सतर्कता भरे कारोबार में सेंसेक्स 131 अंक और टूटा
Advertisement
trendingNow1323852

सतर्कता भरे कारोबार में सेंसेक्स 131 अंक और टूटा

बंबई शेयर बाजार में सोमवार को लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में गिरावट का सिलसिला जारी रहा और सेंसेक्स 131 अंक टूटकर 29,576 अंक पर आ गया। यह इसका दो सप्ताह का निचला स्तर है. तिमाही नतीजों का सीजन शुरू होने से पहले भू-राजनीतिक तनाव जारी रहने से बाजार में सतर्कता का रुख है.

सतर्कता भरे कारोबार में सेंसेक्स 131 अंक और टूटा

मुंबई: बंबई शेयर बाजार में सोमवार को लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में गिरावट का सिलसिला जारी रहा और सेंसेक्स 131 अंक टूटकर 29,576 अंक पर आ गया। यह इसका दो सप्ताह का निचला स्तर है. तिमाही नतीजों का सीजन शुरू होने से पहले भू-राजनीतिक तनाव जारी रहने से बाजार में सतर्कता का रुख है.

माना जा रहा है कि बाजार की दिशा अब वृहद आर्थिक आंकड़ों से तय होगी. फरवरी महीने के औद्योगिक उत्पादन और मार्च की खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े बुधवार को आएंगे. इस सप्ताह कंपनियों के चौथी तिमाही के नतीजे भी आने शुरू होंगे. इसकी शुरुआत गुरुवार को इन्फोसिस से होगी.

निवेशक देखो और इंतजार करो की नीति अपना रहे हैं

पिछले सप्ताह अमेरिका के सीरिया पर मिसाइल हमले के बाद भू राजनीतिक तनाव बढ़ा है. इससे निवेशक देखो और इंतजार करो की नीति अपना रहे हैं.बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स आज मजबूती के साथ खुलने के बाद दिन के उच्चस्तर 29,831.32 अंक तक गया. बाद में यह नीचे आया. अंत में सेंसेक्स 130.87 अंक या 0.44 प्रतिशत के नुकसान से 29,575.74 अंक पर बंद हुआ. यह इसका 29 मार्च के बाद का निचला स्तर है। तीन सत्रों में सेंसेक्स 398.50 अंक गंवा चुका है.

नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी शुरुआती कारोबार में 9,200 अंक के स्तर को छूने के बाद अंत में 16.85 अंक या 0.18 प्रतिशत के नुकसान से 9,181.45 अंक पर बंद हुआ.रुपये की कमजोरी से भी यहां धारणा प्रभावित हुई. रुपया आज 28 पैसे की जोरदार गिरावट के साथ 64.56 प्रति डॉलर पर आ गया.

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘मौजूदा भू राजनीतिक जोखिम की वजह से बाजार एकीकरण की ओर बढ़ रहा है। आगे चलकर चौथी तिमाही के नतीजों के अलावा मुद्रास्फीति तथा आईआईपी जैसे आर्थिक आंकड़े बाजार की दिशा तय करेंगे.’ इन्फोसिस के शेयर में सबसे अधिक 2.88 प्रतिशत की गिरावट आई. विप्रो का शेयर 2.10 प्रतिशत टूट गया. एशियाई बाजारों में कमोबेश कमजोरी का रुख रहा. हालांकि, जापान के बाजार में लाभ रहा.

अमेरिका के उम्मीद से कमजोर रोजगार आंकड़ों की वजह से यूरोपीय बाजार स्थिर रख पर कारोबार कर रहा था. अन्य कंपनियों में एशियन पेंट्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी और डॉ रेड्डीज के शेयरों में गिरावट आई. वहीं टाटा मोटर्स, कोल इंडिया और एक्सिस बैंक के शेयर लाभ में रहे.

सेंसेक्स के 30 शेयरों में 16 नुकसान में और 14 लाभ में रहे. विभिन्न खंडों के सूचकांकों में आईटी में 1.62 प्रतिशत की गिरावट आई. प्रौद्योगिकी, रीयल्टी, टिकाउ उपभोक्ता सामान तथा बिजली भी नीचे रहे. इस बीच, अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने पिछले शुक्रवार को शुद्ध रूप से 262.37 करोड़ रुपये के शेयर बेचे.

 

Trending news