गुजरात चुनाव: BJP के समक्ष विरोधियों के रचे 'चक्रव्‍यूह' को भेदने की 'चुनौती'? 5 अहम बातें
Advertisement

गुजरात चुनाव: BJP के समक्ष विरोधियों के रचे 'चक्रव्‍यूह' को भेदने की 'चुनौती'? 5 अहम बातें

सौराष्‍ट्र को पाटीदारों का गढ़ माना जाता है. आरक्षण की मांग को लेकर हाल में हार्दिक पटेल ने पाटीदार आंदोलन भी चलाया था. इस तबके के एक हिस्‍से में बीजेपी को कुछ असंतोष भी है. हार्दिक पटेल ने परोक्ष रूप से कांग्रेस को वोट देने की बात कही है.

फाइल फोटो

गुजरात विधानसभा की 182 सीटों में से पहले चरण के तहत 89 सीटों पर हो रहा चुनाव बीजेपी के लिए खासा अहमियत रखता है. सौराष्‍ट्र, कच्‍छ और दक्षिणी इलाके की 89 सीटों पर हो रही वोटिंग में पिछली बार बीजेपी ने यहां पर 63 सीटों पर कामयाबी हासिल की थी. इन कारणों से इस अंचल को बीजेपी का गढ़ माना जाता है. इस बार भी बीजेपी के समक्ष इन सीटों पर अपने प्रदर्शन को दोहराने का दबाव है. बीजेपी ने अबकी बार मिशन 150 के तहत यहां से 63 से भी ज्‍यादा सीटें जीतने का लक्ष्‍य रखा है. लेकिन सौराष्‍ट्र को पाटीदारों का गढ़ माना जाता है. आरक्षण की मांग को लेकर हाल में हार्दिक पटेल ने पाटीदार आंदोलन भी चलाया था. इस तबके के एक हिस्‍से में बीजेपी को कुछ असंतोष भी है. हार्दिक पटेल ने परोक्ष रूप से कांग्रेस को वोट देने की बात कही है. मौजूदा सियासी परिस्थितियों के मद्देनजर अपने किले को बचाने के लिए बीजेपी के समक्ष विरोधियों के रचे चक्रव्‍यूह को भेदने की 'चुनौती' है. 

  1. पहले चरण में 89 सीटों पर हो रहा मतदान
  2. सौराष्‍ट्र और दक्षिणी गुजरात में हो रही वोटिंग
  3. इस अंचल को बीजेपी का गढ़ माना जाता रहा है

1. जिन 19 जिलों पर मतदान हो रहा है, उनमें से सौराष्‍ट्र इलाके में कुल 11 जिले आते हैं. इस अंचल में पाटीदारों का अच्‍छा-खासा दबदबा है. आरक्षण की मांग के चलते ये तबका हालिया दौर में सत्‍ताधारी दल के खिलाफ मुखर विरोध प्रकट करता रहा है.  

2. हीरे और कपड़े के व्‍यापार केंद्र के रूप में सूरत इस अंचल का सबसे बड़ा व्‍यावसायिक केंद्र है. यहां की 12 सीटों पर मतदान हो रहा है. 2015 में पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने अपनी पहली चर्चित रैली यहीं से की थी. कहा जाता है कि उसमें लाखों लोगों ने हिस्‍सा लिया था. वहीं से उनके पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (पास) ने रूप लिया था. व्‍यापारिक केंद्र सूरत जिले में 12 सीटें आती हैं. परंपरागत रूप से ये इलाका बीजेपी का गढ़ रहा है. यहां केंद्र सरकार के नोटबंदी और जीएसटी के खिलाफ विरोध भी देखने को मिला है. राहुल गांधी भी यहां व्यापारियों से अपील कर चुके हैं कि वह बीजेपी को नये टैक्स सिस्टम के खिलाफ सजा दें. 

LIVE गुजरात चुनाव: सुबह 10 बजे तक 15% वोटिंग, अहमद पटेल ने डाला वोट, बोले-110 से ज्यादा सीटें जीतेंगे

3. पहले चरण की 89 सीटों के लिए कुल 977 उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं. शनिवार को जिन सीटों पर चुनाव होने जा रहा है वहां कुल 2.12 करोड़ मतदाता हैं. शनिवार को होने वाले मुकाबले में नामी गिरामी उम्मीदवारों में - राजकोट (पश्चिम) से लड़ रहे मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, कांग्रेस के शक्तिसिंह गोहिल (मांडवी) और परेश धनानी (अमरेली) हैं.

Game of Gujarat : सूरमाओं के समर में इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

4. पहले चरण में सबसे जबरदस्त मुकाबला पश्चिम राजकोट में होगा, जहां से मौजूदा मुख्यमंत्री विजय रूपाणी जीत कर आए थे. उनको इस बार कांग्रेस उम्मीदवार इंद्रनील राजगुरु चुनौती दे रहे हैं. वह राजकोट पूरब से मौजूदा विधायक हैं. एक और मौजूदा कांग्रेस विधायक परेश धनानी को अमरेली में पूर्व कांग्रेस नेता और वर्तमान में लाठी से भाजपा विधायक चुनौती दे रहे हैं. सौराष्ट्र में बड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है जहां कैबिनेट मंत्री बाबूभाई बोखिरिया और कांग्रेस के अर्जुन मोधवाडिया और पूर्व वित्तमंत्री और ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल चुनाव मैदान में हैं.

गुजरात चुनावः पीएम नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी ने लोगों से की वोट डालने की अपील

5. दलित नेता जिग्नेश मेवानी और अल्पेश ठाकुर की भी किस्मत का फैसला आज ही होगा. जिग्नेश वेडगाम से चुनाव लड़ रहे हैं जो निर्दलीय हैं लेकिन उनको कांग्रेस का समर्थन है. वहीं ओबीसी नेता अल्पेश ठकोर कांग्रेस के टिकट पर रधनपुर से चुनावी मैदान में हैं. कच्छ, मोरबी, जामनगर, सुरेंद्रनगर, देवभूमि द्वारका, राजकोट, बोटाद, पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली, गिर-सोमनाथ, भावनगर, भरूच, नर्मदा, सूरत, तापी, नवसारी, डांग और वलसाड जिले में होने जा रहे मतदान में 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपने भाग्य अाजमा रहे हैं.

Trending news