तीसरी बार चीन की सत्ता संभालेंगे चिनफिंग, अक्टूबर में पद के लिए दी जाएगी मंजूरी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1327402

तीसरी बार चीन की सत्ता संभालेंगे चिनफिंग, अक्टूबर में पद के लिए दी जाएगी मंजूरी

Xi Jinping: चीन के राष्ट्रपति को जल्द ही तीसरे कार्यकाल के लिए मंजूरी दी जाएगी. उन्हें यह मंजूरी एक अधिवेशन में दी जाएगी जो 16 को होने वाली है. 

तीसरी बार चीन की सत्ता संभालेंगे चिनफिंग, अक्टूबर में पद के लिए दी जाएगी मंजूरी

Xi Jinping: चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने 16 अक्टूबर को अपना 20वां अधिवेशन करने का प्रस्ताव किया है. इसमें राष्ट्रपति शी चिनफिंग के तीसरे कार्यकाल को मंजूरी दिये जाने की उम्मीद है. चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के राजनीतिक ब्यूरो की मंगलवार को हुई एक बैठक में यह फैसला किया गया है कि पार्टी के पदाधिकारियों की भागीदारी वाला इसका एक पूर्ण सत्र नौ अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा. उसमें यह प्रस्ताव रखा जाएगा कि 20वां अधिवेशन बीजिंग में 16 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा. 

महत्वपूर्ण है अधिवेशन

चिनफिंग की अध्यक्षता में हुई राजनीतिक ब्यूरो की बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि सीपीसी का 20वां अधिवेशन इस नाजुक घड़ी में काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि पूरी पार्टी और समूचा राष्ट्र हर तरह से एक आधुनिक समाजवादी देश के निर्माण की दिशा में एक नया सफर शुरू करेगा और दूसरे शताब्दी लक्ष्य की ओर बढ़ेगा. 

यह भी पढ़ें: परीक्षा में फेल होने पर छात्रों ने आम के पेड़ में बांधकर शिक्षक और स्टाफ की पिटाई की

पांच साल आयोजित होता है अधिवेशन

सीपीसी अपने सभी महत्वपूर्ण अधिवेशन प्रत्येक पांच साल पर आयोजित करती है, जिस दौरान वह सरकार और पार्टी के कार्य की समीक्षा करती है तथा अगले पांच वर्षों के लिए योजनाओं को मंजूरी देती है. पार्टी की मौजूदा परंपरा के तहत, नेतृत्व और शीर्ष पदाधिकारी हर 10 साल पर बदले जाते हैं. 

शी तीसरी बनेंगे राष्ट्रपति

दस साल का कार्यकाल पूरा होने पर सेवानिवृत्त होने वाले अपने पूर्ववर्तियों के उलट शी चिनफिंग (69) को 20वें अधिवेशन में राष्ट्रपति पद पर तीसरे कार्यकाल के लिए मंजूरी मिलने की व्यापक स्तर पर उम्मीद जताई जा रही है. चिनफिंग इस साल पांच साल का अपना दूसरा कार्यकाल पूरा करने वाले हैं. शी को पार्टी के संस्थापक माओत्से तुंग जैसा शक्तिशाली नेता बताया गया है, जो 1976 में अपनी मृत्यु होने तक सत्ता में बने रहे थे.

इसी तरह की खबरों को पढ़ने के लिए ZeeSalaam.in पर जाएं.

Trending news