रूस में पूर्वी तट पर आया जबरदस्त भूकंप; रिएक्टर स्केल पर 7 रही तीव्रता
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2389229

रूस में पूर्वी तट पर आया जबरदस्त भूकंप; रिएक्टर स्केल पर 7 रही तीव्रता

Russia Earthquake: रूस के पूर्वी तट पर एक जोरदार भूकंप आया. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.2 रही. हालाकि भूकंप में किसी की जान का नुकसान की खबर नहीं है. भूकंप के बाद सुनामी का एलर्ट जारी किया गया लेकिन बाद में इसे वापस लिया गया.

रूस में पूर्वी तट पर आया जबरदस्त भूकंप; रिएक्टर स्केल पर 7 रही तीव्रता

Russia Earthquake: रूस के सुदूर पूर्वी तट के पास प्रशांत महासागर में रविवार तड़के एक प्रमुख नौसैन्य अड्डे के पास जबरदस्त भूकंप आया. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.2 नापी गई. बहरहाल, इस भूकंप की वजह से जान-माल के किसी भी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है. भूकंप की वजह से सुनामी का एलर्ट जारी किया गया था, जिसे बाद में वापस ले लिया गया. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वे ने बताया कि भूकंप सतह से 18 मील (29 किलोमीटर) की गहराई में आया और इसका केंद्र पेत्रोपावलोव्स्क-कामचत्स्की से लगभग 63 मील (102 किलोमीटर) पूर्व में था.

कहां है कामचत्स्की?
पेत्रोपावलोव्स्क-कामचत्स्की 1,81,000 से अधिक लोगों की आबादी वाला एक बंदरगाह शहर है, जो ज्वालामुखियों से घिरा हुआ है. होनोलुलु में मौजूद अमेरिकी राष्ट्रीय मौसम सेवा के प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने शुरुआत में चेतावनी दी थी कि भूकंप के केंद्र से 300 मील (480 किलोमीटर) के दायरे में मौजूद तटों पर सुनामी की खतरनाक लहरें उठ सकती हैं, लेकिन बाद में ऐलान किया गया कि सुनामी का खतरा नहीं है. केंद्र ने कहा कि भूकंप स्थल के पास कुछ तटीय इलाकों में समुद्र के जलस्तर में कई घंटों तक मामूली उतार-चढ़ाव जारी रह सकता है.

यह भी पढ़ें: Japan Earthquake: जापान में भूकंप के बाद सुनामी हुई पैदा, जारी की गई वॉर्निंग

पहले भी आया भूकंप
इससे पहले 10 अगस्त को भी रूस (Russia) में जबरदस्त भूकंप आया था. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.5 रही थी. यह भूकंप डोलिन्स्क (Dolinsk) से 150 किलोमीटर पूरब में आया था. इस भूकंप की तस्दीक रूस की जियोफिज़िक्स एजेंसी ने की थी. इस भूकंप की गहराई 406.5 किलोमीटर रही. भूकंप की गहराई ज्यादा होने की वजह से इस भूकंप में भी किसी के जान के नुकसान की खबर नहीं आई थी.

दुनियाभर में भूकंप
हाल ही में दुनिया के कई देशों में भूकंप आए हैं. इन भूकंपों में बड़ी तबाही मची है. पिछले साल तुर्की, सीरिया, मोरक्को, अफगानिस्तान और नेपाल में बड़े भूकंप आए हैं. इनमे ज्यादा नुकसान हुआ है. 

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news