आज लेनिन की मूर्ति हटी है, कल तमिलनाडु में पेरियार की प्रतिमा भी हटाई जाएगी : बीजेपी नेता
Advertisement
trendingNow1378522

आज लेनिन की मूर्ति हटी है, कल तमिलनाडु में पेरियार की प्रतिमा भी हटाई जाएगी : बीजेपी नेता

भाजपा नेता एच राजा के बयान से तमिलनाडु में मंगलवार को विवाद उत्पन्न हो गया. राजा ने तमिल में लिखे फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘‘ आज त्रिपुरा में लेनिन की प्रतिमा हटाई गई, कल तमिलनाडु में ई वी रामसामी की प्रतिमा भी हटाई जाएगी.’

ई. वी. रामासामी‘‘ पेरियार’’  द्रविड़ आंदोलन के संस्थापक थे. (Picture: Commons/Chinchu.c)

चेन्नई: त्रिपुरा में लेनिन की प्रतिमा गिराए जाने के बाद तर्कवादी नेता ई. वी. रामासामी‘‘ पेरियार’’ की प्रतिमाओं को ढहाने के बीजेपीनेता एच राजा के बयान से तमिलनाडु में मंगलवार को विवाद उत्पन्न हो गया. फेसबुक पोस्ट में द्रविड़ आंदोलन के संस्थापक रामासामी के खिलाफ टिप्पणी करने की राज्य के कई नेताओं ने निंदा की. मु्द्दे को राजा का निजी विचार बताते हुए बीजेपी की राज्य इकाई ने जब खुद को किनारे कर लिया तो इसके बाद उन्होंने इस पोस्ट को हटा लिया. द्रमुक, एमडीएमके और वाम पार्टियों सहित राजनीतिक दलों ने बीजेपीके राष्ट्रीय सचिव राजा के बयान की निंदा की. द्रमुक के कार्यकारी अध्यक्ष एम के स्टालिन ने उन्हें गुंडा एक्ट में गिरफ्तार करने की मांग की.

  1. बीजेपी नेता एच राजा की फेसबुक पोस्ट पर विवाद 
  2. कई राजनीतिक दलों ने एच राजा की आलोचना की
  3. एम के स्टालिन ने ए राजा को गुंडा एक्ट में गिरफ्तार करने की मांग की

फेसबुक पोस्ट में क्या लिखा था राजा ने?   
राजा ने तमिल में लिखे फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘‘ लेनिन कौन है और लेनिन तथा भारत के बीच क्या संबंध है? भारत का कम्युनिस्टों से क्या संबंध है? आज त्रिपुरा में लेनिन की प्रतिमा हटाई गई, कल तमिलनाडु में ई वी रामसामी की प्रतिमा भी हटाई जाएगी.’’ बाद में उन्होंने यह पोस्ट हटा दिया.

राजा की गिरफ्तारी की मांग
राजा के पोस्ट की निंदा करते हुए स्टालिन ने कहा कि पेरियार की प्रतिमा को किसी को‘‘ छ्रने तक का हक नहीं है.’’ राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता स्टालिन ने कहा, ‘‘ एच राजा जैसे वरिष्ठ नेता अकसर ऐसे बयान देते हैं जिससे हिंसा भड़क सकती है. मेरा विचार है कि उन्हें गुंडा एक्ट के तहत गिरफ्तार किया जाना चाहिए.’’ 

गृह राज्य मंत्री बोले, 'विदेशी नेताओं की प्रतिमाओं के लिए भारत में कोई स्थान नहीं'

माकपा के राज्य सचिव के. बालाकृष्णन, द्रविडार कझगम के नेता के. वीरामनी और तमिल समर्थक नेता थोल तिरूमावलवन और सीमान ने भी राजा की आलोचना की और उनके खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग की.

त्रिपुरा में लेनिन की प्रतिमा गिराई गई
बता दें  दक्षिण त्रिपुरा जिले के बेलोनिया में महान कम्युनिस्ट नेता व्लादिमिर लेनिन की एक प्रतिमाजेसीबी मशीन का इस्तेमाल कर गिरा दी गई. माकपा ने इस घटना के लिए बीजेपीकार्यकर्ताओं को जिम्मेदार ठहराया है. त्रिपुरा माकपा जिला सचिव तापस दत्ता ने कहा कि त्रिपुरा में माकपा की हार और बीजेपीकी जीत के बाद यहां से करीब110 किलोमीटर दूर बेलोनिया में कॉलेज स्क्वायर में कथित तौर पर बीजेपीकार्यकर्ताओं ने पांच फुट लंबी प्रतिमा को गिरा दिया. कुछ महीना पहले पार्टी पोलित ब्यूरो सदस्य प्रकाश करात ने इस प्रतिमा का अनावरण किया था. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news