पीयूष गोयल का फरमान- ट्रेन के अंदर टिप मांगना 48 घंटे के अंदर बंद करो
Advertisement
trendingNow1340864

पीयूष गोयल का फरमान- ट्रेन के अंदर टिप मांगना 48 घंटे के अंदर बंद करो

पीयूष गोयल ने रेल के कर्मचारियों को आदेश देते हुए कहा है कि वह 48 घंटों के अंदर यात्रियों से टिप्स और खाने के ज्यादा पैसे लेना बंद कर दें.

पहली बार इस मामले में रेल मंत्री ने दिया अल्‍टीमेटम. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : सुरेश प्रभु के जाने के बाद रेल मंत्रालय की जिम्‍मेदारी संभालने वाले रेल मंत्री पीयूष गोयल अपने तेवर में आ गए हैं. उन्‍होंने आते ही रेल के कर्मचारियों को आदेश देते हुए कहा है कि वह 48 घंटों के अंदर यात्रियों से टिप्स और खाने के ज्यादा पैसे लेना बंद कर दें. और अगर ऐसा नहीं हुआ तो दोषि‍यों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. गोयल ने देश के सभी जोनल रेल इकाइयों को भेजे अपने इसे पत्र तुरंत प्रभाव से यह सब रोकने को कहा है. ऐसा नहीं है कि ये सब पहली बार हो रहा है. इससे पहले भी रेलवे ने खाने के ज्यादा पैसे वसूलने के मामलों से निपटने की कोशिश की है. लेकिन ये पहली बार है जब रेल मंत्री ने इस तरह का अल्‍टीमेटम दिया है.

  1. IRCTC ने भी कैटरिंग कॉन्ट्रैक्टर्स से इस आदेश पर अमल करने काे कहा है
  2. सोमवार से रेलवे कैटरिंग इंस्पेक्टर्स ट्रेन में इस बात का निरीक्षण करेंगे
  3. इस बात के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स भी खंगाले जाएंगे

रेलमंत्री और मंत्रालय के निर्देशों के बाद IRCTC भी हरकत में आ गया है. उसने अपने कैटरिंग कॉन्ट्रैक्टर्स से अल्टीमेटम पर अमल करने को कहा है. बड़ी बात ये है कि जो इसका उल्लंघन करेगा, उस पर भारी पेनाल्टी लगाई जाएगी. सोमवार से रेलवे कैटरिंग इंस्पेक्टर्स ट्रेन में इस बात का निरीक्षण करेंगे कि क्या यात्रियों से ज्यादा पैसे तो नहीं वसूले जा रहे.

यह भी पढ़ें : भारत की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली DEMU ट्रेन लॉन्च, होगी लाखों की बचत!

टिप्स वसूलने की शिकायतों को मॉनिटर करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स भी खंगाले जाएंगे. यहां पर बता दें कि  टिप्स की परंपरा राजधानी और शताब्‍दी एक्सप्रेस में लंबे समय से है. अब यात्रा के अंत में यात्रियों से टिप्स की मांग करना सौदे का हिस्सा बन गया, वह भी एसी ट्रेनों में जहां खाने का खर्चा किराए का हिस्सा होता है. हालांकि कई ट्रेनों में ‘नो टिप्स’ का स्टीकर लगा होता है, लेकिन यात्रा खत्म होने के बाद स्टाफ एक ट्रे लेकर टिप्स के लिए खड़े रहते हैं.

Trending news