AUTO EXPO में लॉन्च हुईं ये 5 कारें, जानिए आपको कौन सी खरीदनी चाहिए

ऑटो एक्सपो 2018 में एक से बढ़कर एक कार लॉन्च हुईं, लेकिन सबसे ज्यादा लोकप्रियता उन्हीं कारों को मिली जिनका इंतजार लोग बेसब्री से कर रहे थे. मारुति से लेकर ह्युंदई तक कई कंपनियों ने अपनी कारें शोकेस और लॉन्च की.

AUTO EXPO में लॉन्च हुईं ये 5 कारें, जानिए आपको कौन सी खरीदनी चाहिए
ऑटो एक्सपो में लॉन्च हुईं इन कारों को बाजार में जल्द देखा जा सकेगा.

नई दिल्ली: ऑटो एक्सपो 2018 में एक से बढ़कर एक कार लॉन्च हुईं, लेकिन सबसे ज्यादा लोकप्रियता उन्हीं कारों को मिली जिनका इंतजार लोग बेसब्री से कर रहे थे. मारुति से लेकर ह्युंदई तक कई कंपनियों ने अपनी कारें शोकेस और लॉन्च की. हम आपको 5 ऐसी कारों की जानकारी दे रहे हैं जो इस ऑटो एक्सपो में लॉन्च हुई हैं और जल्द ही बाजार में नजर आएंगी. फीचर्स, मॉडल और कीमत के लिहाज से आपको इनमें से कौन सी कार खरीदनी चाहिए इसकी जानकारी इस पैकेज के जरिए मिल सकती है.

आइये जानते हैं कौन सी हैं वो 5 कारें और उनके फीचर्स, कीमत

1- मारुति स्विफ्ट 2018
मारुति सुजुकी ने स्विफ्ट का नया मॉडल लॉन्च किया. नई स्विफ्ट का ये थर्ड जेनरेशन मॉडल है. कंपनी ने इसे 5th जेनरेशन HAERTECT प्लेटफार्म पर तैयार किया है. इसकी शुरुआती कीमत 4.99 लाख रखी है. मारुति ने नई स्विफ्ट की चौड़ाई और व्हीलबेस को बढ़ाया गया है, केबिन में पुराने मॉडल की तुलना में ज्यादा स्पेस मिलेगा. पेट्रोल वैरिएंट का माइलेज 22 km/lt होगा. जबकि डीजल वैरिएंट में 28.4 km/lt का माइलेज मिलेगा.

नौकरीपेशा के लिए बड़ी खुशखबरी, नहीं घटेगी EPF पर ब्याज दर, ये है इसका कारण

कब मिलेगी
मारुति स्विफ्ट बाजार में अगले महीने से आ जाएगी. इसे मारुति के किसी भी शोरूम से बुक किया जा सकता है.

6 वेरिएंट में आएगी स्विफ्ट 2018
पेट्रोल

  • स्विफ्ट LXI
  • स्विफ्ट VXI
  • स्विफ्ट VXI AMT
  • स्विफ्ट ZXI
  • स्विफ्ट ZXI AMT
  • स्विफ्ट ZXI+

डीजल में भी 6 वेरिएंट

  • स्विफ्ट LDI
  • स्विफ्ट VDI
  • स्विफ्ट VDI AMT
  • स्विफ्ट ZDI
  • स्विफ्ट ZDI AMT
  • स्विफ्ट ZDI+

पेट्रोल और डीजल इंजन
कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है जो 83PS की पावर और 113NM का टॉर्क देता है. इसके अलावा इसमें 5 स्पीड मैनुअल और AMT की भी सुविधा होगी. वहीं, डीजल मॉडल में 1.3 लीटर का डीजल इंजन लगा है जो 75PS की पावर और 190NM का टॉर्क मिलता है, डीजल मॉडल में भी 5 स्पीड मैन्युअल और AMT की भी सुविधा मिलेगी.

2 रुपए तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल, आम आदमी को मिलेगी बड़ी राहत

फीचर्स
डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें, एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, लैदर वाला स्टीयरिंग व्हील, ऑटो हैडलैंप्स, पुश-बटन स्टार्ट, स्मार्ट की, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलेंगे. 6 स्पीकर्स वाला साउंड सिस्टम दिया गया है. टॉप वेरिएंट Z Plus में एंड्रॉयड ऑटो, एपल कारप्ले और मिररलिंक कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला 7.0 इंच स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है.

