Car Loan से डरना नहीं, EMI चुटकियों में निपट जाएगी, बस याद रखना ये फॉर्मूला
Advertisement
trendingNow11762735

Car Loan से डरना नहीं, EMI चुटकियों में निपट जाएगी, बस याद रखना ये फॉर्मूला

Car Loan Tips: बहुत से लोग कार खरीदने के लिए लोन का विकल्प चुनते हैं. लेकिन समय के साथ आपके लिए कार लोन (Car Loan) एक बोझ बन सकता है, इसलिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए. 

Car Loan से डरना नहीं, EMI चुटकियों में निपट जाएगी, बस याद रखना ये फॉर्मूला

Car Loan Calculator: किसी के लिए भी नई कार खरीदना किसी सपने को पूरा करने जैसा होता है. हालांकि महंगाई के दौर में गाड़ियों की कीमतें बहुत ज्यादा हो रही हैं. बाजार में सबसे सस्ती कार भी अब 4 या 5 लाख रुपये से कम मिलती है. इसलिए, बहुत से लोग कार खरीदने के लिए लोन का विकल्प चुनते हैं. लेकिन समय के साथ आपके लिए कार लोन (Car Loan) एक बोझ बन सकता है, इसलिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए. हम यहां आपको 3 टिप्स बताते हैं, जो आपको कार लोन लेते समय ध्यान रखने चाहिए. इन्हें फॉलो करने से आप चुटकियों में कार लोन निपटा सकते हैं.

ज्यादा से ज्यादा डाउन पेमेंट
जब आप कार लोन लेते हैं, तो अपनी ईएमआई कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा डाउन पेमेंट करने का प्रयास करें. इससे आपके मासिक बजट पर कम दबाव पड़ता है. इसके अलावा, आपको लोन की अवधि को भी कम रखना चाहिए. फाइनेंशियल नियमों के अनुसार, आपको अपनी सैलरी का कम से कम 20 फीसदी डाउन पेमेंट के रूप में देना चाहिए और लोन की अवधि 4 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसलिए अपनी आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए, आपको एक बजट बनाना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा डाउन पेमेंट करने का प्रयास करना चाहिए.

एक्स्ट्रा ईएमआई का भुगतान करें
यदि आप एक सैलरीड व्यक्ति हैं, तो आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि आप ईएमआई के साथ अतिरिक्त राशि का भुगतान कर पाएं. उदाहरण के लिए, हर ईएमआई के लिए 1000 रुपये अतिरिक्त भुगतान करने से यह सुनिश्चित होगा कि आप सालभर में 12,000 रुपये अतिरिक्त भुगतान कर रहे हैं. इससे आपके लोन को जल्दी चुकाने में मदद मिलेगी और कुल देय ब्याज भी कम होगा. इसलिए, आप अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार अतिरिक्त ईएमआई भुगतान करने के लिए तैयार होना चाहिए जो आपको लोन के ब्याज भुगतान में मदद करेगा.

एक सस्ती कार चुनें
अपने पड़ोसी की कार को देखकर आप बजट से बाहर जाकर कार न खरीदें. आपको एक सस्ती कार चुननी चाहिए, जो आपके बजट में हो. यह भारत में कई उपभोक्ताओं द्वारा की जाने वाली सामान्य गलती है. कार लोन की ईएमआई शुरू होने के बाद, उन्हें अपनी गलती का एहसास होता है. अपने बजट के अनुसार कम खर्च वाली कार चुनने से आपको ईएमआई और ब्याज का बोझ ज्यादा नहीं पड़ेगा.

Trending news