Curd-Raisins Benefits: पुरुषों के लिए वरदान है किशमिश-दही! इस वक्त खाने से मिलेगा जबरदस्त फायदा
Advertisement
trendingNow11505741

Curd-Raisins Benefits: पुरुषों के लिए वरदान है किशमिश-दही! इस वक्त खाने से मिलेगा जबरदस्त फायदा

Black Raisins Curd: किशमिश-दही (Curd-Raisins) का मिश्रण खाने से कई तरह के फायदे होते हैं. आइए जानते हैं कि पाचन तंत्र से लेकर किन चीजों में ये मिश्रण फायदा करता है.

किशमिश दही खाने के फायदे

Curd Raisins Benefits For Men: किशमिश (Raisins) और दही (Curd) का एक साथ सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है. दिन में एक बार अगर आप किशमिश-दही को खाते हैं तो इससे पाचन तंत्र मजबूत रहता है और इसके अलावा पुरुषों के लिए भी यह लाभकारी साबित होता है. किशमिश-दही का मिश्रण खाने से कब्ज आदि छुटकारा मिलता है. इसके अलावा शरीर की इम्युनिटी भी मजबूत होती है. जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की बीमारी है उनके लिए भी किशमिश-दही का मिश्रण फायदेमंद है. लेकिन कुछ लोगों किशमिश-दही को रात में खाते हैं जो नुकसानदायक भी हो सकता है. आइए जानते हैं कि किशमिश-दही खाने के क्या-क्या फायदे हैं और इसे कब खाना चाहिए.

किशमिश-दही खाने के फायदे

बता दें कि किशमिश में प्रोटीन, फाइबर और आयरन होता है. किशमिश में इसके अलावा कैल्शियम, विटामिन बी6, पोटैशियम और कॉपर भी पाया जाता है. एंटीबैक्टीरियल गुण और एंटीऑक्सीडेंट भी किशमिश में होते हैं. ऐसे में दही के साथ किशमिश खाने से फायदा मिलता है. रोजाना एक छोटी कटोरी में 4-5 किशमिश डालकर खाएं इससे लाभ होगा.

किशमिश खाने का सही समय

जान लें कि किशमिश-दही खाने का सही समय सुबह का है. सुबह के समय आप किशमिश-दही खा सकते हैं. इसके अलावा दोपहर के खाने के बाद भी किशमिश-दही का सेवन किया जा सकता है. किशमिश-दही खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक होगा. कब्ज आदि की समस्याएं दूर हो जाएंगी. किशमिश-दही खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं.

पुरुषों के लिए लाभदायक है किशमिश-दही

किशमिश-दही को रोजाना खाना पुरुषों के लिए लाभदायक है. पहला फायदा तो ये है कि किशमिश-दही खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक होता है. खराब तत्व बॉडी के बाहर निकल जाते हैं. इसके अलावा किशमिश-दही खाने से स्पर्म काउंट बढ़ता है. क्वालिटी भी ठीक हो जाती है. अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो किशमिश-दही खाना शुरू कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news