स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर
सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए मारुति सुजुकी ने नई स्विफ्ट में एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), ईबीडी के साथ ब्रेक असिस्ट, ड्यूल एयरबैग और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर्स दिए हैं.

Auto Expo 2018, Swift launch, Maruti Swift, Top 5 Car Launch, Hyundai Elite I20

2- ह्युंदई एलिट आई20
ह्युंडई मोटर इंडि‍या ने अपनी पॉपुलर हैचबैक कार एलीट आई20 के फेसलि‍फ्ट वर्जन लॉन्च किया. नई एलीट आई20 के एक्‍सटीरि‍यर और इंटीरि‍यर दोनों में बदलाव कि‍ए गए. कंपनी ने इसके पेट्रोल वर्जन की शुरुआती कीमत 5,34,900 रुपए और डीजल वर्जन की कीमत 673,000 रुपए रखी है. नई एलीट आई20 का एक्‍सटीरि‍यर बेहद शानदार है. डि‍जाइन की बात करें तो इसमें नया कैसकेट ग्रि‍ल है. नई 2018 आई20 में नए अलॉय व्‍हील्‍स और एक्‍सटीरि‍यर में 'फ्लैम ऑरेंज' कलर दि‍या गया है. 

कैसा है इंजन
एलीट आई20 फेसलि‍फ्ट में भी 1.4 लीटर डीजल है जोकि‍ 89 बीएचपी पावर और 220 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है. इस बार 1.2 लीटर पेट्रोल को नए CVT ऑटोमैटि‍क ट्रांसमि‍शन के साथ लॉन्‍च किया गया है.

बड़े काम का है रेलवे का ये नियम, टिकट नहीं होने पर भी नहीं लगेगा जुर्माना!

पहले से ज्यादा फीचर्स
हुंडई की इस नई i20 को अब पहले से ज्यादा लग्जरी फीचर्स से लैस किया गया है. कार में नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो कि पहले से बड़ा है. यह इंफोटेनमेंट सिस्टगम एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करता है.

हाईटेक हैं फीचर्स

  • फ्रंट और साइड प्रोटेक्‍शन के लिए 6 एयरबैग
  • एबीएस एंड डुअल ऐयरबैग स्‍टैंडर्ड
  • ISOFIX
  • स्‍पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक
  • इम्‍पैक्‍ट सेसिंग ऑटो डोर लॉक
  • रिवर्स पार्किंग कैमरा

Auto Expo 2018, Swift launch, Maruti Swift, Top 5 Car Launch, Hyundai Elite I20

3- टोयोटा यारिस
टोयोटा यारिस को भारत में लॉन्च कर दिया गया है. एक्सपो में इस कार को लोगों के सामने लाया गया और इसकी बिक्री इसी साल भारत में शुरू हो जाएगी. टोयोटा यारिस को इस सेगमेंट में होंडा सिटी, मारुति सुजुकी सियाज और ह्युंदई वरना से चुनौती मिलेगी. इस कार में इसी क्लास वाले एलीमेंट जैसे थ्री-बॉक्स स्टायलिंग, बीज इंटीरियर और एक टचस्क्रीन इनफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. शुरुआत में इस कार में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा. इसके फीचर्स की बात करें तो इसमें 7 एयरबैग दिए गए हैं. इसमें खराब रास्तों पर भी कम्फर्ट के लिए बेहतर सस्पेंशन दिए गए हैं. इसमें अच्छा ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है. वहीं, इसमें 7 स्पीड वाला ऑटोमेटिक और 6 स्पीड वाला मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है. इसमें 1.5 लीटर का डुअल VVT-i पेट्रोल इंजन दिया गया है. इसकी अनुमानित कीमत 7.5 लाख से लेकर 12 लाख रुपए तक हो सकती है. फिलहाल कीमत का खुलासा नहीं किया गया है.

