परीक्षा देने की योग्यता रखने वाले किसी स्टूडेंट का प्रवेश पत्र नहीं रोका जा सकता : CBSE
Advertisement

परीक्षा देने की योग्यता रखने वाले किसी स्टूडेंट का प्रवेश पत्र नहीं रोका जा सकता : CBSE

सीबीएसई ने संबद्ध स्कूलों को जारी परामर्श में कहा है कि उसके ध्यान में कुछ ऐसी घटनाएं आई हैं जिसमें कुछ स्कूलों ने प्री बोर्ड टेस्ट में विद्यार्थियों के प्रदर्शन का हवाला देते हुए कई बोर्ड परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र रोका है.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने स्कूलों को चेताया है कि स्कूल बोर्ड परीक्षा देने की योग्यता रखने वाले किसी भी परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र नहीं रोका जा सकता है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने संबद्ध स्कूलों को जारी परामर्श में कहा है कि उसके ध्यान में कुछ ऐसी घटनाएं आई हैं जिसमें कुछ स्कूलों ने प्री बोर्ड टेस्ट में विद्यार्थियों के प्रदर्शन का हवाला देते हुए कई बोर्ड परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र रोका है. इसके अलावा कुछ स्कूलों की ओर से प्रवेश पत्र जारी करने के ऐवज में फीस वसूली जा रही है.

  1. सीबीएसई ने जारी किया स्कूलों को परामर्श
  2. स्कूलों की ओर से परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र रोकना गंभीर मामला : CBSE
  3. कुछ स्कूलों की ओर से प्रवेश पत्र जारी करने के ऐवज में फीस वसूली जा रही है : CBSE

सीबीएसई ने जारी किया परामर्श
परामर्श में कहा गया है कि स्कूलों की ओर से परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र रोकने की घटना को बोर्ड गंभीर मानता है . यह सीबीएसई के नियमों की अनदेखी है . सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक के के चौधरी की ओर से जारी परामर्श में कहा गया है कि बोर्ड की ओर से दसवीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र तभी जारी किया जात है जब स्कूल की ओर से विद्यार्थी को योग्य माना जाता है और उसकी सूची तैयार करके उसे बोर्ड को भेजा जाता है . इसके बाद इस तरह से विद्यार्थियों का प्रवेश पत्र रोकना गलत है. स्कूल किसी भी योग्य परीक्षार्थी को न तो प्रैक्टिकल और न ही थ्योरी परीक्षा में बैठने से रोक सकता है .

छात्रों में वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने के लिये साइंस पोर्टल
बच्चों में वैज्ञानिक सोच एवं विचारों को बढ़ावा देने के लिये वर्चुअल साइंस पोर्टल तैयार किया गया है जिस पर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध स्कूलों के छात्र जाने माने वैज्ञानिकों एवं शिक्षाविदों के साथ चर्चा..परिचर्चा कर सकेंगे. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के एक अधिकारी ने बताया कि वर्चुअल साइंस पोर्टल को राष्ट्रीय विज्ञान एवं संचार प्रौद्योगिकी परिषद, विज्ञान भारती और सीएसआईआर के सहयोग से तैयार किया गया है. छात्र इस पोर्टल से ‘विशिष्ठ स्कूल पंजीकरण कोर्ड’ के माध्यम से जुड़ सकते हैं. 

CBSE ने कक्षा छह से आठ तक के लिए समान मूल्यांकन नीति वापस ली

बोर्ड ने स्कूलों से कहा है कि वे इस कोड को छात्रों के साथ साझा करें . उन्होंने बताया कि इस पोर्टल का मुख्य जोर आठवीं से 12वीं कक्षा के छात्रों पर है और इसमें पंजीकरण चरणबद्ध तरीके से किया जायेगा . वर्चुअल साइंउ पोर्टल से डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडाटसाइंसइंडियाडाटइन (www.scienceindia.in) पर जुड़ा जा सकता है . यह पोर्टल छात्रों को लेख लिखने एवं विज्ञान विषय पर ब्लाग लिखने का अवसर प्रदान करता है .

इस पर पंजीकरण के लिए वैध मोबाइल नंबर और ई मेल होना जरूरी है. इस वेब पोर्टल पर विभिन्न विषयों पर अलग अलग शिक्षकों के ब्लाग एवं लेख उपलब्ध कराये जा रहे हैं . इच्छुक छात्र भौतिकी, जीव विज्ञान, गणित, ईवीएस और रसायन शास्त्र जैसे विषयों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं .

(इनपुट - भाषा)

Trending news