दिल्ली में डेंगू से निपटने को किए गए उपायों का होगा ऑडिट
Advertisement
trendingNow1271175

दिल्ली में डेंगू से निपटने को किए गए उपायों का होगा ऑडिट

राजधानी दिल्ली में डेंगू के प्रसार से चौकन्ने नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) शशिकांत शर्मा ने मच्छरजनित बीमारियों से निपटने में दिल्ली सरकार और स्थानीय प्रशासन की तैयारियों के ऑडिट का आदेश दिया है।

दिल्ली में डेंगू से निपटने को किए गए उपायों का होगा ऑडिट

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में डेंगू के प्रसार से चौकन्ने नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) शशिकांत शर्मा ने मच्छरजनित बीमारियों से निपटने में दिल्ली सरकार और स्थानीय प्रशासन की तैयारियों के ऑडिट का आदेश दिया है।

सूत्रों के मुताबिक, कैग जांच में मच्छर जनित बीमारियों से निपटने के लिए दिल्ली सरकार और निगम प्रशासन - नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) और दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) द्वारा उठाए गए ऐहतियाती उपायों की पड़ताल की जाएगी।

इस साल बड़े स्तर पर डेंगू के फैलने से 28 लोगों की मौत हो चुकी है और ऐसी खबरें हैं कि सुविधाओं के अभाव में कई मरीजों को अस्पतालों से लौटा दिया गया। सूत्रों ने कहा कि कैग जांच में साफ-सफाई, छिड़काव, नालों और मेनहोल के रख-रखाव के लिए प्रयासों पर भी गौर किया जाएगा। अन्य चीजों में ऑडिट से अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों की तैयारियां तथा बीमारी के उपचार और जांच के लिए कर्मचारियों के प्रशिक्षण की भी पड़ताल की जाएगी।

इसके अलावा यह भी पता लगाया जाएगा कि निजी अस्पतालों को गरीब मरीजों का उपचार करने के संबंध में दिए गए निर्देश का पालन किया गया कि नहीं। दिल्ली सरकार ने इस शर्त पर निजी अस्पतालों को किफायती कीमतों पर जमीन दी थी कि वह गरीब मरीजों को मुफ्त में या रियायती दर पर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराएंगे।

Trending news