Fake Scam Extortion Call: फर्जी वसूली कॉल ने तबाह कर दी बुजुर्ग की जिंदगी, ये कहानी आपको झकझोर देगी
Advertisement
trendingNow11442362

Fake Scam Extortion Call: फर्जी वसूली कॉल ने तबाह कर दी बुजुर्ग की जिंदगी, ये कहानी आपको झकझोर देगी

Fake Whatsapp Call: सबसे पहले स्कैमर्स 40 की उम्र से ज्यादा वालों को अनजान नंबर से वीडियो कॉल करते हैं, जिस पर अश्लील वीडियो दिखाई देता है. इसके बाद उस व्यक्ति का तुरंत स्क्रीनशॉट ले लिया जाता है और वह शिकार बन जाते हैं. 

Fake Scam Extortion Call: फर्जी वसूली कॉल ने तबाह कर दी बुजुर्ग की जिंदगी, ये कहानी आपको झकझोर देगी

Delhi Crime: दिल्ली में एक बुजुर्ग फर्जी जबरन वसूली कॉल का शिकार होने के बाद लापता हो गए. गाजियाबाद के वैशाली के निवासी 65 साल के राकेश जैन के साथ जबरन वसूली का जो सिलसिला शुरू हुआ, उसने थमने का नाम नहीं लिया. जालसाजों ने उन्हें अपने फंदे में फंसाया और फिर वह इसका शिकार बनते चले गए. स्कैमर्स ने उन्हें धमकाते हुए पैसों की डिमांड की. डर की वजह से वह 10000 रुपये ट्रांसफर करने को राजी हो गए. लेकिन इसके बाद भी जब परेशान करने वाली कॉल्स बंद नहीं हुईं और वसूली की रकम भी बढ़ गई तो वह अपना फोन और अन्य कीमती चीजें छोड़कर घर से चले गए.

स्कैमर्स कैसे फंसाते हैं जाल में

सबसे पहले स्कैमर्स 40 की उम्र से ज्यादा वालों को अनजान नंबर से वीडियो कॉल करते हैं, जिस पर अश्लील वीडियो दिखाई देता है. इसके बाद उस व्यक्ति का तुरंत स्क्रीनशॉट ले लिया जाता है और वह शिकार बन जाते हैं. इस स्क्रीनशॉट को इस तरह पेश किया जाता है जैसे वह शख्स अश्लील वीडियो देख रहा हो. इसके बाद शुरू होता है ब्लैकमेल करने का सिलसिला. लोगों को धमकी दी जाती है कि अगर उन्होंने पैसे नहीं दिए तो ये अश्लील वीडियो देखते हुए उनकी तस्वीरें  परिवार वालों और सोशल मीडिया पर जारी कर दी जाएंगी. अगर पीड़ित उनकी धमकी से डरकर पैसे ट्रांसफर कर देता है तो बाद में उसके खिलाफ फर्जी एफआईआर दर्ज कराई जाती है. कई बार तो लोगों के साथ ऐसा होता है, जिसकी कल्पना तक नहीं की जा सकती. 

10 नवंबर से नहीं लौटे घर

लापता बुजुर्ग की बेटी ने बताया, '10 नवंबर से मेरे पिता घर नहीं लौटे हैं. उनको आखिरी बार करीब 3.30 बजे दिल्ली के दिलशाद गार्डन इलाके के पास देखा गया था. वह बुरी तरह डरे हुए और शर्मिंदा हैं. उनको यह पता ही नहीं था कि वह एक फर्जी जालसाजी का शिकार हुए हैं. उन्होंने आगे कहा, हम उनको ढूंढने में जी-जान से लगे हैं और हम उनसे यह कहना चाहते हैं कि वह किसी बात की चिंता न करें. उनका परिवार और पुलिस बाकी सब देख लेगी. पुलिस ने इस मामले में मिसिंग रिपोर्ट दर्ज कर ली है.'

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news