बेहद खास है रेलवे का ये प्रोजेक्ट, 19 पुल और 17 सुरंगों से होकर गुजरेगी ट्रेन
Advertisement
trendingNow11143873

बेहद खास है रेलवे का ये प्रोजेक्ट, 19 पुल और 17 सुरंगों से होकर गुजरेगी ट्रेन

ऋषिकेश-उत्तरकाशी (Rishikesh-Uttarkashi) रेल लाइन प्रोजेक्ट पर तेजी से काम चल रहा है. इसके तहत 19 पुल, 17 सुरंग और 12 स्टेशन बनाए जाएंगे. जरूर जानें प्रोजेक्ट (Rail Line Project) की कुछ खास बातें.

ऋषिकेश-उत्तरकाशी रेल लाइन प्रोजेक्ट (प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit : YouTube)

उत्तरकाशी: उत्तराखंड में चार धाम (Char Dham) रेल नेटवर्क का काम जोरों शोरों से चल रहा है. ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन पर काम चल ही रहा है, उधर ऋषिकेश-उत्तरकाशी रेल लाइन के निर्माण के लिए फाइनल लोकेशन सर्वे के बाद डीपीआर (DPR) तैयार कर ली गई है.

  1. ऋषिकेश-उत्तरकाशी रेल लाइन प्रोजेक्ट
  2. इस प्रोजेक्ट में बहुत कुछ है खास
  3. अब 2 घंटे में तय होगा पूरा सफर

सीएम धामी ने की पीएम मोदी से मुलाकात

सीएम पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) ने दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात की और इस बारे में उन्हें इस बारे में जानकारी दी. सीएम धामी ने ऋषिकेश-डोईवाला रेलवे ट्रैक के निर्माण की अनुमति देने का भी अनुरोध किया, क्योंकि डोईवाला से ही उत्तरकाशी के लिए रेल रूट होगा. 

ये भी पढें: शराब पीना चाह रहा था लड़का, बार ने नहीं दी एंट्री तो गुस्से में कर डाला ऐसा काम

प्रोजेक्ट की खास बातें

अब आपको ऋषिकेश उत्तरकाशी रेलवे लाइन के बारे में भी खास बातें बताते हैं. सबसे खास बात ये है कि ये रेलवे लाइन 24 हजार करोड़ की अनुमानित लागत से बनकर तैयार होगी. इस प्रोजेक्ट में कुल मिलाकर छोटी बड़ी करीब 17 सुरंग होंगी. 19 रेलवे ब्रिज डोईवाला उत्तरकाशी रेल लाइन (Doiwala Uttarkashi Rail Line) की खूबसूरती को और बढ़ाएंगे. इसके अलावा उत्तरकाशी से ऋषिकेश तक 12 रेलवे स्टेशन बनाए जाने हैं.

ये भी पढें: श्वेता तिवारी की फिटनेस का राज खुला, जानिए कैसे लगती हैं इस उम्र में भी इतनी खूबसूरत

सफर होगा आसान 

उत्तरकाशी से ऋषिकेश तक रेल लाइन 122 किमी लंबी होगी. यह रेल लाइन राज्य में पर्यटन (Tourism) को बढ़ावा देने के साथ ही कृषि-बागवानी (Agro-Horticulture) और स्थानीय प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग में मददगार साबित होगी. इसके बनने के बाद डोईवाला से उत्तरकाशी का सफर 2 घंटे में पूरा हो जाएगा.

(इनपुट - आईएएनएस)

LIVE TV

Trending news