अब पैसे देकर सोशल मीडिया पर ऐसे खरीदें जा रहे हैं फर्जी Likes!
Advertisement
trendingNow1347184

अब पैसे देकर सोशल मीडिया पर ऐसे खरीदें जा रहे हैं फर्जी Likes!

सांकेतिक चित्र

नई दिल्लीः सोशल मीडिया पर इन दिनों फर्जी लाइक्स का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है. सेलीब्रेटी हो या नेता, कोई राजनीतिक पार्टी या कोई सामाजिक संगठन. सभी को आजकल अपने-अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर ज्यादा से ज्यादा लाइक्स चाहिए. हर कोई अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइक्स की संख्या को लेकर संजीदा रहता है. क्योंकि आज के समय में मीडिया की सुर्खियां बनने के लिए सोशल मीडिया अपने आप में एक बड़ा प्लेटफॉर्म है. और कई बार यहीं से मेन स्ट्रीम मीडिया में खबरे बनती है. इसी के चलते अब सोशल मीडिया पर फर्जी लाइक्स का कोरबार अपने पूरे शबाब पर है.

  1. सोशल मीडिया पर फर्जी लाइक्स का कारोबार
  2. 10 हजार लाइक्स का रेट 130 रु. से 780 रुपये
  3. क्लिक फार्म्स का बिजनस जोर पकड़ रहा है

बॉलीवुड के उभरते कलाकार और सोशल मीडिया ब्रांड बनने की चाह रखने वाले लोग भी पैसे देकर फर्जी लाइक्स खरीद रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐसे लोग अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब स्टेट्स पर लगातार लाइक्स बढ़ाने वाली कंपनियों और ब्रोकर्स को हजारों रुपए दे रही हैं. 

यह भी पढेंः लद रहे हैं अखबार और टीवी के दिन, सोशल मीडिया पर ज्यादा वक्त बिता रहे लोग: एसोचैम

130 रुपए में 10 हजार लाइक्स

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ कंपनियां और ब्रोकर 130 रुपए में सेलिब्रिटी से लेकर नेताओं को 10 हजार लाइक्स दे रहे हैं. ये लाइक्स फेक आईडी के जरिए बढ़ाये जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि सोशल प्लेटफॉर्म पर लाइक्स बढ़ाने की चाह रखने वाले लोग 2 दिन में 10 हजार लाइक्स की मांग कर रहे हैं. ऐसे में इनसे कंपनियां 130 रुपए से लेकर 780 रुपए तक ले रही है.

इकोनोमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक इन दिनों क्लिक फार्म्स का बिजनस जोर पकड़ रहा है. साथ ही, क्लिक फार्म के जरिए प्रॉडक्ट रिव्यू भी किया जा रहा है. रूस की आउटसोर्स्ड क्लिक फार्म के एक ब्रोकर ने बताया, 'पोस्ट पर दिन-रात काम करनेवाले लोगों के अलावा हम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फर्जी प्रोफाइल बनाने के लिए लोगों (बॉट्स) का भी इस्तेमाल करते हैं, जो कई बार पोस्ट को लाइक और शेयर करते हैं. जानकारी में यह भी आया कि बॉट्स का इस्तेमाल इस बात पर निर्भर करता है कि कस्टमर्स कितना भुगतान कर सकते हैं, एक शख्स ने नाम जाहिर नहीं किए जाने की शर्त पर बताया. आपको बता दें कि 10,000 लाइक/शेयर के लिए ये कंपनियां 2 से 12 डॉलर यानि करीब 130 से 780 रुपये ले रही है. 

Trending news