लौंग के हैं बड़े फायदे, रोज एक खाएंगे तो कभी नहीं होंगी ये समस्याएं
Advertisement

लौंग के हैं बड़े फायदे, रोज एक खाएंगे तो कभी नहीं होंगी ये समस्याएं

प्रकृति ने वैसे तो हमे बहुत-सी अनुमोल वस्तुएं दी है, पर लौंग एक ऐसी वस्तु है जो जितनी छोटी है उतनी ही फायदेमंद भी हैं. यह एक ऐसा फूल है जो हमें पौधे से प्राप्त होता हैं.

लौंग की तासीर गर्म होती हैं जिससे इसका प्रयोग औषधि के रूप में भी होता हैं.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली : प्रकृति ने वैसे तो हमे बहुत-सी अनुमोल वस्तुएं दी है, पर लौंग एक ऐसी वस्तु हैं जो जितनी छोटी है उतनी ही फायदेमंद भी हैं. यह एक ऐसा फूल है जो हमें पौधे से प्राप्त होता हैं इससे न केवल हम अपनी रसोई में मसालों में प्रयोग करते हैं, बल्कि इसको अनेक तरह की बीमारियों के इलाज के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता हैं. आपको बता दें कि लौंग की तासीर गर्म होती हैं जिससे इसका प्रयोग औषधि के रूप में भी होता हैं. आइए जानते हैं लौंग का सेवन करने से आपके शरीर को होने वाले फायदों के बारे में.

  1. लौंग दिलाता है चेहरे के दाग-धब्बों से राहत
  2. लौंग में यूजेनॉल से साइनस को मिलेगी राहत
  3. लौंग ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता हैं

1. साइनस की समस्या
लौंग में यूजेनॉल होता है जो साइनस से राहत पाने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं. साइनस से हमेशा के लिए लौंग को अपनी डाइट में शामिल कर लें. आप साबुत लौंग को सूंघकर भी साइनस से छुटकारा पा सकते हैं. आप गर्म पानी में रोजाना 3-4 चम्‍मच लौंग का तेल मिलाकर पीएं जिससे इंफेक्‍शन से राहत मिलेगी और सांस लेने में भी आसानी होगी.

बड़े काम का है रेलवे का ये नियम, टिकट नहीं होने पर भी नहीं लगेगा जुर्माना!

2. लौंग बढ़ाता है इम्‍यूनिटी
लौंग बॉडी की इम्‍यूनिटी बढ़ाने में भी काफी फायदेमंद हैं क्योंकि यह इंफेक्‍शन और सर्दी-जुकाम रक्षा करता हैं, और बॉडी को अंदर से इम्यून रखता हैं. लौंग में एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुणों की भरपूर मात्रा हैं जो आपकी स्‍किन में निखार और इम्‍यूनिटी सिस्‍टम में मजबूती लाती हैं.

हर दिन इतने घंटे खड़े रहने से तेजी से कम हो जाएगा आपका वजन

3. पेट की समस्याओं के लिए भी लाभकारी
लौंग गैस्ट्रिक रस के स्राव में सुधार लाकर पाचन क्रिया को सुधारता हैं. उसके लिए आपको 2 लौंग पीसकर आधा कप उबलते हुए पानी में डालना हैं, फिर कुछ ठंडा होने पर इसे पी लें इस प्रकार यह प्रयोग रोजाना 3 बार करने से पेट की गैस में फायदा मिलेगा और गैस, जलन जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा.

93 रुपए के प्लान में 28 दिन के लिए सबकुछ फ्री, Jio से भी ज्यादा फायदा दे रही यह कंपनी!

4. प्रेगनेंसी में भी दिलाएं राहत
लौंग में एंटीसेप्टिक तत्व भी होते हैं, जो गैस को ठीक करने के साथ-साथ आपको उल्‍टी और मिचली से भी राहत दिलाता हैं. यह प्रेग्‍नेंट महिलाओं के लिए बहुत ही गुणकारी हैं, क्योंकि प्रेग्‍नेंसी के शुरुआती महीनों में ज्‍यादातर महिलाओं को सुबह के वक्‍त उल्‍टी व जी मिचलाना जैसा रहता हैं. ऐसे में उनके लिए लौंग से ज्यादा लाभकारी औषधि नहीं हैं. इसलिए लौंग को चूसने की सलाह दी जाती हैं.

डाइट में शामिल करें मूली नहीं होगी डायबिटीज

5. कील-मुंहासों से पाएं छुटकारा
लौंग के तेल में एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं. जिससे यह कील-मुंहासों को भगाने में काफी असरदायक होता हैं. साथ ही मुंहासों को आपके चेहरे पर फैलने भी नहीं देता, और चेहरे के दाग-धब्बों से भी राहत दिलाता हैं. लौंग में बॉडी की सफाई करने वाले तत्‍व भी पाए जाते हैं जो मुंहासों से हुई जलन को रोकने में मदद करते हैं. आप लौंग का फेस पैक बनाकर या इसको अपनी क्रीम में मिलाकर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

नींबू छिलके के 10 चमत्कारी गुण, जिन्हें जानकर कभी नहीं फेकेंगे आप

6. दांत के दर्द में तुरंत राहत
आजकल ज्‍यादातर टूथपेस्‍ट में लौंग एक प्रमुख इंग्रिडेंट पाया जाता हैं. ऐसा इसलिए हो गया है क्‍योंकि लौंग दांत के दर्द में भी काफी असरदायक हैं. लौंग में दांत के दर्द को दबाने की ताकत होती हैं. जब भी आपके दांत में तेज दर्द हो तो रूई के फाये में थोड़ा सा लौंग का तेल लगाएं और फिर इसे उस दांत में दबाकर रख लें जिस दांत में दर्द हो रहा हैं. ऐसा करने से आपको तुरंत राहत मिलेगी.

2 रुपए तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल, आम आदमी को मिलेगी बड़ी राहत

7. डायबिटीज भी करें कंट्रोल
अक्सर डायबिटीज को कंट्रोल करने के लोग उपाय निकालते रहते हैं. पर आयुर्वेद में डायबिटीज के इलाज के लिए लौंग को उत्तम औषधि माना गया हैं, क्योंकि यह ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता हैं और डायबिटीज के रोगियों को सेहतमंद बनाए रखता हैं.

दूध के साथ हल्दी के ये 9 फायदे नहीं जानते होंगे आप

8. खांसी में असरदायक
लौंग खांसी और बदबूदार सांसों के इलाज के लिए भी बहुत कारगर हैं. लौंग का नियमित इस्तेमाल आपको इन समस्याओं से छुटकारा दिला सकता हैं. आप खांसी आने पर सुबह-शाम दो-तीन लौंग मुंह में रखकर उसका रस चूसते रहिए इससे सूखी खांसी में लाभ मिलेगा और खांसी ठीक हो जाएगी.

नौकरीपेशा के लिए बड़ी खुशखबरी, नहीं घटेगी EPF पर ब्याज दर, ये है इसका कारण

Trending news