Auto Expo 2018, Swift launch, Maruti Swift, Top 5 Car Launch, Hyundai Elite I20

4- होंडा अमेज
होंडा ने अपनी नई अमेज कार का सबकॉम्‍पैक्‍ट सेडान वर्जन पेश किया. इसे स्टाइलिश लुक दिया गया है. वहीं, फीचर्स के मामले में भी दमदार है. कंपनी का दावा है कि उसकी यह कार 2018 में मार्केट में आ सकती है. कंपनी ने दावा किया कि सेकंड जनेरशन अमेज पूरी तरह नई बोल्ड डिज़ाइन, खूबसूरत इंटीरियर, अधिक कार्यकुशल पावरट्रेन, राइड परफॉरमेंस और शानदार ड्राइविंग डायनमिक की खूबियों से लैस है. इसका 4 मीटर का कॉम्पैक्ट साइज़ बोनेट, ट्रंक वाली एरो dyanamic स्लीक सेडान की आकार दी गई है.

PPF समेत इन बचत योजनाओं पर हो सकता है बड़ा फैसला, कभी भी निकाल सकेंगे पैसा

डिजायर से होगा मुकाबला
नई होंडा अमेज का मुकाबला नई डिजायर से होगा. डिजायर पेट्रोल इंजन के साथ 22 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और डीजल इंजन के साथ यह कार 28.4 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है. डिजायर की शुरुआती कीमत 5.45 लाख है जो 9.41 लाख रुपए तक जाती है.

93 रुपए के प्लान में 28 दिन के लिए सबकुछ फ्री, Jio से भी ज्यादा फायदा दे रही यह कंपनी!

कैसा है इंजन
होंडा अमेज में 1.2 लीटर V-TEC पेट्रोल और 1.5 लीटर D-TEC इंजन होगा. इसमें ऑटोमैटिक गियर बॉक्स दिए गए हैं. अमेज में सुरक्षा को लेकर खास ख्याल रखा गया है. 

Auto Expo 2018, Swift launch, Maruti Swift, Top 5 Car Launch, Hyundai Elite I20

5- होंडा सीआरवी और सिविक
होंडा ने ऑटो एक्‍सपो में 5th जनरेशन होंडा सीआरवी और 10th जनरेशन होंडा सिविक को भी अनवील किया. भारत में ये दोनों मॉडल भी 2018-19 में ही लॉन्‍च होंगे. होंडा सीआरवी का अभी तक पेट्रोल वर्जन मौजूद था, लेकिन अब इसे डीजल वर्जन में लॉन्‍च किया जाएगा. 4 मीटर की लेंथ के साथ नया मॉडल छोटी कारों के कम टैक्स रेट में भी फिट होता है. कार के शानदार बोनट के साथ फ्रंट से लेकर रियर तक बेहतरीन डिजाइन किया गया है. 1.5 लीटर डीजल इंजन 100एचपी के साथ ज्यादा पावरफुल नए मॉडल में बहुत से जरुरी अपग्रेड्स भी किए गए हैं.

नींबू छिलके के 10 चमत्कारी गुण, जिन्हें जानकर कभी नहीं फेकेंगे आप

कैसा है इंजन और फीचर्स
इसके पेट्रोल 1.2 लीटर 88एचपी इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है, जबकि नई कार नए फीचर्स से भरपूर है. इसमें 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ इससे स्मार्टफोन इंटीग्रेशन, नेविगेशन और बहुत से नए फीचर्स जोड़े गए है जिसका मजा आप इसके मार्केट लांच के बाद ले सकते हैं, फिलहाल बात करें तो ये एक ग्रोन अप कार नजर आ रही है.

लौंग के हैं बड़े फायदे, रोज एक खाएंगे तो कभी नहीं होंगी ये समस्याएं

सर्वे के बाद तैयार की गई कार
इस नई अमेज को भारत के मार्केट में उतारने से पहले होंडा के एशिया पैसिफिक R&D सेंटर में डेवेलप किया गया है. कंपनी का कहना है कि इसको इंडिया के कार मालिकों की जरूरतों और लाइफस्टाइल की जरूरतों को ध्यान में रखकर किए गए सर्वे के बाद तैयार किया गया है और इंडिया आने वाले समय में ग्लोबल सिडान के सेल में लीड करेगा. कीमत का खुलासा मई 2018 में इसके लॉन्च के दौरान किया जा सकता है.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close