Nakshatra: इस नक्षत्र के जन्में लोगों का हीरे की तरह चमकता है करियर, परफेक्शन के साथ करते हैं हर कार्य
Advertisement
trendingNow11728169

Nakshatra: इस नक्षत्र के जन्में लोगों का हीरे की तरह चमकता है करियर, परफेक्शन के साथ करते हैं हर कार्य

Chitra Nakshatra Characteristics: यह नक्षत्र हीरे से भी संबंधित होता है. हीरे को मूल्यवान इसलिए माना जाता है, क्योंकि उसने दुःख, कष्ट सहकर ही अपनी चमक पाई है, इसलिए चित्रा नक्षत्र वालों में तप करके अपनी योग्यता साबित करने की क्षमता होती है.

नक्षत्र

Chitra Nakshatra Good or Bad: तारामंडल का 14वां नक्षत्र चित्रा के नाम से जाना जाता है. चित्रा नक्षत्र बहुत ही चमकदार तारा है. इसे विश्वकर्मा या ब्रह्मा का निवास स्थान माना जाता है. भचक्र में यह मध्य भाग में होने से इसे संतुलन नक्षत्र भी माना जाता है. चित्रा शब्द चित्र से बना है, जिसका अर्थ है उज्जवल, रुचिकर, आश्चर्यजनक एवं अद्भुत. चित्रा का एक अर्थ चित्त भी होता है.

चित्रा शब्द का प्रयोग प्रत्यक्ष, ज्ञात, विचार, चिंतन, संकल्प, इच्छा, अभिलाषा में किया जाता है. चित्रा नक्षत्र के देवता विश्वकर्मा जी हैं. चित्रा नक्षत्र कन्या और तुला राशि के मध्य सेतु है, इसलिए जिन लोगों की कन्या या तुला राशि होगी, उनका चित्रा नक्षत्र हो सकता है.  

गुण 

चित्रा नक्षत्र हीरे से भी संबंधित होता है. हीरे को मूल्यवान इसलिए माना जाता है, क्योंकि उसने दुःख, कष्ट सहकर ही अपनी चमक पाई है, इसलिए चित्रा नक्षत्र वालों में तप करके अपनी योग्यता साबित करने की क्षमता होती है. चित्रा नक्षत्र में जो लोग जन्म लेते हैं, उनके अंदर कुछ नया, अनोखा, अद्भुत कार्य करने की क्षमता होती है, अर्थात चित्रा नक्षत्र के लोग गतिशील, ऊर्जावान, उत्साही और कुछ विचित्र काम करने के इच्छुक होते हैं. 

ये लोग बातचीत में समाज के कल्याण के विषय में प्रायः अधिक बात करते हैं. चित्रा नक्षत्र में जिन लोगों का जन्म होता है, वे लोग सौंदर्य, संतुलन और अच्छा दिखने के लिए सदैव प्रयासरत रहते हैं. यह लोग पर्दे के पीछे रहकर काम करना ज्यादा अच्छा समझते हैं, क्योंकि इनको व्यर्थ की आलोचनाएं बिल्कुल पसंद नहीं होती हैं.

कन्या राशि वालों का यदि चित्रा नक्षत्र है तो इनके अंदर कार्यशैली पर विशेष ध्यान देने की क्षमता होती है यानी यह अपने काम को बहुत अच्छे तरीके से करते हैं या यूं कहें कि अपना काम बहुत परफेक्शन के साथ करते हैं. वहीं, चित्रा नक्षत्र वाले यदि तुला के हैं तो यह लोग क्रिएशन की बजाय उसके डेकोरेशन पर बहुत ध्यान देते हैं, साथ में उसका उपभोग करने की भी इच्छा रखते हैं. इस नक्षत्र में जन्में लोगों की कला, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में बहुत रुचि होती है. इनको चमत्कृत करने वाली तकनीकी विद्या बहुत भाती है.

Nakshatra: विलक्षण प्रतिभा के धनी होते हैं इस नक्षत्र में जन्में व्यक्ति, लक्ष्य को पाकर ही लेते हैं दम
Lucky Sign: अरबपतियों के हथेली में होता है ये दुर्लभ चिह्न, इन गुणों से जीवन में करते हैं तरक्की

 

Trending news