भारत की पेंशन प्रणाली में हो रहा सुधार : रिपोर्ट
Advertisement
trendingNow1347648

भारत की पेंशन प्रणाली में हो रहा सुधार : रिपोर्ट

भारत की पेंशन प्रणाली में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है. मेलबर्न मर्सर वैश्विक पेंशन सूचकांक 2017 में भारत पिछले साल के 43.4 से बढ़कर 44.9 पर पहुंच गया है. भारत को 30 देशों में 28वां स्थान मिला है. सूचकांक के अनुसार, डेनमार्क पेंशन प्रणाली के संदर्भ में लगातार छठे साल शीर्ष पर रहा है.

भारत की पेंशन प्रणाली में हो रहा सुधार : रिपोर्ट

नई दिल्ली : भारत की पेंशन प्रणाली में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है. मेलबर्न मर्सर वैश्विक पेंशन सूचकांक 2017 में भारत पिछले साल के 43.4 से बढ़कर 44.9 पर पहुंच गया है. भारत को 30 देशों में 28वां स्थान मिला है. सूचकांक के अनुसार, डेनमार्क पेंशन प्रणाली के संदर्भ में लगातार छठे साल शीर्ष पर रहा है.

वहीं भारत की पेंशन प्रणाली को सूचकांक में पोलैंड, जर्मनी, फ्रांस, जापान, इटली, आस्ट्रिया, ब्राजील, चीन और अर्जेंटीना से बेहतर माना गया है. मर्सर की इंडिया बिजनेस लीडर (सेवानिवृत्ति, स्वास्थ्य एवं लाभ) प्रीति चंद्रशेखर ने कहा कि असंगठित क्षेत्र को पेंशन लाभ दिया जाना तथा प्रधानमंत्री वय वंदन योजना जैसी योजनाएं सही दिशा में उठाये गए कुछ कदम हैं.

उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रीय पेंशन योजना को धीरे-धीरे लोकप्रियता मिल रही है. आने वाले वर्षों में इन सारे कदमों से भारत को सूचकांक बढ़ाने में मदद मिलनी चाहिए.

Trending news