Onion Price Hike: प्याज निकाल रहा आंसू, मीट से तीन गुना ज्यादा हो गई कीमत
Advertisement

Onion Price Hike: प्याज निकाल रहा आंसू, मीट से तीन गुना ज्यादा हो गई कीमत

Onion Price Hike: प्याज के दामों ने भारत में सत्ता को गिराया है. इस बार बार प्याज की कीमत दिल्ली में नहीं बल्कि फिलिपींस में बढ़ें हैं. यहां प्याज के दाम मीट से भी ज्यादा हो गए हैं.

Onion Price Hike: प्याज निकाल रहा आंसू, मीट से तीन गुना ज्यादा हो गई कीमत

Onion Price Hike: भारत में कई बार प्याज के दाम आसमान छू चुके हैं. कई बार यहां प्याज गोश्त के भाव भी बिक चुका है. अब एक दूसरे देश में प्याज लोगों के आंसू निकाल रहा है. यहां प्याज गोश्त से तीन गुना ज्यादा कीमत पर बिक रहा है. हम बात कर रहे हैं फिलीपींस की. यहां प्याज के भाव आसमान छू रहे हैं.

बीबीसी हिंदी की एक खबर के मुताबिक फिलीपींस में एक किलो प्याज की कीमत 11 डॉलर (तकरीबन 900 रुपये) हो गई है. अगर गोश्त की बात करें तो यहां एक किलो चिकन की कीमत 4 डॉलर यानी तकरीबन 3 सौ रुपए है.

फिलीपींस में प्याज की कीमत इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि इसने चिकन और बीफ के दामों को पीछे छोड़ दिया है. फिलिपींस में जितने पैसे एक औसत मजदूर नहीं कमा पाता उससे ज्यादा यहां एक किलो प्याज की कीमत है. यहां कई बार प्याज पकड़ी भी गई है. यहां प्याज कपड़ों के नाम पर चीन से तस्करी कर कर लाई गई है. 

यह भी पढ़ें: Egypt Inflation: इस मुस्लिम देश में महंगाई का कहर: मस्जिदों को बताया जा रहा वजह; मुर्गियों के पैर खाने की दी सलाह

फिलीपींस में प्याज के दामों में इजाफे की कई वजहें हैं. यहां कृषि के जानकारों ने जितना अनुमान लगाया था उससे कहीं कम प्याज पैदा हुई. इसके अलावा यहां समु्द्री तूफान में अंदाजे से ज्यादा प्याज खराब हो गई. यहां प्याज का इम्पोर्ट तब शुरू किया गया जब यहां प्याज की भारी किल्लत हो गई. 

यह गौरतलब है कि फ्लीपींस में प्याज की जितनी पैदावार होती है उससे ज्यादा यहां खाया जाता है. यहां जो प्याज पैदा होता है वह बहुत दिनों तक नहीं टिकता. 

भारत में भी प्याज के बढ़े हुए दाम ने बड़े कारनामे किए हैं. प्याज की वजह से दिल्ली की सरकार गिर चुकी है. साल 1998 में प्याज के दाम 60 रुपये किले तक चले गए थे. दिल्ली विधानसभा चुनाव में प्याज की महंगाई का मद्दा गर्माया. बीजेपी ने मौके की नजाकत को देखते हुए उस वक्त की मुख्यमंत्री साहिब सिंह वर्मा को हटाकर सुषमा स्वराज को मुख्यमंत्री बनाया. लेकिन दिल्ली की सत्ता नहीं बची.

Zee Salaam Live TV:

Trending news