SBI Account: एसबीआई खाताधारकों के लिए आई खुशखबरी, FD पर ब्याज दर बढ़ाकर मचाई धूम
Advertisement
trendingNow11489781

SBI Account: एसबीआई खाताधारकों के लिए आई खुशखबरी, FD पर ब्याज दर बढ़ाकर मचाई धूम

FD Interest Rate: इस सप्ताह की शुरुआत में एसबीआई ने चुनिंदा अवधियों पर एफडी दरों में 65 बेसिस प्वॉइंट तक की बढ़ोतरी की थी, जो 13 दिसंबर से प्रभावी थीं. वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) के लिए अधिकतम ब्याज दर 7.25 प्रतिशत है.

SBI Account: एसबीआई खाताधारकों के लिए आई खुशखबरी, FD पर ब्याज दर बढ़ाकर मचाई धूम

SBI Bank Account: भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने घरेलू खुदरा FD पर अपनी ब्याज दरों में संशोधन किया है. इसके साथ ही बैंक ने FD पर ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है. हालांकि एसबीआई ने इस बार सीनियर सिटीजन के लिए FD पर ब्याज दर बढ़ाई है. बैंक ने 5 साल से 10 साल तक की FD की दरें 7.25 फीसदी तक बढ़ा दी हैं. ये सभी दरें 2 करोड़ रुपये से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए संशोधित की गई हैं.

बढ़ाई ब्याज दर
इस सप्ताह की शुरुआत में एसबीआई ने चुनिंदा अवधियों पर एफडी दरों में 65 बेसिस प्वॉइंट तक की बढ़ोतरी की थी, जो 13 दिसंबर से प्रभावी थीं. वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) के लिए अधिकतम ब्याज दर 7.25 प्रतिशत है, जो कि 1 वर्ष से 2 वर्ष तक, 2 वर्ष से 3 वर्ष से तक और 5 वर्ष से 10 वर्ष तक की अवधि के लिए उपलब्ध है.

सामान्य ग्राहकों के लिए FD Rates
नवीनतम संशोधन के बाद एसबीआई 7 दिन से 45 दिन की योजनाओं पर 3 प्रतिशत ब्याज दे रहा है. 46 दिनों से 179 दिनों के बीच की FD पर 3.9 प्रतिशत, 180 दिनों से 210 दिनों से कम की योजनाओं के लिए निवेशकों को 5.25 प्रतिशत की दर मिलेगी. वहीं 211 दिन से 1 साल की योजनाओं के लिए बैंक की ब्याज दर 5.75 फीसदी है.

इतनी की पेशकश
1 साल से 2 साल तक की योजनाओं के लिए बैंक 6.75 प्रतिशत की पेशकश कर रहा है. 2 वर्ष से 3 वर्ष तक SBI 6.75 प्रतिशत ब्याज दर की पेशकश कर रहा है. वहां 3 साल से 5 साल तक और 5 साल से 10 साल तक की योजनाओं के लिए 6.25 प्रतिशत ब्याज दर की पेशकश की जा रही है.

निवेशक हुए आकर्षित
बता दें कि इस साल मई से ज्यादातर बैंकों ने भारतीय रिजर्व बैंक के नीति परिणामों के अनुरूप अपनी एफडी दरों में आक्रामक रूप से बदलाव किया है, जिससे अधिक निवेशक इस निवेश विकल्प को अपनाने के लिए आकर्षित हुए हैं. मई के बाद से आरबीआई ने अपनी रेपो दर में पांच बार बदलाव किया है और इसे 4.40 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.25 प्रतिशत कर दिया है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

TAGS

Trending news