पीएनबी धोखाधड़ी: ईडी का मुखौटा कंपनियों पर छापा, 145 करोड़ रुपए की संपत्तियां कुर्क
Advertisement

पीएनबी धोखाधड़ी: ईडी का मुखौटा कंपनियों पर छापा, 145 करोड़ रुपए की संपत्तियां कुर्क

आयकर विभाग का कहना है कि उसने नीरव मोदी समूह के कुल मिलाकर 141 बैंक खाते तथा 145.74 करोड़ रुपये मूल्य की सावधि जमाओं को कुर्क किया.

नीरव मोदी पर करीब 11400 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का आरोप है. (फाइल फोटो)

मुंबई/नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय ने 11,400 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले के संबंध में छापेमारी बुधवार (21 फरवरी) को सातवें दिन भी जारी रखी. निदेशालय (ईडी) ने मुंबई में चार मुखौटा कंपनियों समेत देश भर में 17 जगहों पर तलाशी ली. वहीं आयकर विभाग ने इसी मामले में अपनी जांच के तहत 145 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियां कुर्क की हैं. निदेशालय ने बुधवार को 10 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियां जब्त कीं. आयकर विभाग का कहना है कि उसने नीरव मोदी समूह के कुल मिलाकर 141 बैंक खाते तथा 145.74 करोड़ रुपये मूल्य की सावधि जमाओं को कुर्क किया.

  1. ईडी ने मुंबई में 4 मुखौटा कंपनियों समेत देश भर में 17 जगहों पर तलाशी ली. 
  2. आयकर विभाग ने जांच के तहत 145 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियां कुर्क की हैं. 
  3. ईडी ने 21 फरवरी को 10 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियां जब्त कीं.

नीरव मोदी के महाघोटाले के बाद PNB ने ग्राहकों से कहा, हमारे पास पर्याप्त पूंजी

विभाग का कहना है कि उसने बकाया कर मांगों की वसूली के लिए इन आस्तियों को कुर्क किया है. ताजा जब्ती के साथ ईडी द्वारा अब तक जब्त किए गए रत्न व सोने के आभूषणों का कुल मूल्य 5,736 करोड़ रुपये हो गया है. एजेंसी का कहना है वह इन जब्त संपत्तियों का ‘स्वतंत्र मूल्यांकन’ करवा रहा है. एजेंसी ने घोटाले के आरोपी नीरव मोदी और उसके चाचा एवं गीतांजलि ज्वेलर्स के प्रवर्तक मेहुल चौकसी और अन्य लोगों से जुड़ी मुखौटा कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है.

एजेंसी के सूत्रों ने कहा कि ईडी की टीम ने मुंबई के ओपेरा हाउस, पेद्दार रोड, गोरेगांव (पूर्व) और पवई क्षेत्रों में ऐसी कंपनियों के खिलाफ छापेमारी की. उन्होंने कहा कि देश भर में 17 जगहों पर छापेमारी की. आयकर विभाग ने कल कहा था कि उसने ऐसी मुखौटा कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है जिनका इस्तेमाल आरोपियों द्वारा धन की हेराफेरी एवं कर चोरी के लिए किये जाने की रपटें थी.

9339 कर्जदारों ने देश को 'खोखला' बना दिया, जानबूझकर नहीं चुकाए 1 लाख 11 हजार करोड़ रुपए

सीबीआई ने नीरव मोदी का अलीबाग स्थित फार्महाउस किया सील
वहीं दूसरी ओर केन्द्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने बुधवार (21 फरवरी) को हीरा कारोबारी नीरव मोदी के मुंबई के पास अलीबाग स्थित एक फार्महाउस को सील कर दिया. अधिकारियों ने बताया कि अरब सागर से चंद कदमों की दूरी पर स्थित इस फार्महाउस को नीरव मोदी ने 2004 में 32 करोड़ रुपये में खरीदा था. यहां पर वह अपने ग्राहकों के लिए विशेष पार्टियां रखता था जहां वह अपना महंगा आभूषण संग्रह उन्हें दिखाता था. उन्होंने बताया कि इस फार्म हाउस में पांच कमरों का एक बंगला, एक बड़ा स्विमिंग पूल, एक सिनेमा घर और एक पुस्तकालय है. यह बंगला 12,000 वर्गफुट में फैला है. यह फार्महाउस मुंबई से करीब 100 किलोमीटर दूर रायगढ़ जिले में स्थित है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news