BRICS में शामिल होना चाहता है पाकिस्तान, आखिर इस संगठन में ऐसा क्या है?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1734003

BRICS में शामिल होना चाहता है पाकिस्तान, आखिर इस संगठन में ऐसा क्या है?

BRICS पांच देशों का संगठन है. इसमें ब्राजील, रूस, भारत चीन और साउथ अफ्रीका शामिल हैं. अब इसमें पाकिस्तान भी शामिल होना चाहता है.

BRICS में शामिल होना चाहता है पाकिस्तान, आखिर इस संगठन में ऐसा क्या है?

अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहे पाकिस्तान ने ब्रिक्स देशों के संगठन में शामिल होने की इच्छा जताई है. अगस्त में साउथ अफ्रीका में होने वाली ब्रिक्स समिट में संगठन में शामिल होने के लिए कोशिश कर सकता है. ब्रिक्स (BRICS) देशों के संगठन में फिलहाल भारत, चीन, रूस, ब्राजील और साउथ अफ्रीका शामिल हैं. पाकिस्तान के अलावा 19 देशों ने ब्रिक्स का हिस्सा बनने में दिलचस्पी दिखाई है.

पाकिस्तान के जुड़ने पर क्या होगा?

जानकार मानते हैं कि अगर पाकिस्तान ब्रिक्स में जुड़ता है तो इस संगठन की विश्वसनीयता घट जाएगी. इसकी वजह यह है कि फिलहाल इस संगठन में तेजी से विकास करने वाले संगठन जुड़े हैं. फिर इस संगठन में पाकिस्तान का जुड़ना भारत को रास नहीं आएगा. इसकी वजह यह है भारत पाकिस्तान पर इल्जाम लगाता रहा है कि वह आतंक फैलाता है. ऐसे में अगर पाकिस्तान ब्रिक्स में मिलता है तो भारत उसे छोड़ देगा. इसके बाद यह संगठन काफी कामजोर हो जाएगा.

इसलिए ब्रिक्स का हिस्सा नहीं होगा पाकिस्तान

पाकिस्तान के ब्रिक्स में शामिल न होने की एक बड़ी वजह है. दरअसल BRICS उन देशों का संगठन है जो आर्थिक तौर काफी संपन्न हैं. GDP पर क्रय शक्ति के मामले में चीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, भारत तीसरी, रूस छठी और ब्राजील आठवीं. ऐसे में अगर पाकिस्तान इसमें शामिल होता है तो यह संगठन कमजोर हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: Delhi News: यहां मरने से भी बड़ा है दफनाने का दुख; कब्रिस्तान न होने से पलायन कर रहे मुसलमान

क्या है ब्रिक्स?

ब्रिक्स पांच देशों का संगठन है. इसमें वो देश शामिल हैं जिनकी अर्थव्यवस्था तेजी से उभर रही है. ब्रिक्स अंग्रेजी अक्षर BRICS से बना है. इसमें हर अक्षर एक देश का प्रतिनिधित्व करता है. जैसे ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका. इन देशों में ख्याल किया जाता है कि ये 2050 तक विनिर्माण उद्योग, सेवाओं और कच्चे माल के सप्लायर होंगे.

कब बना ब्रिक्स?

दुनिया पर अमेरिका और पश्चिमी देशों के दबदबे खिलाफ BRICS को 16 जून 2009 को बनाया गया. शुरूआत में इसमें ब्राजील, भारत, रूस और चीन शामिल थे. इसके बाद साल 2010 में साउथ अफ्रीका को इसमें जोड़ा गया. एक ब्रिटिश इकोनॉमिस्ट जिम ओ'निल ने साल 2001 में BRIC नाम रखा. साल 2010 में इसे BRICS किया गया.

जुड़ेंगे नए देश

साल 2020 तक इस संगठन में किसी भी देश को जोड़ने का इरादा नहीं था. लेकिन अब इसमें कुछ देशों को जोड़ने की बात कही जा रही है. इस संगठन में जुड़ने के लिए अल्जीरिया. अर्जेंटीना, बहरीन, मिश्र, इंडोनेशिया, सऊदी अरब और UAE ने जुड़ने के लिए आवेदन किया है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news