बुराड़ी केस : घर में लटके मिले 11 शवों का बरगद की जटाओं से क्या है कनेक्शन!
Advertisement

बुराड़ी केस : घर में लटके मिले 11 शवों का बरगद की जटाओं से क्या है कनेक्शन!

पुलिस सूत्रों का कहना है कि जिस तरह से सभी 11 शव लटके हुए मिले थे, उन्हें बरगद के पेड़ की शाखाओं का रूप दिया गया था.

बुराड़ी में रविवार को एक ही घर में 11 लोगों के शव लटके हुए मिले थे

नई दिल्ली (सुमित कुमार) : बुराड़ी के संत नगर में एक ही घर में हुई 11 लोगों की रहस्यमय मौत की गुत्थी अभी सुलझने का नाम नहीं ले रही है. हालांकि पुलिस इसे धार्मिक विश्वास के चलते आत्महत्या मान कर चल रही है, लेकिन मृतक परिवार को रिश्तेदार इसे हत्या बता रहे हैं. सोमवार की शाम तक कुछ शवों का पोस्टमार्टम हो चुका था, जिसमें सभी की मौत की वजह फांसी के फंदे से झूलना बताई जा रही है. उधर, घर में मिले नोट्स इस पूरे मामले में कुछ और ही रहस्य खोल रहे हैं.

सोमवार की शाम 7 शवों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ गई थी. पुलिस ने बताया कि पोस्टमार्टम में बुजुर्ग महिला की मौत की वजह खुदकुशी होना बताया गया है. बुजुर्ग महिला की लाश जमीन पर मिली थी, शुरू में उनकी मौत को हत्या बताया जा रहा था. 

यह भी पढ़ें : डियर जिंदगी: बच्‍चों को यह हुआ क्‍या है...

पुलिस सूत्रों ने बताया कि घर से मिले नोट्स में वट पूजा (बरगद के पेड़ की पूजा) का विशेष उल्लेख मिला है. घटना स्थल से मिले दो रजिस्टरों के आधार पर पुलिस सूत्रों ने बताया कि रजिस्टर में लिखी बातों का घर के सभी सदस्यों को अनुसरण करने की बात कही गई थी. 

 

यह भी पढ़ें : डियर जिंदगी: डिप्रेशन और आत्‍महत्‍या के विरुद्ध...जीवन संवाद

 

बरगद की पूजा पर विशेष जोर
एक रजिस्टर में वट पूजा को विधान से करने की बात कही गई है. यहां बता दें कि बीते 27-28 जून को वट पूर्णिमा का पर्व मनाया गया था. ज्‍येष्‍ठ माह में शुक्‍ल पक्ष की पूर्णिमा को वट पूर्णिमा कहते हैं. इस दिन वट यानि की बरगद के पेड़ की पूजा की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बरगद एक ऐसा पेड़ है जिसमें ब्रह्मा, विष्णु और महेश तीनों देवता निवास करते हैं. चूंकि बरगद के पेड़ की आयु अन्य पेड़ों के मुकाबले सबसे ज्यादा होती है, इसलिए मान्यता है कि वट यानी बरगद की पूजा करने से उपासक को दीर्घायु यानी लंबी उम्र मिलती है.

बुराड़ी में 11 मौतों का आया 'पाइप कनेक्शन', और भी गहराया रहस्य

मृतक परिवार के घर से मिले रजिस्टर में भी वट पूजा पर विशेष जोर दिया गया है. पुलिस सूत्रों का कहना है कि जिस तरह से सभी 11 शव लटके हुए मिले थे, उन्हें बरगद के पेड़ की शाखाओं का रूप दिया गया था. घर की दीवार पर 11 अलग-अलग आकार के पाइप लगे हुए थे, इन्हीं पाइपों पर ये शव लटके हुए मिले थे. 

बुराड़ी में 11 मौत का मामला : चंद रोज पहले ऐसे नाच गा रहा था परिवार, देखें VIDEO

पुलिस सूत्र बताते हैं कि रजिस्टर में लिखा हुआ है कि विशेष पूजा से पहले सभी लोगों के लिए बाहर से खाना मंगवाने और पूजा के दौरान फोन आदि से दूर रहने की बात कही गई है. पुलिस ने घटनास्थल ने 6 मोबाइल फोन साइलेंट मोड पर एक ही जगह पर रखे हुए बरामद किए थे. 

क्राइम ब्रांच को पता ये भी चला है कि मरने वाले दोनों बेटो में से एक बेटे को उनके पिता अक्सर सपने में नजर आते थे और बेटे पर पिता का बहुत ज्यादा प्रभाव था. पुलिस को पारिवारिक सूत्रों से जानकारी मिली है कि सपने में आकर पिता हर छोटे-बड़े निर्णय पर अपनी राय देते थे और बेटे उनके निर्देशों का पालन करते थे.

Trending news