आप अभी भी बुक कर सकते हैं छठ-दिवाली के लिए कन्फर्म टिकट, आजमाएं ये 5 स्मार्ट तरीके
Advertisement
trendingNow1464232

आप अभी भी बुक कर सकते हैं छठ-दिवाली के लिए कन्फर्म टिकट, आजमाएं ये 5 स्मार्ट तरीके

 रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ाकर 357 कर दी है. यदि अभी तक आपने टिकट बुक नहीं की है और तो आपके पास कन्फर्म सीट पाने का मौका है.

आप अभी भी बुक कर सकते हैं छठ-दिवाली के लिए कन्फर्म टिकट, आजमाएं ये 5 स्मार्ट तरीके

नई दिल्ली: दिवाली और छठ के लिए रेलवे ने यात्रियों के लिए खास तैयारियां की हैं. रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ाकर 357 कर दी है. यदि अभी तक आपने टिकट बुक नहीं की है और तो आपके पास कन्फर्म सीट पाने का मौका है. वैसे तो ऑनलाइन तत्काल टिकट बुकिंग करते समय कंफर्म टिकट मुश्किल से ही मिल पाता है. एक-एक सेकंड कीमती होता है. सीटों की संख्या इतनी तेजी से कम होती है कि आप कल्पना भी नहीं कर सकते. इन सब मुश्किलों को ध्यान में रखते हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आपको तत्काल में कन्फर्म टिकट बुक करने में आसानी होगी. 

सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप ऑनलाइन टिकट बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से करना चाहते हैं या मोबाइल ऐप से. आपको वेबसाइट की तुलना में ज्यादा आसानी ऐप से होगी क्योंकि इंटरनेट की धीमी स्पीड के बावजूद ऐप अच्छे से काम करता है जबकि मोबाइल में वेबसाइट पूरी तरह खुल नहीं पाता. इसलिए बेहतर होगा कि ऐप का चयन करें. आईआरसीटीसी ऐप से आप तेजी से टिकट बुक कर पाएंगे.

तत्काल टिकट के नियमों में बदलाव
हाल ही में, रेलवे तत्काल टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है. नए नियम के अनुसार बुकिंग शुरू होने के आधे घंटे तक अधिकृत एजेंट तत्काल टिकट नहीं बुक कर सकते. सिंगल यूजर आईडी से एक दिन में केवल 2 तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं. एक आईपी अड्रेस से भी अधिकतम 2 तत्काल टिकट बुक हो सकते हैं.

 

कंफर्म टिकट बुक करने के टिप्स: 
1. एसी तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू होती है. वहीं नॉन-एसी के लिए तत्काल की बुकिंग का टाइमिंग सुबह 11 बजे से शुरू होता है. इसलिए अगर आप डेस्कटॉप पर टिकट बुक कर रहे हों, तो 10-15 मिनट पहले यात्रियों की पूरी जानकारी मसलन यूजर आईडी और पासवर्ड, यात्रियों के नाम, उनकी आयु नोटपैड पर लिखकर रख लें.
2. स्टेशन कोड भी पहले से लिखकर रख लें तो आपको ज्यादा फायदा होगा.
3. आप तत्काल बुकिंग के समय से पहले अपने रूट पर जाने वाली ट्रेनों की संख्या जान लें. हो सकें तो उनमें उपलब्ध तत्काल सीटों को देख लें. जिसमें ज्यादा तत्काल टिकट उपलब्ध हों, उसमें ही टिकट बुक करें.
4. तत्काल से बेहतर प्रिमियम तत्काल है क्योंकि इसमें कंफर्म होने की उम्मीद ज्यादा होती है.
5. अगर आप इंटरनेट बैंकिंग से पेमेंट करना चाहते हों तो बैंक डीटेल पहले से लिखकर रख लें. अगर आप कार्ड से भुगतान करना चाहते हो तो नोटपैड पर कार्ड भुगतान से जुड़ी पूरी जानकारी मसलन कार्ड पर अपना नाम, सीवीवी नंबर, एक्सपायरी डेट पहले से लिखकर रख लें. 

Trending news