Chicken Tikka Masala के बारे में नहीं मालूम होगी ये चीजें, बनाने वाले शेफ के बारे में इस कारण गूगल कर रहे लोग
Advertisement
trendingNow11496120

Chicken Tikka Masala के बारे में नहीं मालूम होगी ये चीजें, बनाने वाले शेफ के बारे में इस कारण गूगल कर रहे लोग

Chicken Tikka Masala Inventor Ali Ahmed Aslam: वेज हो या नॉनवेज हिंदुस्तानी जायके की फैन फॉलोइंग पूरी दुनियाभर में है. वहीं नॉन वेज फूड लवर्स खासकर चिकन टिक्का मसाला के शौकीनों के लिए आज एक ऐसी खबर आई कि लोग इस डिश को बनाने वाले शेफ के बारे में गूगल कर रहे हैं.

Photo: Social Media

Chicken Tikka Masala Inventor Died: अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो हो सकता है कि चिकन टिक्का मसाला के शौकीन आप भी होंगे, लेकिन क्या आपने कभी सोचा था कि यह डिश सबसे पहले कहां बनाई गई होगी. इस टेस्टी डिश के बारे में आज आपको ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं. 

'Chicken Tikka Masala की खोज करने वाला नहीं रहा'

दुनियाभर में पसंद की जाने वाली डिश चिकन टिक्का मसाला (Chicken Tikka Masala) का अविष्कार करने वाले स्कॉटिश शेफ अली अहमद की मौत हो गई. इस दुखद खबर के सामने आने के बाद स्कॉटलैंड के कुछ मशहूर रेस्टोरेंट्स को शोक में दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया. दरअसल नाम के हिसाब से बहुत से लोग ये समझते होंगे कि टेस्टी और यमी चिकन टिक्का मसाला की खोज इंडिया में हुई होगी, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है. 

'वो बातें जिनके बारे में लोग नहीं जानते'

दही और अन्य मसालों के साथ मैरिनेट किए गए चिकन को जब तंदूर किया जाता है तब ये चिकन टिक्का होता है. इसके बाद जब क्रीमी टमाटर की ग्रेवी में उस चिकन को पका लिया जाता है तब जाकर वो चिकन टिक्का मसाला (Chicken Tikka Masala) बन जाता है. इंडिया से ज्यादा यह डिश यूके (UK) में पसंद की जाती है. स्कॉटलैंड के सेलिब्रेटी शेफ अली अहमद जिन्हें लोग मिस्टर अली के नाम से पुकारते थे उन्होंने अपने एक ​ग्राहक की खास गुजारिश पर इस चिकन टिक्का मसाला की रेसिपी का अविष्कार किया था.

दरअसल 1970 में जब उनसे एक ग्राहक ने पूछा था कि क्या उनके पास चिकन टिक्का को कुछ अलग तरीके से बनाने का कोई नुस्था है, तब कहीं मिस्टर अली ने चिकन टिक्का मसाला रेसिपी का आविष्कार किया. ये डिश अपने स्वाद के ​चलते इतना मशहूर हुई कि दुनिया के कई देशों के लोगों के फेवरेट मेन्यू में शामिल हो गई. हालांकि अली ने बाद में बताया था कि उन्होंने अपने उन ग्राहकों के लिए इसे तैयार किया था जो आमतौर पर गर्म करी पसंद नहीं करते थे.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news