पीएनबी ने दर्ज कराई CBI में 11400 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की शिकायत
Advertisement

पीएनबी ने दर्ज कराई CBI में 11400 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की शिकायत

 ये शिकायतें अरबपति हीरा व्यवसायी नीरव मोदी और आभूषण बनाने वाली एक कंपनी के खिलाफ की गई हैं. 

अधिकारियों ने आगे की कार्रवाई के बारे में विस्तार से नहीं बताया...

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने 11400 करोड़ रुपये के लेन-देन के मामले में सीबीआई से दो शिकायतें की हैं. ये शिकायतें अरबपति हीरा व्यवसायी नीरव मोदी और आभूषण बनाने वाली एक कंपनी के खिलाफ की गई हैं. मोदी के आभूषण विश्व भर की हस्तियों के बीच लोकप्रिय हैं और उन्हें सीबीआई जांच का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि एजेंसी मामले में उपयुक्त कानूनी कार्रवाई चाहती है. अधिकारियों ने बताया कि पीएनबी की शाखा में 280 करोड़ रुपये के कथित ठगी और धोखाधड़ी मामले में वह सीबीआई जांच का सामना कर रहे हैं.

उन्होंने बताया कि पीएनबी से कल उसे दो शिकायतें मिलीं जिनमें आरोप लगाया गया कि बैंक ने 11400 करोड़ रुपये से अधिक के फर्जी लेन-देन का पता चला जिसमें मोदी और आभूषण कंपनी शामिल हैं. अधिकारियों ने राष्ट्रीय बैंक की तरफ से मिली शिकायत में आगे की कार्रवाई के बारे में विस्तार से नहीं बताया. उन्होंने कहा कि डिजाइनर और कंपनी के खिलाफ उपयुक्त कानूनी कार्रवाई की जा सकती है.

यह स्पष्ट नहीं हुआ कि शिकायत में जिस आभूषण कंपनी का जिक्र है वह मोदी से जुड़ी हुई है या नहीं. इस बीच बैंक ने स्टॉक एक्सचेंज बीएसई को मुंबई की एक शाखा में 1771. 69 मिलियन डॉलर से ज्यादा ‘‘धोखाधड़ी एवं अनधिकृत’’ लेन-देन के बारे में सूचित किया है. बीएसई को दी गई जानकारी में पीएनबी ने कहा कि बैंक को मुंबई शाखा में कुछ धोखाधड़ी एवं अनधिकृत लेन-देन के बारे में पता चला है.

इसने कहा कि मामले की जांच और अपराधियों पर मामला दर्ज करने के लिए इसे कानूनी एजेंसियों के हवाले किया गया है. सूचना में यह नहीं बताया गया है कि ये लेन-देन मोदी से जुड़े हुए हैं अथवा नहीं. बहरहाल एजेंसी के अधिकारियों ने पुष्टि की कि शिकायत में बैंक द्वारा लेन-देन का जो हवाला दिया गया है वह मोदी और एक आभूषण कंपनी से जुड़ी हुई है. उन्होंने कंपनी का नाम नहीं बताया. इस मुद्दे पर या लेन-देन की प्रकृति पर एजेंसी की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

वित्त मंत्रालय ने बैंकों से स्थिति रिपोर्ट देने को कहा
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 11,300 करोड़ रुपये से अधिक धोखाधड़ी को लेकर चिंतित वित्त मंत्रालय ने सभी बैंकों को इस मामले से जुड़ी या इस प्रकार की घटनाओं के संबंध में इस सप्ताह के अंत तक रिपोर्ट देने को कहा है. पीएनबी ने एक बयान में कहा कि उसने मुंबई की अपनी एक शाखा में जाहिरा तौर पर साठगांठ से कुछ धोखाधड़ी वाले लेन-देन का पता लगाया. बैंक ने कहा कि इन लेनदेन के आधार पर कुछ अन्य बैंकों ने भी संभवत: विदेशों में इन ग्राहकों को ऋण दिए हैं. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि चूंकि मामले में एक से अधिक बैंक शामिल हैं, अत: वित्तीय सेवा विभाग ने सभी बैंकों से धोखाधड़ी को लेकर जल्दी स्थिति रिपोर्ट देने को कहा है.

पीएनबी का शेयर 8 फीसदी तक टूटा 
अभी बैंक की तरफ से इस फर्जीवाड़े में शामिल किसी शख्स का नाम नहीं लिया गया है, लेकिन कहा जा रहा है कि उसने इसके बारे में जांच एजेंसियों को जानकारी दे दी गई है. बैंक की तरफ से कहा गया कि वह बाद में इस बात का आकलन करेगा कि क्या इन ट्रांजेक्शन से उसकी कोई देनदारी तो नहीं बनती है. इस फर्जीवाड़े की जानकारी सामने आने के बाद पीएनबी का शेयर 8 फीसदी तक टूट गया. दोपहर करीब 2.15 बजे पीएनबी का शेयर 13.25 रुपए टूटकर 148.55 रुपये पर आ गया. इससे निवेशकों के करीब 3000 करोड़ रुपए डूब गए. बुधवार को शुरुआती कारोबार में भी पीएनबी का शेयर 5.7% तक गिर गया था.

Trending news