गुजरात चुनाव: पहले चरण में शाम 4 बजे तक 60% मतदान
Advertisement

गुजरात चुनाव: पहले चरण में शाम 4 बजे तक 60% मतदान

गुजरात चुनाव के पहले चरण में कच्छ, सौराष्‍ट्र और दक्षिणी गुजरात की सीटों पर मतदान हो रहा है. पहले चरण में जिन दिग्गजों की किस्मत का फैसला होना है उनमें राज्‍य के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी और कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल प्रमुख है. 

LIVE गुजरात चुनाव: दोपहर 2 बजे तक 45.19% वोटिंग (फोटो: ANI)

अहमदाबाद: गुजरात चुनाव के पहले चरण में आज (9 दिसंबर) 19 जिलों की 89 सीटों पर सुबह 8 बजे से शाम पांच बजे तक वोटिंग जारी है. गुजरात में सभी सीटों पर पहली बार ईवीएम और VVPAT मशीन से मतदान हो रहा है. पहले चरण में शाम 4 बजे तक 60 प्रतिशत वोटिंग हुई है. इससे पहले सूरत में 2 बजे तक 42 प्रतिशत वोटिंग, नर्मदा में दो बजे तक 42 प्रतिशत, सुरेंद्रनगर में 46.9 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है. अमरेली में 43, भरूच में 49.1, भावनगर में 42.32 वोटिंग हो चुकी है. बोटाड में दोपहर दो बजे तक 42.30 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है. नवसारी में 53.5 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है.

  1. पहले चरण में 19 जिलों की 89 सीटों पर मतदान
  2. कच्छ, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में वोटिंग
  3. सीएम विजय रूपाणी, अहमद पटेल ने डाला वोट

कर्नाटक के गवर्नर वजुभाई वाला ने राजकोट में अपना वोट डाला.

 

कांग्रेस के नेता अर्जुन मोढवाडिया ने पोरबंदर में ईवीएम को लेकर शिकायत दर्ज कराई है. मोढवाडिया का आरोप है कि पोरबंदर के बूथ नंबर 145, 146, 147 पर ईवीएम ब्लूटूथ से अटैच था. मोढवाडिया ने इन बूथों पर मशीनों को लेकर चुनाव आयोग से शिकायत की है. इसके अलावा जामजोधुपर विधानसभा में आने वाले कल्याणपुर गांव में पानी की समस्या से जूझ रहे ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया है.   

 

सीएम विजय रूपाणी, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष जीतू वघानी, कांग्रेस नेता अहमद पटेल, गुजरात कांग्रेस के नेता अर्जुन मोढवाडिया व क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा ने अपना वोट डाल दिया है. पहले चरण में 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान मैदान में है. जिनमें 920 पुरूष है और 57 महिलाएं हैं.

पहले चरण में 2 करोड़ 12 लाख 31 हजार 652 मतदाता है. इनमें 1 करोड़ 11 लाख 5 हजार 933 पुरुष वोटर है. जबकि महिला वोटरों की संख्या 1 करोड़ 1 लाख 25 हजार 472 है. इनमें से मतदाता पहचान पत्र प्राप्त लोगों की संख्या 2  करोड़ 12 लाख 29 हजार 239 है. पहले चरण में सर्वाधिक मतदाता कामरेज सीट पर है और सबसे कम मतदाता सूरत नॉर्थ सीट पर है. पहले चरण के लिए चुनाव आयोग ने 24, 689 पोलिंग स्टेशनों पर 24,158 ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है. 

दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला
गुजरात चुनाव के पहले चरण में कच्छ, सौराष्‍ट्र और दक्षिणी गुजरात की सीटों पर मतदान हो रहा है. पहले चरण में जिन दिग्गजों की किस्मत का फैसला होना है उनमें राज्‍य के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी और कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल प्रमुख है. विजय रूपाणी जहां राजकोट पश्चिम सीट से चुनाव मैदान में है वहीं शक्ति सिंह गोहिल मांडवी से चुनाव लड़ रहे हैं. गुजरात कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अर्जुन मोडवाड़िया पोरबंदर से चुनाव मैदान में है. गुजरात बीजेपी के वर्तमान अध्यक्ष जीतू वघानी भावनगर पश्चिम सीट से चुनाव मैदान में है. 

यह भी पढ़ेंः  Game of Gujarat : सूरमाओं के समर में इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

इन सीटों पर है सबसे ज्यादा और सबसे कम प्रत्याशी
प्रत्याशियों की संख्या की बात करें तो सबसे ज्यादा प्रत्याशी जामनगर ग्रामीण सीट पर है. इस सीट से 27 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है. जबकि पहले चरण में सबसे कम प्रत्याशी झागड़िया (Jhagadiya) और गणदेवी (Gandevi ) सीट पर है. इन दोनों ही सीटों पर 3 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है.

जूनागढ़ में बीजेपी नेता रेशमा पटेल भी अपना वोट डालने के लिए पोलिंग बूथ पर पहुंचीं. इस दौरान पाटीदारों ने उनका विरोध किया.  आपको बता दें कि रेशमा पटेल ने पाटीदार नेता हार्दिक पटेल का साथ छोड़कर बीजेपी का दामन थामा था. जिसे लेकर पाटीदार समुदाय के कई लोगों में उनके प्रति नाराजगी है. 

 

यह भी पढ़ेंः  गुजरात चुनाव: BJP के समक्ष विरोधियों के रचे 'चक्रव्‍यूह' को भेदने की 'चुनौती'? 5 अहम बातें

सूरत में वोटिंग मशीन खराब
सूरत के वार्छा में सरदार पटेल स्कूल पोलिंस स्टेशन में ईवीएम खराब होने की शिकायत मिली थी. चुनाव आयोग के मास्टर ट्रेनर विपुल गोती ने बताया कि हमने दो मशीने और एक वीवीपैट को बदल दिया है. उन्होंने बताया कि इसे पूरे तरीके से टेक्निल एरर नहीं कहा जा सकता है. यह इलेक्ट्रोनिक आइटम है इनमें कुछ खराबी हो सकती है, अब सब ठीक है, वोटिंग जारी है.

 

गुजरात कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया ने पोरबंदर में अपना वोट डाला. साल 2012 तक मोडवाड़िया पोरबंदर से विधायक रहे हैं लेकिन साल 2012 में वह बीजेपी के बाबूभाई बोखरिया से चुनाव हार गए थे. मोडवाड़िया इस बार फिर से इसी सीट पर चुनाव मैदान में है. उनका मुकाबला सिटिंग एमएलए बोखारिया से है. 

पोरबंदर सीट: बाबु बोखरिया vs अर्जुन मोढवाडिया

 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद अहमद पटेल ने भरूच में अपना वोट डाला. अहमद पटेल ने कहा कि कांग्रेस राज्य में 110 से ज्यादा सीटें जीतेगी.  

 

राजकोट में भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा ने राजकोट के रवि विद्यालय पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला.

 

भरूच जिले में दूल्हा-दुल्हन भी वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पहुंचे.

 

सुबह से ही मतदान केंद्रों पर वोटिंग के लिए लोगों की भीड़ जुटना शुरू गई. गुजरात के सीएम विजय रूपाणी अपनी पत्नी ने साथ मतदान केंद्र पहुंचे और वोट डाला. रूपाणी राजकोट वेस्ट सीट से कांग्रेस के इंद्रनील राजगुरु के खिलाफ चुनाव मैदान में हैं.

