दुनिया के TOP-10 तनावपूर्ण माहौल वाले शहरों में एक है पाकिस्तान का कराची शहर
Advertisement

दुनिया के TOP-10 तनावपूर्ण माहौल वाले शहरों में एक है पाकिस्तान का कराची शहर

जियो न्यूज ने रिपोर्ट किया है कि सर्वे के लिए शहरों का इंतेखाब 15 पैरामीटर्स के बिना पर किया गया है. सर्वे में शहरों की हुकूमत, माहौलियात, फाइनैंशियल स्थिति और नागरिकों को मिलने वाले तहफ्फुज वगैरह के स्टैंडर्ड की जानकारी जुटाई गई थी.

अलामती तस्वीर

कराचीः एक जर्मन कंपनी VAAY के सर्वे में इस बात का खुलासा किया गया है कि दुनिया के TOP-10 तनावपूर्ण माहौल वाले शहरों में पाकिस्तान का कराची शहर भी शामिल है. कराची को इस लिस्ट में 93वां मुकाम पर रखा गया है. हालांकि इसके हालात बगदाद, काबुल और मास्को से बेहतर हैं. इस फहरिश्त में इराक के बगदाद शहर को 94वां, अफगानिस्तान के काबुल को 95वां और रूस के मास्को शहर को 96वां मुकाम दिया गया है. यानी यहां के नागरिकों का जीवन भी काफी तनावपूर्ण होता है. लोग स्ट्रेस में जीते हैं. 

इन शहरों के लोग भी लेते हैं तनाव 
सऊदी अरब का रियाद शहर 77वें स्थान पर है जबकि चीन का शंघाई 83, ईरान का तेहरान, 86, थाईलैंड का बैंकाक 87, मिस्र का साइरो 88 और तुर्की का इंस्ताम्बूल 90वां स्थान पर है. मतलब सर्वे के मुताबिक यहां रहने वाले लोग भी तनाव में जीते हैं. उनकी जिंदगी में खुशहाली की कमी है. 

सुखी कहां के लोग हैं 
दूसरी जानिब सबसे कम स्ट्रेसफुल शहरों में पहले नंबर पर आइसलैंड सेरिन की राजधानी किक्जेविक को रखा गया है. इसके बाद दूसरे मुकाम पर स्वीटजरलैंड की राजधानी बर्न है. ऐसे ही फिनलैंड की राजधानी हेलेंस्की, वेलिंग्टन, मेलबर्न, ओस्लो, कोपेनहेगन, इंसब्रक, हैनोवर और कैरेज जैसे शहरों को रखा गया है. दुनिया के दीगर बड़े शहरों में सिडनी- 19, अबुधाबी- 28, टोरंटो- 30, सिंगापोर- 33, टोकियो -34, बर्लिन -36, शिकागो-40, रोम-42, लॉस एंजलिस- 45 और वाशिंगटन को 47वां मुकाम दिया गया है. यानी इन शहरों में रहने वाले लोगों की जिंदगी भी काफी खुशहाल है और उन्हें किसी तनावपूर्ण हालात से नहीं गुजरना पड़ता है.  

इन पैरामीटर्स पर किया गया है सर्वे 
जियो न्यूज ने रिपोर्ट किया है कि सर्वे के लिए शहरों का इंतेखाब 15 पैरामीटर्स के बिना पर किया गया है. सर्वे में शहरों की हुकूमत, माहौलियात, फाइनैंशियल स्थिति और नागरिकों को मिलने वाले तहफ्फुज वगैरह के स्टैंडर्ड की जानकारी जुटाई गई थी. शहरो का चुनाव उनके साइज, दुनिया में उसकी अहमियत और वहां आसानी से दस्तेयाब होने वाली भरोसेमंद जानकारी के बिना पर किया गया था. जहां के आर्थिक हालात बेहद खराब हैं, पर्यावरण की स्थिति ठीक नहीं है और लोगों का सामाजिक और पारीवारिक जीवन संघर्षपूर्ण है, उन शहरों को सबसे नीचले पायदान पर रखा गया है. जबकि जहां समृद्धि और खुशहाली है उन शहरों को लिस्ट के टॉप पर रखा गया है.

Zee Salaam Live Tv 

Trending news