आपको भी करना है दिल्‍ली और नोएडा के बीच ऑटो से सफर, तो यह है आपके काम की खबर
Advertisement
trendingNow1432589

आपको भी करना है दिल्‍ली और नोएडा के बीच ऑटो से सफर, तो यह है आपके काम की खबर

13 अगस्‍त से दिल्‍ली और नोएडा के बीच चलने वाले ऑटो के परमिट की अवधि समाप्‍त हो रही है.

(फाइल फोटो)

नोएडा/नई दिल्‍ली : अगर आप भी आज यानी सोमवार को दिल्‍ली और नोएडा के बीच सफर करने वाले हैं तो यह खबर आपके लिए है. और अगर आप यह सफर ऑटो से करते हैं तो आवश्‍यक रूप से सतर्क रहें. दरअसल दिल्‍ली और नोएडा के बीच चलने वाले ऑटो के परमिट की अवधि आज यानी 13 अगस्‍त से समाप्‍त हो रही है. इससे दोनों शहरों के बीच होने वाली ऑटो की बेरोकटोक आवाजाही प्रभावित होगी. साथ ही इससे आम लोगों को भी परेशानी होगी.

ऑटो चालकों की बैठक
जानकारी के अनुसार सोमवार के बाद उत्‍तर प्रदेश के नोएडा और गाजियाबाद से दिल्ली की ओर जाने वाली करीब चार हजार ऑटो दिल्ली में कानूनी रूप से प्रवेश नहीं कर पाएंगी. इसे लेकर रविवार को नोएडा में एक बैठक भी हुई है. इस बैठक में एनसीआर ऑटो परमिट को लेकर गाजियाबाद और नोएडा के ऑटो चालकों ने परमिट की अवधि को लेकर चर्चा की है.

2008 में हुआ था समझौता
बता दें कि वर्ष 2008 में दिल्ली, यूपी, हरियाणा और राजस्थान के बीच एक अहम समझौता हुआ था. यह समझौता एनसीआर प्लानिंग बोर्ड की पहल पर हुआ था. हालांकि यह योजना सात साल में अमलीजामा पहन पाई. दिल्ली और यूपी के बीच 2015 में करीब 6700 ऑटो परमिट जारी किए गए थे. इसमें नोएडा और गाजियाबाद से दिल्ली के लिए चार हजार परमिट जारी किए गए. समझौते के मुताबिक दिल्ली परिवहन विभाग ने काउंटर साइन की अवधि 13 अगस्त, 2018 तय की थी. यह अवधि अब 13 अगस्‍त से ही समाप्‍त हो रही है.

दिल्‍ली के 27 सौ ऑटो कर सकेंगे प्रवेश
ऑटो चालकों के अनुसार परमिट की वैधता अवधि खत्म होने के बाद दिल्ली के 2700 ऑटो नोएडा और गाजियाबाद में प्रवेश कर सकते हैं. लेकिन दोनों शहरों के चार हजार ऑटो दिल्ली और एनसीआर में 13 अगस्त के बाद नहीं घुस पाएंगे. हालांकि मामले से परिवहन विभाग को तीन महीने पहले नोएडा ऑटो रिक्शा चालक एसोसिएशन की ओर से जानकारी दी गई थी. 13 जून को राज्य के परिवहन मंत्री को एक पत्र भी भेजा गया था, लेकिन इसका जवाब नहीं मिला.

रोजी रोटी का संकट
ऑटो के परमिट की अवधि समाप्‍त होने के मामले पर नोएडा ऑटो रिक्शा चालक एसोसिएशन का कहना है कि काउंटर साइन के कारण ऑटो सेवाएं प्रभावित हुईं, तो हजारों यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ेगी. उनका यह भी कहना है कि इससे हजारों ऑटो चालकों के सामने रोजी रोटी का भी संकट हो जाएगा. उन्‍होंने बताया कि अगर उनकी बात नहीं मानी गई तो एसोसिएशन के लोग हाईकोर्ट जाएंगे.

Trending news