डियर PM, दावोस को बताइये कि एक फीसदी भारतीयों के पास ही क्यों है 73% संपत्ति: राहुल गांधी
Advertisement

डियर PM, दावोस को बताइये कि एक फीसदी भारतीयों के पास ही क्यों है 73% संपत्ति: राहुल गांधी

राहुल गांंधी ने एक सर्वे का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री से पूछा कि देश में कुल संपत्ति का 73 प्रतिशत एक फीसदी अमीरों की जेब में क्यों है?

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) के उद्धाटन समारोह को संबोधित करते हुए दुनिया की सामने तीन प्रमुख चुनौतियों का जिक्र किया. पीएम मोदी ने आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन और देशों का आत्म केंद्रित होने को बड़ी समस्या बताया. वहीं, दूसरी ओर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री पर निशाना साधा है. राहुल गांंधी ने एक सर्वे का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री से पूछा कि देश में कुल संपत्ति का 73 प्रतिशत एक फीसदी अमीरों की जेब में क्यों है? राहुल ने लिखा, "डियर प्रधानमंत्री, स्विटज़रलैंड में आपका स्वागत है! कृपया देवोस में बताएं कि भारत की कुल संपत्ति का 73 प्रतिशत एक फीसदी अमीरों की जेब में क्यों है? 

  1. दावोस की शिखर बैठक शुरू होने से कुछ घंटे पहले आया सर्वे 
  2. सर्वे ने देश की आय में असामनता की चिंताजनक तस्वीर पेश की
  3. ऑक्सफेम के वार्षिक सर्वेक्षण को महत्वपूर्ण माना जाता है   

दरअसल अंतरराष्ट्रीय राइट्स समूह ऑक्सफेम दावोस में आयोजित विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की शिखर बैठक शुरू होने से कुछ घंटे पहले एक सर्वेक्षण जारी किया. सर्वेक्षण ने देश की आय में असामनता की चिंताजनक तस्वीर पेश की. सर्वे के मुताबिक, पिछले साल दुनियाभर में अर्जित की गई संपत्ति का 82 प्रतिशत केवल एक प्रतिशत लोगों के पास है. वहीं, 3.7 अरब लोगों की संपत्ति में कोई इजाफा नहीं हुआ, जिसमें गरीब आबादी का आधा हिस्सा आता है.

ऑक्सफेम के वार्षिक सर्वेक्षण को महत्वपूर्ण माना जाता है और विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक में इस पर विस्तार से चर्चा होती है, जहां बढ़ती आय और लिंग के आधार पर असमानता दुनिया भर के शीर्ष नेताओं के बीच प्रमुख बिंदु है. सर्वेक्षण में बताया गया है कि देश की कुल संपत्ति का 58 प्रतिशत हिस्सा देश के एक प्रतिशत अमीर लोगों के पास है. जो कि वैश्विक आंकड़े से भी अधिक है. वैश्विक स्तर पर एक प्रतिशत अमीरों के पास कुल संपत्ति का 50 प्रतिशत हिस्सा है. ऑक्सफेम इंडिया ने कहा कि 2017 के दौरान देश के एक प्रतिशत अमीरों की संपत्ति बढ़कर 20.9 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गई है. 

fallback

सर्वे में 10 देशों के 70,000 लोगों को किया गया शामिल

'रिवॉर्ड वर्क, नॉट वेल्थ' शीर्षक से जारी सर्वेक्षण पर ऑक्सफेम ने कहा कि कैसे वैश्विक अर्थव्यवस्था अमीरों को और अधिक धन एकत्र करने में सक्षम बनाती है और वहीं लाखों करोड़ों लोग जिंदगी जीने के लिए मशक्कत कर रहे हैं. इस सर्वेक्षण में 10 देशों के 70,000 लोगों को शामिल किया गया है. 

डब्ल्यूईएफ की बैठक में शामिल होने दावोस जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ऑक्सफेम इंडिया ने आग्रह किया है कि भारत सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि देश की अर्थव्यवस्था सभी के लिए काम करती है न कि सिर्फ चंद लोगों के लिए. उन्होंने सरकार से श्रम आधारित क्षेत्रों को प्रोत्साहित करके समावेशी वृद्धि को बढ़ावा देने, कृषि में निवेश करने और सामाजिक योजानाओं का प्रभावी तरह से क्रियान्वयन करने के लिए कहा है.

भारत के संबंध में इसमें कहा गया है कि पिछले साल 17 नए अरबपति बने है. इसे के साथ अरबपतियों की संख्या 101 हो गई है. 2017 में भारतीय अमीरों की संपत्ति 4.89 लाख करोड़ बढ़कर 20.7 लाख करोड़ हो गई है. यह 4.89 लाख करोड़ कई राज्यों के शिक्षा और स्वास्थ्य बजट का 85 प्रतिशत है.

Trending news