PNB Fraud : नीरव मोदी के खिलाफ ED ने मनी लॉन्ड्रिंग का मामला किया दर्ज
Advertisement

PNB Fraud : नीरव मोदी के खिलाफ ED ने मनी लॉन्ड्रिंग का मामला किया दर्ज

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) से 280 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मशहूर ज्वेलर नीवर मोदी और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है.

PNB Fraud : नीरव मोदी के खिलाफ ED ने मनी लॉन्ड्रिंग का मामला किया दर्ज

नई दिल्ली : पंजाब नेशनल बैंक (PNB) से 280 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मशहूर ज्वेलर नीवर मोदी और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है. ईडी की तरफ से यह कार्रवाई जांच एजेंसी सीबीआई की एफआईआर के आधार पर की गई है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस महीने की शुरुआत में दर्ज हुई सीबीआई प्राथमिकी के आधार पर यह मामला मनी लांड्रिंग रोधक कानून (पीएमएलए) के तहत दर्ज हुआ है. ऐसा माना जा रहा है कि ईडी ने नीरव मोदी एवं अन्य के खिलाफ पीएनबी की शिकायत का भी संज्ञान लिया है.

  1. सीबीआई की एफआईआर के आधार पर ईडी की कार्रवाई
  2. 280 करोड़ रुपये के कथित ठगी और धोखाधड़ी का मामला
  3. नीरव मोदी फोर्ब्स की भारतीय अमीरों की सूची में भी शामिल रहे हैं

पत्नी और भाई पर भी केस
उन्होंने कहा कि एजेंसी इस बात की जांच करेगी कि क्या बैंक की धोखाधड़ी की गई राशि की हेरा-फेरी की गई थी और अवैध संपत्ति बनाने के लिए आरोपियों ने इस तरीके का बार-बार इस्तेमाल किया था. सीबीआई ने इस संबंध में नीरव मोदी, उनके भाई, उनकी पत्नी और कारोबारी भागीदार के खिलाफ मामला दर्ज किया है. इसके अलावा जांच एजेंसी ने मोदी, उनके भाई निशाल, पत्नी एमी और मेहुल चीनूभाई चौकसी के आवास पर छापेमारी भी की है. ये सभी डायमंड्स आर यूएस, सोलर एक्सपोर्ट्स और स्टेलर डायमंड्स में भागीदार हैं.

पीएनबी ने दर्ज कराई CBI में 11400 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की शिकायत

बैंक अधिकारियों के आवास पर छापेमारी
इस मामले में दो बैंक अधिकारियों के आवास पर भी छापेमारी की गई है. नीरव मोदी फोर्ब्स की भारतीय अमीरों की सूची में भी शामिल रहे हैं. इससे पहले पीएनबी ने 11400 करोड़ रुपये के लेन-देन के मामले में सीबीआई से दो शिकायतें की हैं. ये शिकायतें अरबपति हीरा व्यवसायी नीरव मोदी और आभूषण बनाने वाली एक कंपनी के खिलाफ की गई हैं. मोदी के आभूषण विश्व भर की हस्तियों के बीच लोकप्रिय हैं और उन्हें सीबीआई जांच का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि एजेंसी मामले में उपयुक्त कानूनी कार्रवाई चाहती है.

PNB धोखाधड़ी मामले में वित्त मंत्रालय का बड़ा बयान, कहा मामला 'नियंत्रण से बाहर' नहीं

पहले से भी चल रही है सीबीआई जांच
बैंक अधिकारियों ने बताया कि पीएनबी की शाखा में 280 करोड़ रुपये के कथित ठगी और धोखाधड़ी मामले में वह पहले ही सीबीआई जांच का सामना कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि पीएनबी से उसे दो शिकायतें मिलीं जिनमें आरोप लगाया गया कि बैंक ने 11400 करोड़ रुपये से अधिक के फर्जी लेन-देन का पता चला जिसमें मोदी और आभूषण कंपनी शामिल हैं. अधिकारियों ने राष्ट्रीय बैंक की तरफ से मिली शिकायत में आगे की कार्रवाई के बारे में विस्तार से नहीं बताया. उन्होंने कहा कि डिजाइनर और कंपनी के खिलाफ उपयुक्त कानूनी कार्रवाई की जा सकती है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

Trending news