State Food : संडे के डिनर में बनाएं भोपाली गोश्त कोरमा, सर्दी का मजा हो जाएगा दोगुना

नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो भोपाली गोश्त कोरमा की रेसिपी ट्राई करना बिलकुल न भूलें.

State Food : संडे के डिनर में बनाएं भोपाली गोश्त कोरमा, सर्दी का मजा हो जाएगा दोगुना
(फोटो साभाार : @MPSTDCofficial)

नई दि‍ल्‍ली : सर्दियों की दस्‍तक आते ही मसालेदार और गरमागर्म चीजें खाने के स्‍वाद को बढ़ा देती हैं. नॉनवेज खाने वालों के लिए तो इस मौसम का आना सुकून देने वाला है. देश के अलग-अलग हिस्‍सों में नॉनवेज की कई रेसिपीज बहुत मशहूर हैं. ऐसा ही एक स्‍वाद मध्‍य प्रदेश के भोपाल का भी है जिसे खाने के बाद आप इसे कभी भूल नहीं पाएंगे. 

नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो भोपाली गोश्त कोरमा की रेसिपी ट्राई करना बिलकुल न भूलें. नवाबी खाने का हिस्‍सा रही ये रेसिपी मटन को मसालेदार ग्रेवी में धीमी आंच पर पकाकर बनाई जाती है. इस डिश खास बता ये है कि मुंह में जाते ही ये पिघल जाती है. 

दाल में क्यों लगाया जाता है तड़का, स्वाद के साथ बनी रहती है सेहत

बता दें कि मालवा का खाना पूरे देश में मशहूर है. देश का दिल कहा जाने वाला प्रदेश अपने साथी राज्‍यों के खाने के स्‍वाद से काफी प्रभावित है. मध्‍य प्रदेश का खाना फूड लवर्स को काफी पसंद आता है. ऐसे में भोपाली गोश्त कोरमा के अलावा आप मध्‍य प्रदेश की इन फेमस रेसिपीज को जरूर ट्राई करें. भुट्टे की खीस एमपी की ट्रेडिशनल रेसिपी है जिसे मक्‍का से बनाया जाता है. इस रेसिपी को अब लॉस्‍ट रेसिपीज में शामिल किया गया है. 

Bhutte ki Khees

(फोटो साभार : @Hind_e_Viraasat)

Winter Food : शरीर को मजबूत बनाता है 1 चम्मच देशी घी, रोज खाने से आती है ताकत

राजस्‍थान की बाटी से मिलता जुलती मालवा की फेमस डिश दाल-बाफला को पानी में उबालने के बाद कंडे की आग में सेंका जाता है. लेकिन इसे आप आसानी से ओवन में भी बना सकते हैं. वहीं चक्‍की का शाक राजस्‍थानी रेसिपी से प्रभावित है. भाप में पके गेहूं के आटा से तैयार ये रेसिपी मध्यप्रदेश की सबसे लोकप्रिय रेसिपीज में से एक है. शादी-ब्‍याह और त्‍योहारों में इसे खासतौर पर बनवाया जाता है.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close