घर पर मिनटों में बनाएं बच्चों और बड़ों का फेवरेट व्हाइट सॉस वैजी पास्ता

बच्चों और घर के बड़ों के साथ-साथ  घर में होने वाली पार्टीज में भी आप अपने मेहमानों को पास्ता परोस सकते हैं

घर पर मिनटों में बनाएं बच्चों और बड़ों का फेवरेट व्हाइट सॉस वैजी पास्ता
फाइल फोटो

नई दिल्लीः बच्चे हो या बड़े, पास्ता हर किसी को पसंद आता है. इटैलियन डिश होते हुए भी इसने भारत के हर घर में अपनी जगह बना ली है. वहीं अगर बात हो समय की तो इसे बनाने में भी काफी कम समय लगता है, जिसके चलते हर घर के किचन में आज, कल पास्ता का होना आम बात है. वैसे तो पास्ता कई तरह से बनाया जाता है, लेकिन व्हाइट सॉस पास्ता हर किसी की पसंद है. इसे न सिर्फ आप अपने बच्चों और घर के बड़ों को बनाकर खिला सकते हैं बल्कि घर में होने वाली पार्टीज में भी आप अपने मेहमानों को पास्ता परोस सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने घर पर बेक्ड व्हाइट सॉस पास्ता.

ब्रांडेड बर्गर में मिला प्लास्टिक, शख्स का गला हुआ जख्मी, मैनेजर गिरफ्तार

सामग्री-
पास्ता (200 ग्राम)
1 कप शिमला मिर्च (छोटे टुकड़े में कटी)
1 कप मशरूम (छोटे टुकड़ों में कटा हुआ)
1/2 कप मिक्सड ऑलिव आयल
1-2 हरी मिर्च (बारीक टुकड़ों में कटा हुआ)
10-12 फ्रेंच बीन्स (बारीक कटी हुई)
1 नग गाजर (बारीक कटी हुई)
4 बेबी कॉर्न (बारीक कटी हुई)
दूध (300 मिली लीटर)
2 बड़े चम्मच मैदा
मक्खन (2-3 टेबल स्पून)
ऑलिव ऑयल (2 छोटे चम्मच)
फ्रेश क्रीम (1/4 कप)
काली मिर्च पाउडर (1/4 छोटा चम्मच)
ओरेगेनो (1/2 छोटी चम्मच)
नमक (स्वादानुसार)

विधिः
सबसे पहले एक बर्तन में 2 से 3 ग्लास पानी गर्म होने के लिए रख दें. इसमें आधा छोटा चम्मच नमक और 1 छोटा चम्मच तेल डालें और गर्म होने दें. 2 से 3 मिनट बाद इसमें पास्ता डालें और इसे कम से कम 10 से 12 मिनट तक पकाएं. इस बीच पानी को करछी की सहायता से हिलाते रहें और बीच-बीच में चेक करते रहें कि पास्ता नरम हुआ कि नहीं. पास्ता के नरम हो जाने पर गैस बंद कर दें और फिर इसमें ठंडा पानी डालकर इसे छानकर अलग रख दें.

VIDEO: आराध्या की बर्थडे पार्टी में ऐश्वर्या की मस्ती, अभिषेक बच्चन ने किया डांस

अब एक पैन में दो चम्मच मक्खन डालें और गर्म करें. मक्खन के गर्म हो जाने पर इसमें फ्रेंच बीन्स, बेबी कॉर्न, मशरूम, शिमला मिर्च, गाजर और हरी मिर्च डालें और 2 मिनट तक पकाएं. सब्जियों के पक जाने पर गैस बंद कर दें और इसे अलग रख दें.

व्हाइट सॉस बनाने के लिएः
एक पैन में 2 चम्मच मक्खन डालें, मक्खन के गर्म हो जाने पर इसमें मैदा डालें. मैदे का रंग जब हल्का सा बदल जाए तो इसमें दूध डाल दें और लगातार चलाते रहें. ध्यान रहे मैदे और दूध को ऐसे मिलाएं जिससे इसमें गुठलियां न पड़ें. 4 से 5 मिनट पकाने के बाद गैस बंद कर दें. अब इसमें नमक, काली मिर्च पाउडर और ओरगेनो डालकर मिला लें. अब इसमें पहले से तैयार वैजीज, पास्ता और क्रीम डालें और अच्छे से मिला लें. गैस चालू कर इसे गर्म कर लें. अब इसे एक प्लेट में निकाल लें और इसमें ऊपर से काली मिर्च पाउडर और ओरेगेनो डालकर गर्मागर्म सर्व करें.