Fifa World Cup: ईरानी टीम ने बीच मैदान में हिजाब के खिलाफ किया 'अनोखा' प्रोटेस्ट
Advertisement

Fifa World Cup: ईरानी टीम ने बीच मैदान में हिजाब के खिलाफ किया 'अनोखा' प्रोटेस्ट

Iran Football Team Protest in Fifa: ईरान में जारी हिजाब प्रदर्शनों की हिमायत करते हुए ईरानी फुटबॉल टीम ने फीफा के मैदान पर अनोखा प्रोटेस्ट किया है. जानिए आखिर उन्होंने क्या किया

File PHOTO

Iran Football Team: ईरान में हिजाब के खिलाफ जारी प्रोटेस्ट और प्रोटेस्टर्स की दुनियाभर में अलग-अलग तरह की हिमायत की जा रही है. फिलाहल कतर में हो रहे फीफा वर्ल्डकप में ईरान की टीम ने में प्रोटेस्टर्स की हिमायत में बड़ा कदम उठाया है. फीफा वर्ल्डकप 2022 के तहत ईरान का पहला मैच खलीफा इंटनेशनल स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ हुआ है. मैच से पहले दोनों देशों का राष्ट्रगान हुआ. जब इंग्लैंड की बारी तो सभी खिलाड़ियों ने प्रदर्शन के तौर पर राष्ट्रगान नहीं पढ़ा.

पुलिस हिरासत में हुई मेहसा अमीनी की मौत के बाद देशभर में बढ़े प्रदर्शनों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए ईरान की फुटबॉल टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ फीफा विश्व कप मैच में अपना राष्ट्रगान नहीं बजाया. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक ईरान में चल रहे विरोध प्रदर्शनों और प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सरकारी सिक्योरिटी फोर्सेज़ की कार्रवाई की वजह ईरानी फुटबॉल टीम के सभी 11 खिलाड़ी मैच से पहले ईरानी राष्ट्रगान के विरोध में चुपचाप खड़े रहे.

FIFA Trophy History: पहले कैसे थी फीफा की ट्रॉफी और क्या था नाम, 1983 में हो गई थी चोरी

दोहा में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ईरानी फ़ुटबॉल टीम के कप्तान ने ईरानी प्रदर्शनकारियों के साथ एकजुटता जाहिर की. ईरानी फुटबॉल टीम के कप्तान ने कहा कि हमारे देश में हालत अच्छी नहीं है और हमारे लोग खुश नहीं हैं, हम यहां हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमें उनकी आवाज़ नहीं बनना चाहिए. उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि जनता की ख्वाहिश के मुताबिक चीजें बदलेंगी और सभी खुश होंगे.

Iran Hijab Protest: स्कार्फ ना पहनने पर 2 दिग्गज एक्ट्रेस गिरफ्तार, इंस्टा पर शेयर किया था वीडियो

गौरतलब हो कि मेहसा अमिनी की पुलिस हिरासत में मौत हो जाने के बाद से ईरान विरोध प्रदर्शन चल रहा है. हिजाब कानून का उल्लंघन करने के आरोप में 13 सितंबर को गिरफ्तार की गई 22 वर्षीय मेहसा अमिनी की कथित तौर पर दिल का दौरा पड़ने से 16 सितंबर को मौत हो गई. ना सिर्फ मेहसा अमिनी बल्कि इन विरोध प्रदर्शनों में 47 बच्चों समेत 380 के करीब लोगों की मौत हो गई है. यह डाटा ईरानी मानविधाकर ग्रुप की तरफ से दिया गया है. मानवाधिकार समूह के मुताबिक सुरक्षा बलों ने देश भर में 15,000 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news