योग पर फिदा हुए नॉर्वे के राजदूत; कहा- भारत ने दुनिया को दिया सबसे बड़ा तोहफा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2289980

योग पर फिदा हुए नॉर्वे के राजदूत; कहा- भारत ने दुनिया को दिया सबसे बड़ा तोहफा

Yoga Day Special: साल 2015 से हर साल 21 जून को योग मनाया जाता है. पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में इसे अंतर्राष्ट्रीय दिवस के तौर पर मंजूर करने का प्रस्ताव दिया था, जो मान लिया गया है. नार्वे के राजदूत ने योग की तारीफ की है.

योग पर फिदा हुए नॉर्वे के राजदूत; कहा- भारत ने दुनिया को दिया सबसे बड़ा तोहफा

Yoga Day Special: भारत में नॉर्वे के राजदूत मे-एलिन स्टेनर ने योग को भारत का सबसे बड़ा तोहफा बताया है. उनके मुताबिक दुनिया को भारत का सबसे बड़ा तोहफा योग है. उपहार बताया है. वह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस बात से सहमत हैं कि योग दुनिया भर में लाखों लोगों को जोड़ता है. उनकी यह टिप्पणी पीएम मोदी की 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ऑनलाइन पोस्ट के जवाब में आई है, जिसे 21 जून को दुनिया भर में मनाया जाना है. उन्होंने योग करते हुए अपना वीडियो और तस्वीरें भी साझा कीं.

पीएम मोदी ने की तारीफ
पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा कि योग ने सांस्कृतिक और भौगोलिक सीमाओं को पार कर लिया है और दुनिया भर के लोगों को एकजुट किया है. उनकी पोस्ट में लिखा है "अब से दस दिनों में, दुनिया 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मनाएगी, जो एकता और सद्भाव का जश्न मनाने वाली एक शाश्वत प्रथा का जश्न मनाएगा. योग ने सांस्कृतिक और भौगोलिक सीमाओं को पार कर लिया है, जो समग्र कल्याण की खोज में दुनिया भर में लाखों लोगों को एकजुट करता है."

नॉर्वे के राजदूत ने की तारीफ
पीएम मोदी की पोस्ट के जवाब में मे-एलिन स्टेनर ने एक्स पर लिखा, "मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सहमत हूं, योग दुनिया को भारत का सबसे बड़ा उपहार है! मैं शीर्षासन में महारत हासिल करने की कोशिश कर रहा हूं. मैंने इसे योगा लाइफ शुरू करते हुए पोस्ट किया था. क्या आप मेरे साथ हैं? यह अंतर्राष्ट्रीययोग दिवस है, तो चलिए योग शुरू करते हैं.!"

पीएम ने की अपील
मंगलवार को, प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराने का आह्वान किया. उन्होंने एक्स पर विभिन्न 'आसन' दिखाते हुए उनके लाभों का वर्णन करते हुए वीडियो का एक सेट भी साझा किया.

योग अपनाने की अपील
एक्स पर पोस्ट की एक श्रृंखला में, उन्होंने कहा, "जैसे-जैसे योग दिवस नजदीक आ रहा है, मैं वीडियो का एक सेट साझा कर रहा हूं जो विभिन्न आसनों और उनके लाभों पर मार्गदर्शन करेगा. मुझे उम्मीद है कि यह आप सभी को नियमित रूप से योग का अभ्यास करने के लिए प्रेरित करेगा."

21 जून को योग दिवस
2015 से हर साल 21 जून को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. इसे साल 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा औपचारिक रूप से स्वीकार कर लिया गया था. पीएम मोदी ने इसे मनाने के लिए एक दिन समर्पित करने का प्रस्ताव दिया था.

Trending news