Rajasthan में विधानसभा चुनाव से पहले लोगों को तोहफा, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान
Advertisement

Rajasthan में विधानसभा चुनाव से पहले लोगों को तोहफा, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

Ashok Gehlot के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार प्रदेश के लोगों को 1 जून से मुफ्त बिजली देगी. इसमें 100 यूनिट तक बिजली खपत वाले 1.04 करोड़ उपभोक्ताओं का बिल शुल्क जोरी हो जाएगा. 

Rajasthan में विधानसभा चुनाव से पहले लोगों को तोहफा, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

Rajasthan Free Electricity: राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस सरकार ने लोगों को बड़ा तोहफा दिया है. अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार प्रदेश के लोगों को 1 जून से मुफ्त बिजली देगी. इसमें 100 यूनिट तक बिजली खपत वाले 1.04 करोड़ उपभोक्ताओं का बिल शुल्क जोरी हो जाएगा. 

मई के उपभोग पर जून की बिलिंग से छूट शुरू हो जाएगी. इसमें अभी वही उपभोक्ता शामिल होंगे, जिन्होंने राहत कैम्प में रजिस्ट्रेशन कराया है. राजस्थान में  कुल घरेलू उपभोक्ता 1.24 करोड़ हैं, लेकिन राहत शिविरों में रजिस्ट्रेशन 76 लाख ने ही कराया है. वहीं, जिन उपभोक्ताओं की बिजली खपत सौ यूनिट से ज्यादा है, उन्हें निर्धारित सब्सिडी मिलती रहेगी. उन्हें रजिस्ट्रेशन कराने की अनिवार्यता नहीं है. यदि कोई उपभोक्ता अब रजिस्ट्रेशन कराता है तो उसे अगले बिल से मुफ्त बिजली का लाभ मिलेगा. हालांकि, यह छूट मई माह की खपत के आधार पर ही जुड़कर आएगी.

वहीं, मुफ्त बिजली का दुरुपयोग रोकने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. जिन उपभोक्ताओं का विद्युत उपभोग 90 से 100 यूनिट तक आ रहा है, उनके सैंपल रीडिंग चैक होगी, ताकि सुनिश्चित हो सके कि कहीं कम रीडिंग दिखाकर मुफ्त बिजली का लाभ तो नहीं दिया जा रहा है.

कैसे मिलेगी राहत? 

100 यूनिट तक बिजली बिल पूरी तरह माफ
100 से 150 यूनिट तक 3 रुपये प्रति यूनिट अनुदान
150 से 300 यूनिट तक 2 रुपये प्रति यूनिट अनुदान

जरूर पढ़ें...

तेज हवाओं के साथ झमाझम हो रही बारिश ने लोगों को कराया 'फील गुड', अब अगले 5 दिन कुछ ऐसा रहेगा मौसम
पहलवानों के समर्थन में उतरी यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग, कहा- नहीं किया ये काम तो WFI को कर देंगे सस्पेंड

 

Trending news