Food Facts : इस स्कूल में बैन है वेजिटेरियन खाना, दूध बेचना भी है मना

 फ्रांस में फ्रेंच डिशेज ट्राय कर रहे हैं तो भूल से भी टमेटो कैचअप न मांगे क्‍योंकि फ्रांस सरकार ने टमेटो कैचअप को बैन कर दिया है. 

Food Facts : इस स्कूल में बैन है वेजिटेरियन खाना, दूध बेचना भी है मना
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली : खाने के शौकीन लोग पूरे विश्व में मौजूद हैं जो हर तरह के फूड आइट्म्स को ट्राई करने में एक बार भी नहीं सोचते हैं. किसी को वेज पसंद है तो किसी को नॉनवेज तो वहीं कोई सी फूड का दीवाना है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई देश ऐसे भी हैं जहां पर डेली यूज आने वाली भी कई खाने की चाजें बैन हैं. जी हां, आज हम आपको बता रहे हैं कि किस-किस देश में क्या फूड आइटम बैन हैं. 

फ्रांस : फ्रांस के स्कूल के कैंटीनों में वेजिटेरियन फूड बैन हैं. इसकी वजह है बच्चों को जरूरी पोषक तत्व देने की पहल. वहीं फ्रांस में फ्रेंच डिशेज ट्राय कर रहे हैं तो भूल से भी टमेटो कैचअप न मांगे क्‍योंकि फ्रांस सरकार ने 2011 में ही एलिमेंट्री स्‍कूलों से टमेटो कैचअप को बैन कर दिया है. 

साल के इस आखिरी महीने में है फूड लवर्स की बल्ले-बल्ले, होने वाले इतने फूड इवेंट

सिंगापुर : सीफूड के लिए जाना जाने वाले देश सिंगापुर में च्‍युइंगम पर सख्‍त पाबंदी है. अगर इस देश में कोई स्‍थानीय व्यक्ति या पर्यटक च्‍युइंगम चबाते हुए दिख जाता है तो उसे भारी जुर्माना देना पड़ सकता है. 

सोमालिया : चाय-समोसा हमारे शाम के स्नैक्स का टेस्टी हिस्सा है. हमारे देश में हर शहर के गली-मोहल्लों में सबसे ज्यादा बिकने वाला समोसा सोमालिया में साल 2011 से पूरी तरह से बैन है. इसका कारण उसके शेप को लेकर जुड़ी आपत्ति को बताया गया है. यहां की सरकार ने ईसाई धर्म के लोगों के कहने पर समोसे पर बैन लगा दिया. 

दाल में क्यों लगाया जाता है तड़का, स्वाद के साथ बनी रहती है सेहत

अमेरिका : दुनियाभर के अधिकांश देशों में डिब्बाबंद चीजें बड़े चाव से खाई जाती हैं. वहीं हमारे देश में अधिकांश खाने-पीने की चीजें खुली बिकती हैं, जिनमें दूध सबसे ज्यादा बिकता है. लेकिन अगर आप अमेरिका जा रहे हैं तो भूलकर भी वहां खुला दूध ढूंढने मत निकल जाएं. यहां अधिकांश खुली वस्तुओं की बिक्री पर रोक है. यूएसए के 22 राज्यों में बादाम खुले में बेचने पर पूरी तरह से प्रतिबंधित है. 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close