श्रीदेवी की बॉडी की दुबई में क्‍यों हो रही है फॉरेंसिक जांच? जानें अहम वजह
Advertisement
trendingNow1376395

श्रीदेवी की बॉडी की दुबई में क्‍यों हो रही है फॉरेंसिक जांच? जानें अहम वजह

दुबई, संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) का प्रमुख शहर है. यहां के कानून के मुताबिक यदि किसी विदेशी नागरिक की अचानक मौत हो जाती है तो उसके कारणों की पड़ताल के लिए इस तरह की जांच की जाती है.

श्रीदेवी(54) का दुबई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया.(फाइल फोटो)

श्रीदेवी का बीती रात दुबई के होटल में कार्डिएक अरेस्‍ट के कारण निधन हो गया है. रविवार शाम तक उनकी बॉडी मुंबई आएगी. इसके पहले दुबई में श्रीदेवी की बॉडी का पोस्‍टमॉर्टम और फोरेंसिक जांच हो रही है. दरअसल भारत में इस तरह की दशाओं में मौत होने पर इस तरह की जांच का चलन नहीं है लेकिन दुबई में ऐसा नहीं है:

  1. दुबई के एक होटल में श्रीदेवी का निधन हुआ
  2. एक शादी समारोह में शामिल होने गई थीं
  3. अंतिम वक्‍त में पति बोनी कपूर साथ में थे

1. दुबई, संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) का प्रमुख शहर है. यहां के कानून के मुताबिक यदि किसी विदेशी नागरिक की अचानक मौत हो जाती है तो उसके कारणों की पड़ताल के लिए इस तरह की जांच की जाती है.

2. पोस्टमॉर्टम और फोरेंसिक जांच के बाद जारी रिपोर्ट में मौत की असल वजह बताई जाती है. इस दस्‍तावेज को पुलिस को सौंपा जाता है. उसके बाद पुलिस तफ्शीश कर रिपोर्ट पर अपनी मुहर लगाती है.

श्रीदेवी का हार्ट अटैक से निधन, 54 वर्षीय अभिनेत्री ने दुबई में ली अंतिम सांस

3. इस रिपोर्ट के आधार पर पुलिस मृतक से संबंधित दूतावास को सूचित करती है. इसके लिए पूरी कागजी प्रक्रिया की जाती है. उसके बाद दूतावास मृतक का पासपोर्ट कैंसिल कर नो-ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट(एनओसी) जारी करती है. उसके बाद बॉडी को परिजनों को सौंप दिया जाता है.

4. दरअसल श्रीदेवी(54) दुबई में एक शादी अटैंड करने गई थीं. शनिवार रात करीब 12 बजे श्रीदेवी को कार्डिएक अरेस्‍ट आया.  हादसे के वक्त उनके पति बोनी कपूर और छोटी बेटी उनके साथ थी.

'मुझे नफरत है, ईश्‍वर से जिसने तुमको छीना, और श्रीदेवी से भी, क्‍योंकि...'

5. 1963 में जन्मी श्रीदेवी ने 1967 में एक बाल कलाकार के रूप में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. श्रीदेवी ने हिंदी के अलावा तेलुगु, तमिल, कन्नड़ और मलयाली फिल्मों में भी काम किया. वर्ष 2012 में उन्होंने 'इंग्लिश विंग्लिश' के साथ बॉलीवुड में कमबैक किया था. श्रीदेवी को 2013 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था.

6. श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 को तमिलनाडु के शिवाकाशी में हुआ था. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत महज चार साल की उम्र में एक तमिल फिल्म कंधन करुणई से की. उन्होंने बाल कलाकार के रूप में तेलुगु और मलयालम फिल्मों में भी अभिनय किया था.

जिस कार्डिएक अरेस्ट से गई श्रीदेवी की जान, जानें क्यों इसकी चपेट में आती हैं महिलाएं

7. दक्षिण भारतीय फिल्मों में काम करने के बाद श्रीदेवी ने साल 1978 में बतौर मुख्य कलाकार फिल्म 'सोलहवां सावन' से अपने हिंदी फ़िल्म करियर की शुरुआत की.

8. 80 के दशक में हिंदी फिल्मों में श्रीदेवी अपनी सफलता के चरम पर थीं. इस प्रसिद्धि के कारण उनको पहला फीमेल सुपरस्‍टार कहा गया.

श्रीदेवी के साथ जब इन साउथ एक्‍ट्रेस ने सिल्‍वर स्‍क्रीन पर जलवा बिखेरा...

9. साल 1997 में फिल्म 'जुदाई' के बाद से श्रीदेवी 15 सालों के लिए फिल्मों से दूर रहीं. साल 2012 में फिल्म 'इंग्लिश विंगलिश' से उन्होंने वापसी की और वह भी सुपरहिट साबित हुई.

10. साल 2017 में श्रीदेवी की फिल्म 'मॉम' रिलीज हुई थी. श्रीदेवी ने फिल्मों में लंबी पारी खेली और 'मॉम' उनकी 300वीं फिल्म थी.

श्रीदेवी: जिसने Box Office पर गेम के रूल को बदला...

पहली फीमेल सुपरस्‍टार
श्रीदेवी ने 1980 के दशक में जब सिल्‍वर स्‍क्रीन पर पहले फीमेल सुपरस्‍टार होने का रुतबा हासिल किया तो यह अपने आप में एक बड़ी बात थी. ऐसा इसलिए क्‍योंकि साउथ इंडिया से रेखा, हेमा मालिनी समेत, वैजयंती माला समेत कई एक्‍ट्रेस बॉलीवुड में आकर बेहद सफल हुईं लेकिन सुपरस्‍टार के रुतबे के साथ बॉक्‍स ऑफिस के रूल को बदलने में कामयाबी श्रीदेवी को ही नसीब हुई. उनके स्‍टारडम का जलवा कुछ ऐसा था कि वह पहली एक्‍ट्रेस थीं जिनको बड़े-बड़े एक्‍टरों के बराबर पारिश्रमिक ऑफर किया गया. वह सेल्‍युलाइड की पहली हीरोइन थीं जिनको केवल देखने लोग सिनेमाहॉल तक जाते थे.

Trending news