Pakistan: चंदे और कर्ज के पैसों से जज फरमाएंगे आराम; सांसद करेंगे ये काम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1546383

Pakistan: चंदे और कर्ज के पैसों से जज फरमाएंगे आराम; सांसद करेंगे ये काम

Economic Crisis in Pakistan: पाकिस्तान सरकार ने आर्थिक मंदी के बीच अपने सांसदों को मिलने वाले विकास कोष में 30 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है, वहीं देश के जजों के आवास बनाने और पुराने के रखरखाव के लिए 1 अरब पाकिस्तानी रुपये की  धनराशि की स्वीकृति दी है. 

अलामती तस्वीर

इस्लामाबादः गंभीर विदेशी मुद्रा की कमी और आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान सरकार ने सांसदों के विकास फंड में 30 फीसदी का इजाफा करते हुए इस मद में खर्च करने के लिए 90 बिलियन पाकिस्तानी रुपये जारी किए हैं. यह फैसला बुधवार को कैबिनेट की आर्थिक समन्वय समिति (ईसीसी) की बैठक के दौरान लिया गया, जिसने पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय के जजों के विश्राम गृहों और विभिन्न शहरों में आवासों के रखरखाव के लिए लगभग 1 अरब पाकिस्तानी रुपये की अतिरिक्त धनराशि की स्वीकृति दी गई है. 
डॉन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त मंत्री इशाक डार की सदारत में ईसीसी की बैठक में हाल के राजनीतिक मार्च के दौरान मारे गए लोगों के रिश्तेदारों के लिए एक सहायता कार्यक्रम और गर्भावस्था परीक्षणों में इस्तेमाल की जाने वाली किट के लिए 25 प्रतिशत कीमत वृद्धि को भी मंजूरी दी गई है. बैठक ने 54 अन्य दवाओं के मूल्य निर्धारण को बढ़ाने के अनुरोध पर फैसला फिलहाल स्थगित कर दिया गया है.

कर्ज लेकर कर्ज चुकाने की नौबत 
प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने कहा है कि पाकिस्तान भीषण राजकोषीय घाटे और आर्थिक चुनौतियों का इस वक्त सामना कर रहा है. पाकिस्तान इस वक्त चाहता है कि आईएमएफ इस कठिन समय में उसका सहयोग करे. हालांकि पाकिस्तान, आने वाले महीनों में 10 बिलियन अमरीकी डॉलर की मदद हासिल करने वाला है. हालांकि, पाकिस्तान पर पहले से ही लगभग 100 बिलियन अमरीकी डॉलर का कर्ज, जिसमें 21 बिलियन अमरीकी डॉलर इस वित्तीय वर्ष में देनदारों को चुकाया जाना है. पाकिस्तान की मौजूदा हालत ऐसी बन गई है कि वह एक देश से कर्ज लेकर दूसरे कर्जदारी देश का बकाया चुकाने के लिए मजबूर है.

आटे और गेहूं के गोदामों पर मची है लूट 
वहीं, पिछले तीन दिनों में, कराची, लाहौर, इस्लामाबाद, और क्वेटा सहित पाकिस्तान के प्रमुख शहरों में एक बिजली कटौती के कारण, नागरिकों की स्थिति जानवरों से बदतर हो गई है. सामान्य जन जीवन पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि महंगाई की वजह से लोग बेतहाशा गेहूं और दालों की चोरी कर रहे हैं. आटों और गेहूं के भंडारों पर लोग धावा बोलकर उसे लूट रहे हैं. इस भगदड़ में अबतक कई लोगों को अपनी जानें भी गवानी पड़ी हैं. 

Zee Salaam

Trending news