गौरी लंकेश को थी अनहोनी की आशंका, जता चुकी थी जान का खतरा
Advertisement
trendingNow1340183

गौरी लंकेश को थी अनहोनी की आशंका, जता चुकी थी जान का खतरा

हत्‍यारों की धरपकड़ के लिए पुलिस की तीन टीमें गठित की गई है. (file pic)

बेंगलुरूः हिंदुत्ववादी राजनीति के खिलाफ खुलकर विचार जाहिर करने वाली वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की मंगलवार रात बेंगलुरू में उनके घर पर अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी. कर्नाटक के पुलिस प्रमुख आर के दत्ता ने कहा कि राज राजेश्वरी इलाके में उनके आवास के प्रवेश द्वार पर अज्ञात हमलावरों ने उनकी गोली मारकर हत्या कर दी. लंकेश कन्नड़ टैबलॉयड 'गौरी लंकेश पत्रिका' का संपादन करती थीं. इसके अलावा कुछ दूसरे प्रकाशन की भी मालकिन थीं. कर्नाटक सरकार ने गौरी लंकेश की हत्या की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है, जो कि हत्‍याकांड की जांच करेगी.

पुलिस कमिश्नर टी सुनील कुमार ने कहा कि जिस जगह पर हादसा हुआ, वहां के आसपास मौजूद सभी सीसीटीवी फुटेज को पुलिस ने हासिल कर लिया है. दो सीसीटीवी कैमरों में क्राइम सीन दिखाई दे रहे हैं, इन फुटेज में संदिग्ध हत्यारे दिखाई दे रहे हैं. इसमें एक संदिग्‍ध सिर पर हेलमेट और काली जैकेट पहले हुए दिखाई दे रहा है. गौरी के शव के पास से कारतूस के चार खोखे बरामद किए गए. गौरी लंकेश का अंतिम संस्‍कार बुधवार को किया जाएगा. इससे पहले शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेजा गया. एसीपी केंगेरी, एसीपी चिकपेट और एसीपी क्राइम के नेतृत्व में पुलिस की तीन टीम गठित की गई है, जो इन सीसीटीवी फुटेज की जांच करेगी.

यह भी पढ़ें : गौरी लंकेश हत्‍याकांड पर राहुल बोले, सच को दबाया नहीं जा सकता

पुलिस प्रमुख आर के दत्ता ने कहा कि लंकेश ने उनके साथ कई मुलाकातों के दौरान अपने जीवन पर खतरा बताया था. यह पूछने पर कि हत्या के संभावित संदिग्ध कौन हो सकते हैं, अधिकारी ने कयास लगाने से इंकार करते हुए कहा कि ‘पहले जांच हो जाने दीजिए.’ कर्नाटक के गृह मंत्री रामलिंगा रेड्डी ने घटना की निंदा करते हुए इसे दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया.

पिछले वर्ष भाजपा सांसद प्रह्लाद जोशी की तरफ से दायर मानहानि मामले में उन्हें दोषी करार दिया गया था जिन्होंने उनके टैबलॉयड में भाजपा नेताओं के खिलाफ एक खबर पर आपत्ति जताई थी. मीडिया और सार्वजनिक क्षेत्र के लोगों ने ट्विटर पर लंकेश की हत्या पर निराशा जाहिर की.

यह भी पढ़ें : गौरी लंकेश की हत्या, ट्विटर पर सेलिब्रिटीज ने दिखाया गुस्सा

मशहूर मीडिया हस्ती वीर सांघवी ने कहा, 'दशकों पुरानी एक मित्र, सहयोगी और प्रशंसक गौरी लंकेश की हत्या से क्षुब्ध हूं.' जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा, 'अगर यह भाजपा शासित राज्य होता तो नरमपंथी आपातकाल, असहिष्णुता, फासीवाद का रोना रोते.'वकील एवं कार्यकर्ता प्रशांत भूषण ने ट्वीट किया, 'दुखद और भयावह... भाजपा का भंडाफोड़ करने वाली बहादुर पत्रकार गौरी लंकेश की बेंगलुरू स्थित आवास पर गोली मारकर हत्या कर दी गई.'

आपको बता दें कि पिछले वर्ष सांसद प्रह्लाद जोशी की तरफ से दायर मानहानि मामले में उन्हें दोषी करार दिया गया था जिन्होंने भाजपा नेताओं के खिलाफ एक खबर पर आपत्ति जताई थी. जोशी ने बीजेपी नेताओं के खिलाफ खबर पर आपत्ति जताई थी. जिसके बाद ये मामला कोर्ट पहुंचा था.

Trending news