यह भी पढ़ेंः गुजरात चुनावः पीएम नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी ने लोगों से की वोट डालने की अपील

गुजरात बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष जीतू वघानी ने भावनगर पश्चिम में मतदान किया. वोट डालने के बाद जीतू वघानी ने कहा कि हम पीएम मोदी ने नेतृत्व में 150 से ज्यादा सीटें जीत रहे है. हमें इसमें कोई रुकावट नहीं दिख रही है. जीतू वघानी के खिलाफ कांग्रेस के दिलीप सिंह गोहिल चुनाव मैदान में है.

 

 

पटेलों और व्यापारियों के गढ़ में बीजेपी की परीक्षा
आपको बता दें कि साल 2012 के विधानसभा चुनावों में इन 89 सीटों में से बीजेपी को 63 सीटें मिली थीं और कांग्रेस के खाते में 22 सीटें गई थीं. बाकी 4 सीटें अन्‍य के खाते में गई थीं.इस बार के गुजरात चुनाव में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को कांग्रेस की से कड़ी चुनौती मिल रही है. पहले चरण में जिन इलाकों में वोटिंग हो रही है उनमें पटेलों के गढ़ सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात भी शामिल है. पाटीदार आरक्षण आंदोलन के चलते बीजेपी के लिए इस इलाके में जीतना चुनौती माना जा रहा है. वहीं दक्षिण गुजरात के सूरत में भी बीजेपी की परीक्षा ही है क्योंकि यहां जीएसटी और नोटबंदी से नाराज व्यापारियों का क्या रुख रहेगा यह देखने वाली बात है.

पहले चरण में कच्छ, मोरबी, जामनगर, सुरेंद्रनगर, देवभूमि द्वारका, राजकोट, बोटाद, पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली, गिर सोमनाथ, भावनगर, भरूच, नर्मदा, सूरत, तापी, नवसारी, डांग और वलसाड जिले में वोटिंग जारी है. 

fallback

पाटीदार और व्यापारी तय करेंगे भविष्य
पहले चरण में सौराष्ट्र और कच्छ के इलाके में सबसे ज्यादा सीटें हैं. इस लिहाज से पहले चरण का चुनाव काफी अहम है. जो भी पार्टी पहले चरण में ज्यादा से ज्यादा सीट निकाल लेगी वह सत्ता के काफी करीब हो जाएगी. सौराष्ट्र इलाके में 11 जिले आते हैं. जिनमें पाटीदारों का अच्छा खास वर्चस्व है जो राज्य में आरक्षण की मांग कर रहे हैं. दक्षिण गुजरात के सूरत में 12 सीटें आती हैं जो कि हीरे और कपड़े के व्यापार का केंद्र है. इसे बीजेपी का गढ़ कहा जाता है. यहां पर चुनाव जीएसटी और नोटबंदी पर जनमत की तरह भी देखा जा रहा है. राहुल गांधी यहां के व्यापारियों से अपील कर चुके हैं कि वह बीजेपी को नये टैक्स सिस्टम के खिलाफ सजा दें जिसने छोटे व्यापारियों को घुटने पर ला दिया है.

यह भी देखेंः Game Of Gujarat: कौन बनेगा गुजरात का 'बाहुबली' ?

कांटे की टक्‍कर
पहले चरण में सबसे जबरदस्त मुकाबला पश्चिम राजकोट में होगा, जहां से मौजूदा मुख्यमंत्री विजय रूपानी जीत कर आए थे. उनको इस बार कांग्रेस उम्मीदवार इंद्रनील राजगुरु चुनौती दे रहे हैं. वह राजकोट पूरब से मौजूदा विधायक हैं. एक और मौजूदा कांग्रेस विधायक परेश धनानी को अमरेली में पूर्व कांग्रेस नेता और वर्तमान में लाठी से भाजपा विधायक चुनौती दे रहे हैं. सौराष्ट्र में बड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा, जहां कैबिनेट मंत्री बाबूभाई बोखिरिया और कांग्रेस के अर्जुन मोधवाडिया और पूर्व वित्तमंत्री और ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल चुनाव मैदान में हैं.

Trending news