फ्लिप मर्फी ने नादिया का नाम इस पद के लिए पेश किया था. फिर मई में, महापौर परिषद के मेंबर्स, स्कूल बोर्ड के मेंबर्स और न्यू जर्सी मुस्लिम वकीलों के नेताओं समेत समुदाय के नेताओं ने मई में सेन क्रिस्टन कोराडो को एक खत लिखा जिसमें नामों को आगे बढ़ाने के लिए कहा गया. नादिया कहफ के पक्ष में 700 से ज्यादा लोगों ने ऑनलाइन पटीशन भी साइन की है. 

यह भी देखिए:
इस्लाम कबूल करने वाले एक्टर ने कहा- ये मेरी चिंता है लोगों की नहीं; जानिए कौन हैं विवियन डीसेना

नादिया कहफ अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में जज के तौर पर खिदमत करने वाली तीसरी मुस्लिम हैं. उन्होंने पिछले हफ्ते अपनी दादी से विरासत में मिली कुरान पर हाथ रखकर शपथ ली है. शपथ समारोह से खिताब करते हुए नादिया ने कहा,"मैं अमेरिका में मुस्लिम और अरब समुदाय का प्रतिनिधित्व कर फख्र महसूस कर रही हूं. नादिया ने कहा कि मैं चाहती हूं कि नई नस्ल यह देखे कि उनके मज़हब का पालन बिना डर ​​के किया जा सकता है. विविधता हमारी ताकत है. यह कोई कमजोरी नहीं है."

यह भी देखिए:
स्कॉटलैंड ने चुना देश का पहला मुस्लिम और सबसे नौजवान मिनिस्टर, जानिए कौन है हैंडसम मैन हमज़ा यूसुफ?

नादिया कहफ फैमिली लॉ में माहिर हैं और उन्होंने इमिग्रेशन मामलों में भी प्रैक्टिस की है. वह 2003 से न्यू जर्सी में एक मुस्लिम नागरिक अधिकार संगठन, काउंसिल ऑन अमेरिकन-इस्लामिक रिलेशंस से जुड़ी हुई हैं. उसी दिन नादिया कहफ की शपथ के बाद, इस्लामिक हेडस्कार्फ़ पहनने वाली एक अन्य पारिवारिक कानून वकील दलिया यूसुफ को भी समरसेट (न्यू जर्सी) में एक न्यायाधीश के तौर पर शपथ दिलाई गई.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news