एनडीआरएफ कर्मियों, राहत सामाग्री को नेपाल भेजा गया
Advertisement
trendingNow1255401

एनडीआरएफ कर्मियों, राहत सामाग्री को नेपाल भेजा गया

नेपाल में आए भीषण भूकंप के मद्देनजर वायुसेना का सी-130 जे सुपर हर्क्यूलिस विमान शनिवार को हिंडन सैन्य अड्डे से एनडीआरएफ कर्मियों और राहत सामाग्री के साथ नेपाल के लिए रवाना हुआ।

एनडीआरएफ कर्मियों, राहत सामाग्री को नेपाल भेजा गया

नई दिल्ली : नेपाल में आए भीषण भूकंप के मद्देनजर वायुसेना का सी-130 जे सुपर हर्क्यूलिस विमान शनिवार को हिंडन सैन्य अड्डे से एनडीआरएफ कर्मियों और राहत सामाग्री के साथ नेपाल के लिए रवाना हुआ।

रक्षा विभाग के सूत्रों ने कहा कि भारत द्वारा नेपाल को हर संभव सहायता देने का आश्वासन देने के बाद सी-17 ग्लोबमास्टर को रवाना करने की तैयारी की जा रही है और उसमें करीब 40 सदस्यीय ‘रैपिड रिएक्शन एयरो मेडिकल टीम’ और चिकित्सक नेपाल पहुंचेंगे। इसके अलावा राहत सामाग्री भेजी जा रही है।

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) कर्मियों को लेकर 1एल-76 परिहवन विमान भी जल्द ही रवाना होगा। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता सितांशु कर ने ट्वीट किया कि एनडीआरएफ के दल को पहुंचाने के बाद सी-130 जे विमान हवाई निरीक्षण के माध्यम से पोखरा में सड़क संपर्क के बारे में जानकारी लेगा तथा फिर हिंडन वापस लौट आएगा।

रक्षा मंत्रालय ने पहले ही भारतीय सेना, बीआरओ और वायुसेना की संपत्तियों को भूकंप के मद्देनजर तैयार रखा है।

इस बीच केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री महेश शर्मा ने कहा कि एयर इंडिया और इंडिगो के विमान फंसे हुए भारतीयों को वापस लाने के लिए काठमांडो जाने को तैयार हैं। उन्होंने कहा, ‘एयर इंडिया और इंडियो की उड़ाने काठमांडो जाने के लिए तैयार हैं लेकिन वहां एयर ट्रैफिक कंट्रोल बंद है। एटीसी फिर से परिचालित हो जाने पर विमान रवाना होंगे।’ काठमांडो जाने वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को भारत भेजे जाने के बारे में पूछे जाने पर शर्मा ने कहा कि उड़ानों को दिल्ली और नेपाल के नजदीक के कुछ अन्य हवाई अड्डों की ओर मोड़ा जा रहा है।

फंसे हुए भारतीयों को सड़क के माध्यम से स्वदेश लाने के बारे में सवाल करने पर मंत्री ने कहा कि इस विकल्प पर गौर किया जाएगा।

Trending news