भारत और फ्रांस के बीच हुआ ये अहम समझौता; कई क्षेत्रों में बनी सहमति
Advertisement

भारत और फ्रांस के बीच हुआ ये अहम समझौता; कई क्षेत्रों में बनी सहमति

French President Emmanuel Macron: भारत और फ्रांस के बीच एक रक्षा औद्योगिक साझेदारी रोडमैप पर रजामंदी बनी है. विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बीती रात जयपुर में पीएम नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच हुई बातचीत के बारे में बताया.

भारत और फ्रांस के बीच हुआ ये अहम समझौता; कई क्षेत्रों में बनी सहमति

India-France Agreement: भारत और फ्रांस के बीच एक रक्षा औद्योगिक साझेदारी रोडमैप पर रजामंदी बनी है, जो प्रमुख सैन्य हार्डवेयर प्लेटफॉर्म का सह-विकास व सह-उत्पादन का मार्ग प्रशस्त करेगा और स्पेस, जमीनी युद्ध, साइबर जगत और कृत्रिम मेधा समेत कई क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी सहयोग को बढ़ावा देगा. विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बीती रात जयपुर में पीएम नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच हुई बातचीत के नतीजों के बारे में बताते हुए यह भी कहा कि टाटा और एयरबेस हेलीकॉप्टर्स ने अहम स्वदेशी पुर्जों के साथ एच125 हेलीकॉप्टर के उत्पादन के लिए एक साझेदारी की है.

शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्वात्रा ने कहा कि भारत-फ्रांस रक्षा औद्योगिकी रोडमैप रोबोटिक्स, स्वचालित वाहन और साइबर रक्षा के क्षेत्रों में भी सहयोग बढ़ाएगा. उन्होंने कहा कि उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड और फ्रांस के एरियनस्पेस के बीच एक रजामंदी पर साइन किये गए. क्वात्रा ने कहा कि पीएम मोदी और मैक्रों ने गाजा में लड़ाई, आतंकवाद और मानवीय पहलुओं समेत कई अहम मुद्दों पर भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि दोनों लीडरों ने लाल सागर में उभरते सुरक्षा के हालात, संभावित व्यवधान और वास्तविक घटनाक्रमों पर भी चर्चा की. क्वात्रा ने कहा, दोनों लीडरों ने न सिर्फ द्विपक्षीय साझेदारी में प्राथमिकता और फोकस के क्षेत्रों पर चर्चा की, बल्कि दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में क्या हो रहा है, इस पर भी काफी ध्यान केंद्रित किया.

बता दें कि, मैक्रों ने भारत की अपनी दो रोजा यात्रा की शुरूआत बृहस्पतिवार को जयपुर दौरे के साथ की थी. पीएम नरेंद्र मोदी ने जयपुर में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का गर्मजोशी के साथ इस्तकबाल किया था. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार की शाम जयपुर के तारीखी जंतर मंतर में फ्रांस के राष्ट्रपति का स्वागत किया. पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति ने एक दूसरे से हाथ मिलाया और गले मिले. इसके बाद दोनों लीडरों ने ऐतिहासिक जंतर मंतर का जायजा लिया और उसके बारे में जाना. फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने 26 जनवरी को दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस प्रोग्राम में बतौर चीफ गेस्ट शिरकत की.

Trending news